Rajnath Singh

अग्निपथ योजना में कुछ दिनों में शुरू होगी भर्ती, बढ़ाई गई उम्र: राजनाथ सिंह

285 0

श्रीनगर: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने आज नई सैन्य भर्ती ‘अग्निपथ’ योजना (Agneepath scheme) को मंजूरी देने के सरकार के फैसले की पुष्टि की। राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि यह युवाओं को रक्षा बलों में शामिल होने और देश की सेवा करने का “सुनहरा अवसर” देती है। ‘अग्निपथ’ नीति इस योजना के तहत चुने गए लोगों को, जिन्हें ‘अग्निवर’ के रूप में जाना जाता है, चार साल के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देता है।

सिंह ने कहा, “केंद्र सरकार द्वारा अग्निपथ योजना देश के युवाओं को रक्षा प्रणाली में शामिल होने और देश की सेवा करने का सुनहरा अवसर देती है। ‘मैं अग्निवीर हूं’ ताजगी के साथ उनकी विशिष्ट पहचान है।” “सेना में भर्ती प्रक्रिया में दो साल से आ रही रुकावट के कारण कई युवाओं को सेना में भर्ती होने का मौका नहीं मिला। यह एक सच्चाई है। इसलिए युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखते हुए और उनके प्रति संवेदनशीलता दिखाते हुए प्रधानमंत्री की मंजूरी से सरकार ने फैसला किया है कि इस बार अग्निशामकों की भर्ती के लिए उम्र सीमा 21 से बढ़ाकर 23 साल कर दी गई है।

विस्तार में जानें अग्निपथ योजना! केंद्र ने क्यों बढ़ाई आयु सीमा?

उन्होंने कहा, यह एकमुश्त छूट सरकार द्वारा दी गई है। इससे कई युवाओं की अग्निवीर बनने की पात्रता स्वतः ही बढ़ जाएगी। भर्ती प्रक्रिया कुछ दिनों में शुरू होने जा रही है। मैं सभी युवाओं से अपील करता हूं कि वे इसमें शामिल होने की तैयारी करें। सेना और इसका पूरा फायदा उठाएं। राजनाथ सिंह दो दिवसीय यात्रा पर जम्मू-कश्मीर में हैं।

‘अग्निपथ’ योजना सशस्त्र बलों में भर्ती प्रक्रिया को मौलिक रूप से बदल देती है। लेकिन विपक्ष की आलोचना और नई नीति के विरोध के बीच केंद्र ने ‘अग्निवर’ की भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा में बदलाव करने का फैसला किया। एकमुश्त छूट प्रदान करते हुए, केंद्र ने घोषणा की कि ‘अग्निपथ’ योजना के माध्यम से भर्ती के लिए ‘अग्निवीर’ ऊपरी आयु सीमा 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी गई है।’

खूनी लिफ्ट, पैर रखते ही महिला के साथ हुआ दर्दनाक हादसा

Related Post

Cm Yogi holds meeting

कोरोना पर योगी सरकार का बड़ा फैसला, सरकारी-निजी दफ्तरों में 50% कर्मचारी ही करेंगे काम

Posted by - April 9, 2021 0
लखनऊ। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने राजधानी लखनऊ और वाराणसी…

भारतीय वायुसेना का 89वां स्थापना दिवस आज, पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने दी बधाई

Posted by - October 8, 2021 0
नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना आज शुक्रवार को अपना 89वां स्थापना दिवस मना रही है। इस मौके पर गाजियाबाद स्थित हिंडन…

जम्मू-कश्मीर: शोपियां में सुरक्षाबलों ने दो आतंकी किये ढेर, तीन जवान घायल

Posted by - October 20, 2021 0
श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर  में आतंकियों के खिलाफ चलाया जा रहा अभियान लगातार जारी है। इस बीच सुरक्षाबलों को कामयाबी मिली है।…
जामिया फायरिंग

जामिया फायरिंग: अखिलेश बोले-पोषित घृणा से खुद को बचाना हर जिम्मेदार नागरिक का कर्तव्य

Posted by - January 30, 2020 0
लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जामिया के सामने पर मार्च पर…