right place to keep the aquarium,

जाने एक्वेरियम रखने की सही जगह, घर में होने वाले यह फ़ायदे

852 0

इन दिनों घर बड़ा हो या छोटा, एक्वेरियम घर में रखना एक आम बात हो गयी है। आए दिन हमें कभी किसी घर, ऑफिस, रेस्टोरेंट या होटल में एक्वेरियम देखने को मिलेगा। अनेक प्रकार की सुंदर, रंगबिरंगी मछलिया देखने को मिलती हैं। ऐसे में हमारे मन में अपने घर के ड्राइंग रूम में एक्वेरियम रखने का ख्याल आता है। जानते है, एक्वेरियम में मछली रखने के फ़ायदे जो नीचे है-

आज से 16 दिनों तक रहेगा महालक्ष्मी व्रत, जाने इस पूजा का महत्व  

निगेटिव एनर्जी को दूर रखे: घर में रखी सभी वस्तुओं का सकारात्मक या नकारात्मक असर हमारे जीवन पर होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर वस्तुएं गलत जगह पर रखी रहती हैं तो हमें नकारात्मक ऊर्जा का सामना करना पड़ता है। घर में सकारात्मकता बढ़ाने के लिए अधिकतर लोग एक्वेरियम (benifits of aquarium) रखते हैं। इस संबंध में मान्यता है कि एक्वेरियम की मछलियां घर की निगेटिव एनर्जी से दूर रखती है।

तनाव को दूर करें : एक्वेरियम रखना जगह की सुंदरता को तो बढ़ाता ही है साथ ही मछलियों को देखना (benifits of aquarium) मन को तरोताजा भी कर देता है, जब कभी तनाव महसूस होता है तो एक्वेरियम में रंग-बिरंगी मछलियों को देखने पर मन से तनाव गायब हो जाता है।

विपत्तियां टल जाती हैं: फिश एक्वेरियम न सिर्फ ख़ुशी देता है बल्कि इससे घर के सदस्यों के ऊपर आने वाली सारी विपत्तियां टल जाती हैं। फिश एक्वेरियम पॉज़िटिव एनेर्जी देता है।

घर में धन बना रहता है: घर में धन आगमन की निरंतरता बनी रहती है। लेकिन वास्तु-फेंगशुई के नियमों को ध्यान में रखकर ही आप एक्वेरियम का पूरा लाभ उठा सकते हैं। गलत दिशा में रखने से इसका प्रभाव नकारात्मक भी हो सकता है।

मानसून के मौसम में बालों को बनाए मजबूत और चमकदार, ऐसे करे बालों की देखभाल  

सफलता और तरक्की का प्रतीक : सही दिशा में एक्वेरियम (benifits of aquarium) रखने से इसमें घूमती मछलियां घर की नेगटिव एनर्जी को दूर करती हैं। अपने घर में एक छोटे से एक्वेरियम में मछलियां पालना सौभाग्यवर्धक माना गया है।

फिश एक्वेरियम रखने के नियम

फिश एक्वेरियम को घर की पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में रखना शुभ माना गया है। जल की इन दिशाओं में एक्वेरियम रखने से पॉज़िटिव एनर्जी बढ़ती है।

रसोईघर में नहीं रखना चाहिए: ध्यान रहे कि कभी भी रसोईघर में एक्वेरियम नहीं रखना चाहिए, रसोईघर में अग्नितत्व होते है और एक्वेरियम जल तत्व का प्रतीक है। वास्तु के अनुसार आग और पानी एक जगह रखने से आपसी कलह की संभावना बढ़ती है।

मछलियां नौ होनी चाहिए: एक्वेरियम में मछलियों की संख्या कम से कम नौ होनी चाहिए। इनमें से आठ मछली लाल और सुनहरे रंग की और एक काले रंग की मछली जरूर होनी चाहिए। काले रंग की मछली सुरक्षा का प्रतीक होती है। यह नकारात्मक शक्तियों से घर की रक्षा करती है।

तापसी पन्नू ने अनुभव सिन्हा के सामाजिक मुद्दो फिल्म बनाने की बात पर किया यह ट्वीट

मरी हुई मछली को हटा देना चाहिए: एक्वेरियम में समय-समय पर मछलियां मरती रहती हैं, मरी हुई मछली को तुरंत हटा देना चाहिए और जिस रंग की मछली मरी हो उसी रंग की नयी मछली लाकर एक्वेरियम में जरूर डाल देना चाहिए। जब कोई मछली मरती है तो वह अपने साथ नकारात्मक शक्तियों को लेकर चली जाती है।

पानी बदलते रहना चाहिए: एक्वेरियम के द्वारा घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए समय-समय पर इसका पानी बदलते रहना चाहिए।

Loading...
loading...

Related Post