क्रिस्टीना कोच

रिकार्ड : क्रिस्टीना कोच 328 दिनों तक सूरज को उगते और डूबते हुए देखा

796 0

नई दिल्ली। आपने अपने जीवन में कितने बार सूर्य को उसके केंद्र से उगते हुए देखा होगा? इसका शायद आपके पास एक ही जवाब होगा। एक, दो या दर्जनों बार देखा है। लेकिन, क्या आपको मालूम है? पिछले 328 दिनों से क्रिस्टीना कोच हर रोज सूरज को उसके केंद्र से उगते और डूबते हुए देख रही थी। जी हां हम बात कर रहे हैं महिला अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच, जो पिछले 328 दिनों से अंतरिक्ष में रह कर बीते गुरुवार को धरती पर अन्य साथियों के साथ सुरक्षित वापस लौट आई हैं।

नासा की महिला अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच ने सुरक्षित वापस धरती पर लैंड कर लिया

अंतरिक्ष में सबसे अधिक समय गुजारने का रिकॉर्ड अपने नाम करने वाली अमेरिकी अंतरिक्ष, नासा की महिला अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच ने सुरक्षित वापस धरती पर लैंड कर लिया है। ख़बरों के मुताबिक अमेरिका अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने इसकी पुष्टि भी कर दिया है कि क्रिस्टीना सकुशल वापस आ गई हैं।

भारतीय समय अनुसार 2:40 मिनट पर तीनों अंतरिक्ष यात्री कजाकिस्तान के शहर में इनका यान सुरक्षित उतरा

क्रिस्टीना कोच के साथ इस मिशन पर यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी की यात्री लूका परमितानों और रूस के अंतरिक्ष यात्री एलेक्जेंडर भी सुरक्षित घराती पर वापस लौट आए हैं। खबरों के मुताबिक  भारतीय समय अनुसार 2:40 मिनट पर तीनों अंतरिक्ष यात्री कजाकिस्तान के शहर में इनका यान सुरक्षित उतरा गया है।

Valentine week का तीसरा दिन चॉकलेट डे,जाने इससे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें 

क्रिस्टीना से पहले अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री पेगी विटसन ने अंतरिक्ष में 288 दिन तक अंतराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में रही 

क्रिस्टीना कोच, लूका परमितानों और अंतरिक्ष यात्री एलेक्जेंडर 14 मार्च 2019 को मिशन के लिए उड़ान भरा था। इस दौरान तीनों ने अंतरिक्ष में रह कर कई वैज्ञानिक प्रयोगों और मिशन को सफलता पूर्वक प्राप्त किया है। वही क्रिस्टीना कोच ऐसी पहली महिला बन गई है जो इतने दिनों तक अंतरिक्ष में समय बिताया है। क्रिस्टीना से पहले अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री पेगी विटसन के नाम थे जिन्होंने अंतरिक्ष ने सबसे अधिक समय बिताया था। पेगी विटसन ने अंतरिक्ष में 288 दिन तक अंतराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में रही थी।

क्रिस्टीना कोच ने 328 दिनों में लगभग 13.9 करोड़ किलोमीटर की यात्रा की

क्रिस्टीना कोच आज इसीलिए सभी चर्चित है की उनका ये पहला मिशन था और उन्होंने सफलता पूर्वक प्राप्त किया है। क्रिस्टीना कोच ने मिशन के दौरान लगभग छ अंतरिक्ष स्टेशन से बहर निकल कर वैज्ञानिक शोध किया और उसमे सफलता भी पाई। इस दौरान क्रिस्टीना कोच ने 328 दिनों में लगभग 13.9 करोड़ किलोमीटर की यात्रा की हैं। बता दें कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा आने वाले 2024 तक महिलाओं को चांद पर भी भेजने की तैयारी कर रहा हैं। वहीं आने वाले दिनों में भारत भी बहुत जल्द अंतरिक्ष में महिला यात्री को अंतरिक्ष में भेजने वाला है।

Related Post

AMIT SHAH IN KRELA

केरल: कांग्रेस का मतलब ‘कंफ्यूज पार्टी’, विकल्प देख रही जनता-अमित शाह

Posted by - March 24, 2021 0
केरल /(त्रिप्पुनिथुरा) । केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा नेता अमित शाह (Amit Shah) ने बुधवार को केरल के त्रिप्पुनिथुरा में…
cm dhami

सीएम धामी ने जोशीमठ में चल रहे राहत कार्यों की समीक्षा की

Posted by - January 19, 2023 0
देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने जोशीमठ भू-धसांव (Joshimath Landslide) के कारणों को लेकर सभी तकनीकी संस्थानों और वैज्ञानिकों की रिपोर्ट…
कोरोना

भारत के सिर्फ तीन राज्यों से कोरोना संक्रमण के 60.18 फीसदी मामले

Posted by - June 29, 2020 0
नई दिल्ली । वैश्विक महामारी कोविड-19 की वजह से महाराष्ट्र, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और तमिलनाडु की स्थिति भयावह होती जा…