Summer

मार्च में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, 10 साल में पहली बार 39 डिग्री तापमान में खेली गई होली

183 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में इस बार मार्च-2021 में गर्मी के सारे रिकॉर्ड (Record of Summer) टूट गए। बीते 10 वर्षों में मार्च दूसरी बार सबसे गर्म रहा। यहां लखनऊ (Lucknow) में होली के दिन अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस हुआ। पता चला कि ये रिकॉर्ड पिछले एक दशक में होली का दिन ये सबसे गर्म (Record of Summer) रहा। फिलहाल बढ़ती गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं है। सोमवार को 4 डिग्री के अधिकतम तापमान के साथ 39 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

बता दें इससे पहले 2017 में 30 मार्च को अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ था। बीते साल 2020 में 31 मार्च को अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था।

उत्तर प्रदेश के अधिकतर जिलों में इस बार मार्च का महीना काफी गर्म रहा। कई जगह इसने पिछले रिकॉर्ड तोड़ दिए। यही नहीं पिछले 10 साल में पहली बार होली पर 39 डिग्री तापमान दर्ज किय गया।

पंजाब में कोरोना : नाभा जेल की 100 महिला कैदियों में से 46 संक्रमित

उधर मौसम विभाग का ताजा अनुमान है कि अगले 3 से 4 दिनों तक सुहाने मौसम का दौर जारी रहेगा। हल्की ठंडी हवाओं के चलने से दिन के तापमान में भी थोड़ी कमी ही आएगी। दिन के तापमान में कमी आने के कारण रात के न्यूनतम तापमान में भी थोड़ी गिरावट दर्ज की जा सकती है। कुल मिलाकर दोपहर में थोड़ी गर्माहट भले महसूस हो लेकिन सुबह और शाम हवाओं के चलने के कारण मौसम सुहाना बना रहेगा। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक तापमान यूं ही सामान्य बना रहेगा। फिलहाल लोगों को तपन का सामना नहीं करना पड़ेगा।

चार-पांच दिन के बाद मौसम लेगा करवट

लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि फिलहाल तपिश के शुरू होने की कोई गुंजाइश दिखाई नहीं दे रही है। सुहाने मौसम का दौर जारी रहेगा। हालांकि चार-पांच दिनों के बाद मौसम कौन सा करवट लेगा, इसका अनुमान बाद में ही जारी किया जाएगा। किसी नए सिस्टम के डिवेलप होने से ही मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

ज्यादातर शहरों में तापमान 39 डिग्री पहुंचा

बता दें कि प्रदेश के ज्यादातर शहरों में दिन का तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जा रहा है। रात का तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा रहा है। सोमवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ऐसे में मौसम विभाग का तापमान कम होने का अनुमान राहत देने वाला है। इस बात की संभावना ज्यादा है कि एक हफ्ते बाद से दिन के तापमान में भी बढ़ोतरी शुरु हो। हालांकि मौसम विभाग इसका अनुमान बाद में जारी करेगा लेकिन अप्रैल से तफ्तीश के शुरू होने का सिलसिला जारी हो जाएगा।

Related Post

Rajnath Singh

भारत दौरे पर कजाकिस्तान के रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह से की मुलाकात

Posted by - April 9, 2021 0
नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने आज कजाकिस्‍तान के रक्षा मंत्री लेफ्टिनेंट जनरल नुरलान येर्माबायेव के साथ…

पाकिस्तान एक बार फिर किया संघर्षविराम का उल्लंघन, सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब

Posted by - September 8, 2019 0
जम्मू। पाकिस्तान ने एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन किया है। भारतीय सेना पाकिस्तान की इन नापाक हरकतों का मुंहतोड़…