मिशन टू मार्स अभियान

यूएई के पहले मिशन टू मार्स अभियान की कमांड सारा अल-अमीरी के हाथ

745 0

 

नई दिल्ली। अरब देशों का मंगल ग्रह पर पहला अभियान इसी माह से लांच होने जा रहा है। यह संयुक्त अरब अमीरात के अंतरिक्ष कार्यक्रम का अगला कदम है। इस मानवरहित प्रोब का नाम ‘अल-अमल’ है जिसका अरबी में अर्थ होता है उम्मीद।

यूएई के मार्स मिशन में साइंस लीड होप प्रोब की डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर सारा अली अमीरी हैं

बता दें कि तनेगाशिमा के जापानी द्वीप से इस मिशन की शुरुआत होगी। उन्नत प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री और यूएई के मार्स मिशन में साइंस लीड होप प्रोब की डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर सारा अली अमीरी हैं। उन्होंने कुशलतापूर्वक इस मिशन की कमांड अपने हाथ में ले रखी है।

सुशांत को याद कर भावुक हुईं एकता, लिखा- ‘सुशी हमेशा तुमसे प्यार करती रहूंगी’

मिशन की टीम ने रोज लगभग 12 घंटे काम किया

सारा के अनुसार इस मिशन पर पिछले छह सालों से काम चल रहा था। मिशन की टीम ने रोज लगभग 12 घंटे काम किया है। वह मानती हैं कि इस मिशन को पूरा करने में उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। वहीं इन चैलेंज से मिशन की टीम को बहुत कुछ सीखने को भी मिला है। सारा को इस प्रोजेक्ट का हिस्सा बनने पर गर्व है।

इस अभियान से यह पता लगाया जाएगा कि लाल ग्रह से हाइड्रोजन और ऑक्सीजन खत्म होने की वजह क्या रही है?

जापानी रॉकेट से इसे ले जाया जाएगा। इसमें मंगल के वातावरण का आंकलन करने के लिए तीन प्रकार के सेंसर हैं जिसमें ग्रह की धूल और ओज़ोन को मापने के लिए हाई-रिज़ोल्यूशन मल्टीबैंड कैमरा है। इस अभियान में मंगल के वातावरण के विभिन्न स्तरों से लेकर इस बात का भी पता लगाया जाएगा कि लाल ग्रह से हाइड्रोजन और ऑक्सीजन खत्म होने की वजह क्या रही है?

यान के 2021 की पहली तिमाही में मंगल पर पहुंचने की संभावना व्यक्त की गई है

बता दें कि यान के 2021 की पहली तिमाही में मंगल पर पहुंचने की संभावना व्यक्त की गई है। साराह अल-अमीरी कहती हैं कि जो युवा स्पेस इंजीनियरिंग में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं, उन्हें ये परियोजना प्रोत्साहित करेगी। उनके अनुसार लाल ग्रह पर यूएई का अंतरिक्ष यान तब पहुंचेगा जब वह अपने गठन के 50 साल का जश्न मनाएगा।

Related Post

प्राथमिक विद्यालय में पुलिस उपायुक्त ने भेंट की कुर्सी व मेज

प्राथमिक विद्यालय में पुलिस उपायुक्त ने भेंट की कुर्सी व मेज

Posted by - March 11, 2021 0
गोसाईंगंज के गौरिया कला प्राथमिक विद्यालय में बुधवार को पहुंचे अपर पुलिस उपायुक्त पूर्णेदू सिंह व महिंद्रा ग्रुप ने बच्चों…

जम्मू-कश्मीर: बांदीपोरा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, सुरक्षाबलों ने इलाके को घेरा

Posted by - September 26, 2021 0
जम्मू। उत्तरी कश्मीर के बांडीपोरा के वटनीरा इलाके में रविवार को सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी है। जम्मू-कश्मीर…
CM Dhami

प्रधानमंत्री ने उत्तराखण्ड को स्वर्ग की संज्ञा दी: सीएम धामी

Posted by - November 9, 2022 0
देहारादून। मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने कहा कि हमारी ईकोलॉली, पर्यावरण, वन संपदा हमारी सबसे बड़ी सम्पति है।…