Yes बैंक का शेयर 83 फीसदी गिरा

स्टॉक मार्केट में कोहराम : 1,435 अंक लुढ़का सेंसेक्स, Yes बैंक का शेयर 83 फीसदी गिरा

559 0

नई दिल्ली। सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को शेयर बाजार भारी गिरावट पर खुला है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 1,435.14 अंक यानी 3.73 फीसदी की गिरावट के बाद 37,035.47 के स्तर पर खुला है। जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 403.15 अंक यानी 3.58 फीसदी की गिरावट के बाद 10,865.85 के स्तर पर खुला है। महज एक मिनट में निवेशकों के चार लाख करोड़ रुपये स्वाहा हो गए।

Yes बैंक के शेयर में 83 फीसदी की गिरावट

रिजर्व बैंक ने गुरुवार को संकट में फंसे Yes बैंक पर मौद्रिक सीमा लगा दी है। इसके तहत खाताधारक अब Yes बैंक से 50 हजार रुपये से ज्यादा रकम नहीं निकाल सकेंगे। निकासी की यह सीमा तीन अप्रैल तक लागू रहेगी। इस घोषणा के बाद आज Yes बैंक का शेयर भारी गिरावट पर खुला। पिछले कारोबारी दिन 36.80 के स्तर पर बंद होने के बाद आज यस बैंक का शेयर 33.15 के स्तर पर खुला। इसके बाद सुबह 11:33 बजे यह 30.85 अंक यानी 83.83 फीसदी की गिरावट के बाद 5.95 के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

एसबीआई के शेयर में दिखी गिरावट

इसके साथ ही सरकार ने भारतीय स्टेट बैंक और अन्य वित्तीय संस्थानों को पूंजी के संकट से जूझ रहे Yes बैंक को खरीदने की दिशा में आगे बढ़ने के लिए मंजूरी दे दी है। इस एलान के बाद आज एसबीआई के शेयर में भी गिरावट देखी जा रही है। 288.50 के स्तर पर बंद होने बाद आज यह 268 के स्तर पर खुला और सुबह 11:33 बजे यह 18.75 अंक यानी 6.50 फीसदी की गिरावट के बाद 269.75 के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

झटका : EPFO ने PF की दरें 0.15 फीसदी घटाईं, जानें अब कितना मिलेगा ब्याज?

कोरोनावायरस की दहशत से लुढ़का बाजार

कोरोनावायरस तेजी से चीन के बाहर दुनियाभर में फैल रहा है। भारत में कोरोनावायरस के नए मामले सामने आने से बाजार में गिरावट आई। देश में कोरोनावायरस ग्रस्त मरीजों की संख्या 30 हो चुकी है। इसका बड़ा असर कारोबार पर पड़ रहा है, जिसे लेकर भारत सहित वैश्विक बाजार चिंतित हैं। संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस वायरस के कारण भारत के व्यापार को 34.8 करोड़ डॉलर (करीब 2,548 करोड़ रुपये) की चपत लग सकती है।

ऐसा रहा दिग्गज शेयरों का हाल

दिग्गज शेयरों की बात करें, तो आज हिंदुस्तान यूनिलीवर के अतिरिक्त सभी सेक्टर्स लाल निशान पर खुले। इनमें इंडसइंड बैंक, यस बैंक, एसबीआई, हिंडाल्को, टाटा मोटर्स, वेदांता लिमिटेड, जेएसडब्ल्यू स्टीस, जी लिमिटेड, टाटा स्टील और कोल इंडिया के शेयर शामिल हैं।

कोरोना संकट बढ़ने से  वैश्विक बाजार भी टूटा

कोरोना संकट बढ़ने से कल के कारोबार में यूएस बाजार करीब तीन फीसदी से ज्यादा फिसल कर बंद हुए। कल डाउ जोंस में 970 अंकों की भारी गिरावट देखने को मिली है। एस एंड पी और नैस्डैक भी तीन फीसदी से ज्यादा गिरे हैं। कोरोना संकट बढ़ने से यूएस बाजार दबाव में दिख रहे हैं। यूएस में 10 साल की बॉन्ड यील्ड रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गई है।

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें, तो आज सभी सेक्टर्स लाल निशान पर खुले। इनमें मीडिया, आईटी, फार्मा, एफएमसीजी, रियल्टी, पीएसयू बैंक, प्राइवेट बैंक, ऑटो और मेटल शामिल हैं।

डॉलर के मुकाबले 73.94 के स्तर पर खुला रुपया

डॉलर के मुकाबले आज रुपया 61 पैसे की गिरावट के बाद 73.94 के स्तर पर खुला। पिछले कारोबारी दिन डॉलर के मुकाबले रुपया 73.33 के स्तर पर बंद हुआ था।

चौथे दिन SBI कार्ड्स के IPO 26.49 गुना सब्सक्राइब

एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) गुरुवार को चौथे दिन तक 26.49 गुना सब्सक्राइब हुआ। यह दो मार्च को ओपेन हुआ था। एनएसई के डाटा के अनुसार, इश्यू को 263 करोड़ शेयरों के लिए बोलियां मिली हैं। इश्यू साइज 10 करोड़ से अधिक शेयरों का है। अक्तूबर 2017 में जीआईसी आरई के आईपीओ के बाद एसबीआई कार्ड्स का आईपीओ सबसे बड़ा पब्लिक इश्यू है। क्वालीफाइड इंस्टीट्यूशनल बिडर्स (क्यूआईबी) के लिए बोली लगाने का आखिरी दिन चार मार्च था। क्यूआईबी के लिए ऑफर 57 गुना सब्सक्राइब हुआ। कर्मचारियों के लिए रिजर्व रखे गए शेयरों के लिए 4.74 गुना बोली लगी। कंपनी कर्मचारियों को 75 रुपये का डिस्काउंट ऑफर करेगी। एसबीआई शेयरहोल्डर्स के लिए सुरक्षित शेयर 25.35 गुना सब्सक्राइब हुए हैं।

Related Post

sanjay raut

शिवसेना और कांग्रेस के बीच राजनीतिक मतभेद,लेकिन दुश्मन नहीं : संजय राउत

Posted by - November 10, 2019 0
मुंबई। महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना के बीच जुबानी दंगल जारी है। रविवार को एक बार फिर शिवसेना…
मण्डलायुक्त मुकेश मेश्राम

लखनऊ के सरकारी स्कूलों का होगा काया-कल्प, मण्डलायुक्त मुकेश मेश्राम ने की बैठक

Posted by - November 27, 2019 0
लखनऊ। मण्डलायुक्त मुकेश मेश्राम की अध्यक्षता में लखनऊ के सरकारी स्कूलों का काया-कल्प के लिए बुधवार को बैठक हुई। बैठक…