एसबीआई का अलर्ट जारी

sbi ने खाताधारकों के लिए जारी किया अलर्ट, 31 दिसंबर तक बंद हो जाएंगे ये कार्ड

60 0

बिजनेस डेस्क। देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई आए दिन अपने ग्राहकों के लिए नया अलर्ट जारी करती रहती हैं। कभी एसबीआई बैंक से ग्राहकों को झटका देने वाली खबर सामने आती हैं, तो कभी खाताधारकों को फ्रॉड से बचाने के लिए निर्देश जारी करता हैं। आज भी इस एसबीआई बैंक ने अपने खाताधारकों के लिए एक अलर्ट जारी किया है।

भारतीय स्टेट बैंक ने घोषणा की है कि वो अपने कई एटीएम कम डेबिट कार्ड को 31 दिसंबर के बाद बंद कर देगा। ऐसे में कार्ड को बदलवाने के लिए ग्राहक तुरंत बैंक में संपर्क करें। ऐसा न होने की स्थिति में अभी चल रहे कार्ड से लेन-देन पूरी तरह से बंद हो जाएगा।

यह कार्ड पूरी तरह से होगा बंद

एसबीआई ने कहा है कि वो फिलहाल चल रहे अपने मैगनेटिक स्ट्राइप डेबिट कार्ड का प्रयोग बंद करने जा रहा है। एक जनवरी 2020 से केवल ईएमवी चिप और पिन वाले कार्ड ही प्रयोग किए जा सकेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक के आदेश से ऐसा करना जरूरी है। आदेश के अनुसार, भारत में चल रहे सभी बैंको को मैगनेटिक स्ट्राइप वाले डेबिट का प्रयोग इस साल के अंत तक पूरी तरह से बंद कर देना है।

इंडिगो एयरलाइंस के एक विमान को स्टेयरिंग पायलट के बजाय संभाला एक यात्री ने 

फ्रॉड से बचने के लिए बैंकों को आरबीआई से ऐसा करने का निर्देश पहले ही मिल चुका है। ज्यादातर नए ग्राहकों को ईएमवी चिप वाला डेबिट कार्ड ही दिया जा रहा है। जिन ग्राहकों के पास मैगनेटिक स्ट्राइप वाला डेबिट कार्ड है, उससे ग्राहक 31 दिसंबर के बाद पैसा नहीं निकाल पाएंगे।

कार्ड बदलने के लिए अपनाएं ये तरीका

एसबीआई ने अपने ग्राहकों से कहा है कि पुराना कार्ड बदलने पर किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लगेगा। ग्राहक कार्ड को बदलवाने के लिए इंटरनेट बैंकिंग, योनो एप या फिर अपनी शाखा पर जाकर के भी ऐसा कर सकते हैं। अगर ग्राहक से किसी तरह का कोई चार्ज लगता है तो वो उसका रिफंड पाने के लिए भी आवेदन कर सकेगा।

वर्तमान पता अपडेटेड होना चाहिए

हालांकि ईएमवी कार्ड को अप्लाई करने से पहले ग्राहकों का वर्तमान पता अपडेटेड होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि नया कार्ड ग्राहक के रजिस्टर्ड पते पर ही भेजा जाएगा। अगर पता गलत हुआ तो फिर ग्राहक को कार्ड नहीं मिलेगा और वो वापस बैंक के पास चला जाएगा।

loading...
Loading...

Related Post

पीएम मोदी

मुझे गालियां दी, जवानों के खून का दलाल कहा गया, ये है ‘प्रेम’ की डिक्शनरी – पीएम मोदी

Posted by - May 8, 2019 0
कुरुक्षेत्र। पीएम मोदी आज ‘धर्मनगरी’ कुरुक्षेत्र में एक जनसभा को संबोधित कर रहे हैं। अपने संबोधन पीएम मोदी ने कहा…
अजित पवार

अजित पवार बोले- मंत्रिमंडल में मुझे शामिल करने का उद्धव ठाकरे लेंगे फैसला

Posted by - November 27, 2019 0
मुंबई। एनसीपी नेता अजित पवार ने बुधवार को कहा कि वह अपनी पार्टी में बने रहेंगे। उन्होंने कहा कि उन्हें…
शर्मिष्ठा मुखर्जी

शर्मिष्ठा मुखर्जी ने दिल्ली कांग्रेस मीडिया प्रमुख से दिया इस्तीफा

Posted by - February 14, 2019 0
नई दिल्ली। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की बेटी और दिल्ली के ग्रेटर कैलाश विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस की उम्मीदवार रही…