Russia

रूस ने NASA और ESA से तोडा नाता, इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से खत्म रिश्ता

225 0

मॉस्को: रूस (Russia) ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station) के साथ अपना सहयोग खत्म कर दिया है। रूस ने इसकी आधिकारिक घोषणा आज शनिवार को कर दी है। रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकॉसमॉस (Roscosmos) के प्रमुख दिमित्री रोगोजिन (Dmitry Rogozin) ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि अब उनका देश, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (National Aeronautics and Space Administration) (NSA) और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (European Space Agency) के साथ रिश्ता खत्म कर रहा है और अब वो कभी साथ में मिलकर काम नहीं करेंगे।

दिमित्री रोगोजिन ने बताया कि नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकॉसमॉस के साथ मिलकर जिन प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे थे, उनको पूरा करने की समय सारिणी रूस के नेतृत्व को जल्द सौंप देंगे। यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद इस प्रोजेक्ट पर चल रहा आगे का काम सस्पेंड कर दिया गया था। अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन ही वह आखिरी महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है ​जिस पर रूस का रॉसकॉसमॉस, अमेरिका का नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी साथ काम कर रहे थे।

यह भी पढ़ें: तेज दिमाग से बनेंगे करोड़पति, इस दिन से शुरू हो रहा रजिस्ट्रेशन

 

Related Post

Ukraine

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच वलोदिमिर जेलेंस्की का बड़ा खुलासा

Posted by - May 1, 2022 0
यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की का दावा यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने दावा करते हुए कहा है …