Police Department

पुलिस विभाग में निकली भर्ती, 12वीं पास कर जल्द करें आवेदन

119 0

नई दिल्ली: पुलिस विभाग (Police Department) में नौकरी का सुनहरा मौका आया है। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने दिल्ली पुलिस में हेड कांस्टेबल की भर्ती के लिए 8 जुलाई को नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके तहत कुल 1411 पद भरे जाएंगे। इनमें कांस्टेबल (ड्राइवर) के पद शामिल हैं। योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर जाकर 29 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

कांस्टेबल (ड्राइवर) के पदों पर जनरल कैंडिडेट की आयु न्यूनतम 21 साल और अधिकतम 30 साल होनी चाहिए। वहीं रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट को सरकारी नियमों के मुताबिक आयु सीमा में छूट दी गई है। एससी/एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट को 5 साल की छूट दी गई है जबकि ओबीसी कैंडिडेट को 3 साल की छूट मिलेगी। जबकि स्पोर्ट्स कोटा के तहत सभी कैटेगरी के कैंडिडेट को 5 साल की छूट देने का प्रावधान किया गया है।

शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए। कैंडिडेट के पास भारी मोटर वाहन का वैध लाइसेंस हो और साथ ही वाहन को मेंटेन रखने का ज्ञान भी हो।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवार को कंप्यूटर आधारित परीक्षा सीबीटी पास करनी होगी। यह परीक्षा 100 अंकों की होगी। इसमें कोई निगेटिव मार्किंग नहीं है। इसमें जनरल नॉलेज के 20 सवाल, जनरल इंटेलिजेंस यानी रीजनिंग के 20 सवाल, अंकगणित के 10 सवाल एवं सड़क नियमों, गाड़ी की मेंटेनेंस का ज्ञान, वाहन प्रदूषण के बारे में ज्ञान से जुड़े 50 सवाल पूछे जाएंगे। ये सवाल 10वीं कक्षा के स्तर के पूछे जाएंगे। परीक्षा पास करने के बाद फिजिकल टेस्ट होगा। इन सबको क्लियर कर लेने के बाद डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और फिर फाइनल सिलेक्शन हो जाएगा।

भारी बारिश की चेतावनी! सीएम धामी ने DM को दिये सतर्क रहने के निर्देश

आवेदन शुल्क

एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/महिलाएं, पूर्व कर्मचारी के लिए कोई फीस नहीं लगेगी। अन्य उम्मीदवारों को 100 रुपये का शुल्क देना होगा।

Related Post

IIT

ITI छात्रों को इंडस्‍ट्री में करनी होगी 15 दिन की अनिवार्य ट्रेनिंग

Posted by - March 15, 2021 0
लखनऊ। अब सभी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों ITI में इंडस्ट्री की मांग के हिसाब से अनिवार्य प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षित युवकों…
यूपी बोर्ड परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षा: पंचायत चुनाव के कारण तारीखों में हो सकता है बदलाव

Posted by - March 23, 2021 0
लखनऊ। यूपी में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के कारण उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद मतलब यूपी बोर्ड परीक्षा (UP…