Amarnath Yatra

अमरनाथ यात्रा जानें से पहले पढ़ें जरुरी खबर, आज से शुरू पंजीकरण

65 0

जम्मू-कश्मीर: कोरोना (Covid-19) काल की वजह से दो साल से बंद पड़ी अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) फिर से शुरू होने वाली है। दो साल बाद अमरनाथ यात्रा श्रद्धालुओं के लिए दोबारा से खोल दी गई है। 11 अप्रैल यानी आज से इसका पंजीकरण होगा। इस बार 43 दिन की अमरनाथ यात्रा 30 जून से लेकर 11 अगस्‍त तक चलेगी। इसकी खबर लगते ही श्रद्धालुओं में खासा उत्‍साह नजर आ रहा है। आपको बता दें कि यह एक दुर्गम और कठिन चढ़ाई वाली धार्मिक यात्रा है जिसमें यात्रा के दौरान कई तरह की परेशानियों और कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

यात्रा कब से कब तक

इस बार 30 जून से श्री अमरनाथ यात्रा शुरू होगी और 11 अगस्त तक चलेगी, 43 दिन की इस यात्रा के लिए लोगों में खासा उत्साह देखा जा रहा है। अधिकारियों ने जानकारी दी है कि इस साल यात्रा में छह लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंच सकते हैं।

यह भी पढ़ें: जेएनयू में रामनवमी पर मांसाहारी भोजन परोसने मचा बवाल

पंजीकरण देशभर के पंजाब नेशनल बैंक, जेके बैंक और यस बैंक के 446 शाखाओं में अग्रिम यात्री पंजीकरण कराया जा सकेगा। इसके अलावा इच्छुक शिवभक्त श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर भी पंजीकरण करवा सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म के साथ हेल्थ सर्टिफिकेट, चार पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत रजिस्ट्रेशन में पड़ेगी। बता दें कि पिछले साल रजिस्ट्रेशन फीस 150 रुपये थी।

यह भी पढ़ें: मशहूर अभिनेता व लेखक शिव सुब्रमण्यम का निधन

Related Post