CHITRAKOOT LIQURE CASE

चित्रकूट जहरीली शराब कांड: अब तक 7 लोगों की हुई मौत, 11 अधिकारी निलंबित

481 0
चित्रकूट। जिले में जहरीली शराब (Poisonous Liquor in Chitrkoot) पीने से शनिवार रात करीब 15 लोगों की तबीयत खराब हो गई थी, जिनमें से अब तक सात लोगों की मौत हो गई है। मामले की गंभीरता को देखते हुए एसडीएम समेत छह अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है।

जिले में जहरीली शराब पीने (Poisonous Liquor in Chitrkoot)  से पांच लोगों की मौत हो गई है। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने कड़ी कार्रवाई है।  इस मामले में राजापुर के एसडीएम राहुल कश्यप, सीओ रामप्रकाश, कोतवाल अनिल कुमार सिंह को शराब कांड में लापरवाही बरतने पर सस्पेंड किया गया है। जिला आबकारी अधिकारी सहित चार लोग पहले ही सस्पेंड हुए थे।  हल्का इंचार्ज और सिपाही भी सस्पेंड किए जा चुके हैं।

जानिए क्या है पूरा मामला

प्रदेश में जहरीली शराब (Poisonous Liquor in Chitrkoot)  पीने से हो रही मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा। चित्रकूट में शनिवार रात जहरीली शराब पीने से 7 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि करीब 8 लोग गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती हैं। चित्रकूट आईजी रेंज सत्यनारायण ने बताया कि मामले को लेकर हल्का इंचार्ज और संबंधित सिपाहियों को निलंबित कर दिया है।

जहरीली शराब से मृतकों के नाम

1-सीताराम-खोपा गांव
2-मुन्ना-खोपा गांव
3-दुर्गविजय-खोपा गांव
4-सत्यम-खोपा गांव
5–बबली-खोपा गांव
6–बब्बू पुत्र शेखर-देवारी गांव
7-चुन्ना पुत्र महावीर भदेदु गांव

 

इन चारों की पहले हुई थी मौत

मामला चित्रकूट जिले के राजापुर थाना क्षेत्र के खोपा गांव का है। यहां के निवासी सत्यम, दुर्विजय, मुन्ना सिंह, सीताराम, छोटू और बबली सिंह गांव में घूमने निकले हुए थे। घरवालों का आरोप है कि सभी 6 लोगों ने 20 मार्च की रात गांव के ही एक घर से शराब लेकर पिया था। इसके बाद यह लोग घर वापस आ गए। घर आने पर सभी को उल्टी-दस्त शुरू हो गया। मौके पर ही मुन्ना सिंह और सीताराम की मौत हो गई। दो युवकों की मौत के बाद परिजनों ने सत्यम, दुर्विजय, छोटू और बबली सिंह को इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया। यहां इन चारों लोगों की हालत गंभीर होने की वजह से इन्हें कौशांबी जिला अस्पताल भेज दिया गया, लेकिन अस्पताल आते आते ही सत्यम की मौत हो गई, जबकि दुर्विजय ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. वहीं सोमवार को भी दो लोगों की मौत हो गई।

जिम्मेदार अधिकारियों पर गिरी गाज

मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने चित्रकूट जिले के थाना राजापुर स्थित ग्राम खोपा में जहरीली शराब पीने से हुई मृत्यु की घटना को गंभीरता से लेते हुए उप जिलाधिकारी,राजापुर राहुल कश्यप विश्वकर्मा क्षेत्राधिकारी, राजापुर रामप्रकाश और जिला आबकारी अधिकारी चतर सेन को पर्यवेक्षणीय दायित्वों के निर्वहन के अभाव में तात्कालिक प्रभाव से निलम्बित किए जाने के निर्देश दिये हैं।

इसके अलावा घटना के संबंध में लापरवाही देखते हुए बृजेश पांडे (उपनिरीक्षक) हल्का प्रभारी तथा बीट कांस्टेबल राजापुर भूपेन्द्र सिंह और संबंधित लेखपाल राजेश सिंह को भी तत्काल प्रभाव से निलम्बित किया गया है। साथ ही ग्राम चौकीदार खोपा, सुनील कुमार की सेवाएं भी समाप्त कर दी गई हैं। इसके साथ ही इस क्षेत्र में देशी शराब (Poisonous Liquor in Chitrkoot) के अनुज्ञापी रामप्रकाश यादव की दुकान को सीज़ कर उन्हे हिरासत में ले लिया गया है।  गावं के त्रिलोक सिंह की परचून की दुकान को भी सीज़ कर दुकानदार को हिरासत में लिया गया है।

Related Post

PM

पीएम के ऐतिहासिक आगमन पूर्व सीएम योगी ने लिया तैयारियों का जायजा, दिए जरूरी निर्देश

Posted by - May 14, 2022 0
कुशीनगर। पूरी दुनिया को सत्य, अहिंसा, प्रेम व मानवता का संदेश देने वाले तथागत भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर…