शेयर बाजार पर कोरोना का कहर

सेंसेक्स 810 अंक लुढ़ककर बंद हुआ, यस बैंक के शेयर में 58 फीसदी उछाल

119 0

नई दिल्ली। सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन मंगलवार को शेयर बाजार में फिर जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है। दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 810.98 अंक यानी 2.58 फीसदी की गिरावट के बाद 30,579.09 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 230.70 अंक यानी 2.51 फीसदी की गिरावट के बाद 8,966.70 के स्तर पर बंद हुआ।

दिग्गज शेयरों की बात करें, तो ऐसा रहा हाल

हिंदुस्तान यूनिलीवर, कोल इंडिया, मारुति, एशियन पेंट्स, सिप्ला, पावर ग्रिड, और अडाणी पोर्ट्स के शेयर आज हरे निशान पर बंद हुए। वहीं जी लिमिटेड, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंफ्राटेल, यूपीएल, टाटा मोटर्स, बजाज फिन्सर्व, बजाज फाइनेंस, गेल और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर लाल निशान पर बंद हुए।

कोरोना से नहीं बाधित होगी संसद की कार्यवाही, बजट सत्र तीन अप्रैल तक चलेगा

यस बैंक के शेयर में जबरदस्त उछाल, 58.65 के स्तर पर हुआ बंद 

इस बीच यस बैंक का शेयर में जोरदार बढ़त पर बंद हुआ। यह 22.10 अंक यानी 58.09 फीसदी बढ़कर 58.65 के स्तर पर बंद हुआ। शुरुआती कारोबार में यह 40.80 के स्तर पर खुला था और पिछले कारोबारी दिन 37.10 के स्तर पर बंद हुआ था। बता दें कि यस बैंक के ग्राहकों के लिए राहत भरी खबर है।

यस बैंक ने ट्वीट कर जानकारी दी कि 18 मार्च शाम 6 बजे के बाद ग्राहक अपने खाते से सामान्य लेन-देन कर सकेंगे

यस बैंक ने ट्वीट कर जानकारी दी कि 18 मार्च शाम 6 बजे के बाद ग्राहक अपने खाते से सामान्य लेन-देन कर सकेंगे। बैंक के खाताधारक सभी 1,132 शाखाओं से लेनदेन कर सकेंगे। पिछले सप्ताह आर्थिक संकट से जूझ रहे यस बैंक को उबारने के लिए सरकार ने यस बैंक के पुनर्गठन की योजना अधिसूचित की थी। इसलिए आज यस बैंक के शेयर में उछाल दर्ज किया गया। मालूम हो कि 6 मार्च को बैंक के शेयर 5.55 रुपये तक पहुंच गए थे। यस बैंक के शेयर 17 मार्च को तेजी के साथ 63.2 रुपये प्रति शेयर के भाव पर पहुंच गए थे। इस हिसाब से कंपनी के शेयरों में 1,038 फीसदी की तेजी आई है।

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें, तो आज फार्मा और एफएमसीजी के अतिरिक्त सभी सेक्टर्स लाल निशान पर बंद हुए। इनमें मेटल, आईटी, रियल्टी, मीडिया, ऑटो, पीएसयू बैंक, और प्राइवेट बैंक शामिल हैं।

बाजार पर कोरोना का प्रभाव

देश में कोरोना वायरस से तीसरी मौत हो गई है। मुंबई के कस्तूरबा हॉस्टिपल में मंगलवार को 64 वर्षीय बुजुर्ग ने जान गंवा दी। वहीं लद्दाख में तीन और नोएडा में दो लोग कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं। देश में आज कोरोना वायरस के 17 नए मामले सामने आए हैं। 15 राज्यों में अब तक संक्रमित मरीजों की संख्या 131 हो गई है। महाराष्ट्र में 39 लोग संक्रमित हैं जोकि देश में सबसे ज्यादा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन बोले- कोरोना वैक्सीन की चल रही है टेस्टिंग

अगले महीने हो सकते ही रेपो रेट में कटौती

वैश्विक मंदी की आशंका में यूएस फेडरल रिजर्व, यूरोपियन सेंट्रल बैंक और बैंक ऑफ इंग्लैंड सहित दुनिया भर के केंद्रीय बैंक अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए ब्याज दरों में कटौती का एलान कर चुके हैं। इससे आरबीआई पर भी रेपो दरों में कटौती का दबाव बना हुआ है। इसका असर घरेलू शेयर बाजार में देखने को मिला।

सेंसेक्स की शीर्ष 10 कंपनियों के बाजार पूंजीकरण में भारी गिरावट

पिछले सप्ताह सेंसेक्स की टॉप 10 कंपनियों के बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) में बीते सप्ताह 4,22,393.44 करोड़ रुपये की भारी गिरावट आई। सबसे ज्यादा नुकसान में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) और रिलायंस इंडस्ट्रीज रहीं।

दिनभर ऐसा रहा बाजार का हाल

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 129.43 अंक यानी 0.41 फीसदी की गिरावट के साथ 31,260.64 के स्तर पर खुला था। वहीं निफ्टी 88 अंक यानी 0.96 फीसदी की बढ़त के साथ 9285.40 के स्तर पर खुला था। इसके बाद दिनभर बाजार में उतार-चढ़ाव जारी रहा।

 

Loading...
loading...

Related Post

बेवाक पत्रकारिता

इस बहादुर पत्रकार की बेवाक पत्रकारिता से प्रधानमंत्री सत्ता से हुए बेदखल

Posted by - February 26, 2020 0
नई दिल्ली। इटली के नीचे भूमध्यसागर में एक छोटा सा देश माल्टा के एक जर्नलिस्ट की पत्रकारिता से वहां की…

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस में आया नया मोड़ पूर्व मंत्री मंजू वर्मा ने कोर्ट में किया सरेंडर

Posted by - November 20, 2018 0
बेगूसराय। मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस में एक नया मोड़ तब आया जब आरोपी मंत्री मंजू वर्मा और मधु ने मंगलवार…
शहीदों को श्रद्धांजलि

पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि देने अचानक शामली पहुंचे राहुल-प्रियंका,साथ में हैं ये दो बड़े नेता

Posted by - February 20, 2019 0
शामली। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए उत्तर प्रदेश के शामली के वीर जवान प्रदीप और अमित कोरी…
कोलकाता में गरजे अमित शाह

कोलकाता में गरजे अमित शाह- बोले इस बार पश्चिम बंगाल में बनेगी बीजेपी सरकार

Posted by - March 1, 2020 0
कोलकाता। केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने रविवार को कोलकाता के शहीद मीनार मैदान…