एसबीआई का अलर्ट जारी

sbi ने खाताधारकों के लिए जारी किया अलर्ट, 31 दिसंबर तक बंद हो जाएंगे ये कार्ड

569 0

बिजनेस डेस्क। देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई आए दिन अपने ग्राहकों के लिए नया अलर्ट जारी करती रहती हैं। कभी एसबीआई बैंक से ग्राहकों को झटका देने वाली खबर सामने आती हैं, तो कभी खाताधारकों को फ्रॉड से बचाने के लिए निर्देश जारी करता हैं। आज भी इस एसबीआई बैंक ने अपने खाताधारकों के लिए एक अलर्ट जारी किया है।

भारतीय स्टेट बैंक ने घोषणा की है कि वो अपने कई एटीएम कम डेबिट कार्ड को 31 दिसंबर के बाद बंद कर देगा। ऐसे में कार्ड को बदलवाने के लिए ग्राहक तुरंत बैंक में संपर्क करें। ऐसा न होने की स्थिति में अभी चल रहे कार्ड से लेन-देन पूरी तरह से बंद हो जाएगा।

यह कार्ड पूरी तरह से होगा बंद

एसबीआई ने कहा है कि वो फिलहाल चल रहे अपने मैगनेटिक स्ट्राइप डेबिट कार्ड का प्रयोग बंद करने जा रहा है। एक जनवरी 2020 से केवल ईएमवी चिप और पिन वाले कार्ड ही प्रयोग किए जा सकेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक के आदेश से ऐसा करना जरूरी है। आदेश के अनुसार, भारत में चल रहे सभी बैंको को मैगनेटिक स्ट्राइप वाले डेबिट का प्रयोग इस साल के अंत तक पूरी तरह से बंद कर देना है।

इंडिगो एयरलाइंस के एक विमान को स्टेयरिंग पायलट के बजाय संभाला एक यात्री ने 

फ्रॉड से बचने के लिए बैंकों को आरबीआई से ऐसा करने का निर्देश पहले ही मिल चुका है। ज्यादातर नए ग्राहकों को ईएमवी चिप वाला डेबिट कार्ड ही दिया जा रहा है। जिन ग्राहकों के पास मैगनेटिक स्ट्राइप वाला डेबिट कार्ड है, उससे ग्राहक 31 दिसंबर के बाद पैसा नहीं निकाल पाएंगे।

कार्ड बदलने के लिए अपनाएं ये तरीका

एसबीआई ने अपने ग्राहकों से कहा है कि पुराना कार्ड बदलने पर किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लगेगा। ग्राहक कार्ड को बदलवाने के लिए इंटरनेट बैंकिंग, योनो एप या फिर अपनी शाखा पर जाकर के भी ऐसा कर सकते हैं। अगर ग्राहक से किसी तरह का कोई चार्ज लगता है तो वो उसका रिफंड पाने के लिए भी आवेदन कर सकेगा।

वर्तमान पता अपडेटेड होना चाहिए

हालांकि ईएमवी कार्ड को अप्लाई करने से पहले ग्राहकों का वर्तमान पता अपडेटेड होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि नया कार्ड ग्राहक के रजिस्टर्ड पते पर ही भेजा जाएगा। अगर पता गलत हुआ तो फिर ग्राहक को कार्ड नहीं मिलेगा और वो वापस बैंक के पास चला जाएगा।

Related Post

बीजेपी

बीजेपी ने 24 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारे, झांसी से अनुराग शर्मा का नाम

Posted by - April 6, 2019 0
नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए शनिवार को अपने 24 उम्मीदवारों को मैदान में…
फिल्म ‘दिल बेचारा’

सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म ‘दिल बेचारा’ को लेकर जैकलीन ने कह दी ये बड़ी बात

Posted by - June 28, 2020 0
  मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीस का कहना है कि सुशांत सिंह राजपूत की अंतिम फिल्म ‘दिल बेचारा’ दर्शकों का…
गौरव बन गए गौरी

गौरव अब बन गए हैं गौरी, इनकी खूबसूरती देखकर मचल जायेगा आपका मन

Posted by - December 8, 2019 0
नई दिल्ली। टीवी रियलिटी शो ‘स्प्लिट्सविला’ के आठवें सीजन के कंटेस्टेंट गौरव अरोड़ा को तो सभी जानते हैं। मसकुलर बॉडी…