Ram

रामोत्सव 2024: मुख्यमंत्री 14 जनवरी को अयोध्या से करेंगे स्वच्छता अभियान की शुरुआत

63 0

लखनऊ। प्रतिवर्ष जिस प्रकार दीपावली से पहले हम साफ सफाई और रंग रोगन के बाद अपने अपने घरों को आकर्षक झालरों और दीपों से सजाते हैं, ठीक उसी तर्ज पर योगी सरकार ( Yogi Government) 22 जनवरी से पहले पूरे प्रदेश को चमकाने, सजाने और संवारने जा रही है। विशेष सफाई महाअभियान (Special Cleanliness Drive) की शुरुआत खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) मकर संक्रांति (Makar Sankranti) से करेंगे। सीएम योगी (CM Yogi) अयोध्या से स्वच्छता अभियान (Swachchta Abhiyan) की शुरुआत करेंगे, जिसके बाद प्रदेश के हर गांव, हर नगर और प्रत्येक मोहल्ले में वृहद स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी नगर विकास और पंचायती राज विभाग को सौंपी गई है।

अयोध्या में होने जा रहे भव्य मंदिर के उद्घाटन और प्रभु श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह (Shriram  Pran Pratistha Ceremony) को लेकर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की ओर से नगर विकास विभाग  और पंचायती राज विभाग के लिए निर्देश जारी किये गये हैं। 14 जनवरी से शुरू होने जा रहे स्वच्छता महाअभियान की कमान खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)  संभालेंगे। इसके बाद अगले 9 दिन तक प्रदेश के हर हिस्से में बड़े पैमाने पर स्वच्छता अभियान (Swachchta Abhiyan) चलाया जाएगा। यही नहीं प्रदेश के प्रत्येक जिला मुख्यालयों पर स्थानीय जनप्रतिनिधि विशेष सफाई अभियान की कमान संभालेंगे।

साफ होगी एक एक नाली, राम की पैड़ी भी होगी निर्मल

अयोध्या में ना केवल मुख्य मार्ग बल्कि रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट से मंदिर तक के मार्ग पर गंदगी और धूल को पूरी तरह से साफ करने के निर्देश हैं। इसके अलावा अयोध्या की प्रत्येक नालियों की सफाई, ड्रेनेज और यूटिलिटी डस्ट की सफाई के साथ ही बड़े पैमाने पर सफाई कर्मियों की टीम को लगाने के भी निर्देश हैं। इसमें 3800 पुराने और 1500 नये सफाई कर्मियों की तैनाती की जानी है।

Swachh Survekshan 2023: वाराणसी और प्रयागराज को मिला राष्ट्रपति पुरस्कार

वहीं खाद्य विभाग को निर्देश दिये गये हैं कि अयोध्या के सभी पेट्रोल पंप और ग्रीन कॉरीडोर पर मौजूद शौचालयों की रेगुलर जांच कर उनकी स्वच्छता सुनिश्चित की जाए साथ ही सिंचाई विभाग द्वारा नया घाट पर 1.37 किमी तक नदी पर बैरियर बनाकर राम की पैड़ी की सफाई सुनिश्चित की जाएगी।

हाईवे बनाए जाएंगे ग्रीन कॉरीडोर, लगेंगी रामचरित मानस की होर्डिंग्स

इसके अलावा लखनऊ, गोरखपुर, प्रयागराज, वाराणसी से अयोध्या के राजमार्गों को ग्रीन कॉरीडोर बनाते हुए इन मार्गों की समुचित सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। इन मार्गों पर रामचरित मानस (Ramcharit Manas) की चौपाइयों की होर्डिंग्स भी लगाए जाएंगे साथ ही साथ प्रदेश के सभी सरकारी इमारतों और स्कूल कॉलेज को सजाने के भी निर्देश हैं। प्रदेश के सभी कार्यालयों को 22 से 26 जनवरी तक रंग बिरंगे झालरों और प्रकाश से सजाने के भी निर्देश दिये गये हैं।

Related Post

AK Sharma

हर्षोल्लास के साथ मनाया गया 75वां गणतंत्र दिवस, मंत्री एके शर्मा ने ली परेड की सलामी

Posted by - January 27, 2024 0
मऊ। 75वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) मऊ जनपद में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। गांव से लेकर के…