राम जन्मभूमि के लिए ट्रस्ट ने 7,285 वर्ग फुट जमीन खरीदी

अयोध्र्या: राम जन्मभूमि परिसर के विस्तार के लिए ट्रस्ट ने 1 करोड़ ऱुपये में 7,285 वर्ग फुट जमीन खरीदी

290 0

लखनऊ । राम मंदिर परिसर (Ram Janmabhoomi) का विस्तार 70 एकड़ से बढ़ाकर 107 एकड़ करने की योजना के तहत राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने राम जन्मभूमि परिसर के पास 7,285 वर्ग फुट जमीन खरीदी है। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में मंदिर का निर्माण कर रहे ट्रस्ट ने 7,285 वर्ग फुट जमीन की खरीद के लिए 1,373 रुपये प्रति वर्ग फुट की दर से एक करोड़ रुपये का भुगतान किया है।

राम मंदिर परिसर (Ram Janmabhoomi) का विस्तार 70 एकड़ से बढ़ाकर 107 एकड़ करने की योजना के तहत राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने राम जन्मभूमि परिसर के पास 7,285 वर्ग फुट जमीन खरीदी है। ट्रस्ट के एक अधिकारी ने गुरुवार को इस बारे में बताया।

आगामी त्यौहार महाशिवरात्रि एवं होली को शांतिपूर्ण मनाने पंचायत चुनाव का सहयोग

अधिकारी ने बताया कि अयोध्या में भव्य मंदिर (Ram Janmabhoomi) का निर्माण कर रहे ट्रस्ट ने 7,285 वर्ग फुट जमीन की खरीद के लिए 1,373 रुपये प्रति वर्ग फुट की दर से एक करोड़ रुपये का भुगतान किया है। वहीं न्यासी अनिल मिश्रा का कहना है, ‘हमने यह जमीन खरीदी है क्योंकि राम मंदिर के निर्माण के लिए हमें और जगह चाहिए थी।’ ट्रस्ट द्वारा खरीदी गई यह जमीन अशरफी भवन के पास स्थित है।

फैजाबाद के उप-पंजीयक एसबी सिंह ने बताया कि जमीन के मालिक दीप नरैन ने ट्रस्ट के सचिव चंपत राय के पक्ष में 7,285 वर्ग फुट भूमि की रजिस्ट्री के दस्तावेजों पर 20 फरवरी को हस्ताक्षर किए। मिश्रा और अपना दल के विधायक इंद्र प्रताप तिवारी ने गवाह के तौर पर दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए। फैजाबाद के उप-पंजीयक एसबी सिंह के कार्यालय में ही यह रजिस्ट्री की गई। तिवारी ने कहा कि राम मंदिर ट्रस्ट द्वारा पहली बार जमीन खरीदने की प्रक्रिया का हिस्सा बन भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं।

सूत्रों के अनुसार, ट्रस्ट की योजना अभी और जमीन खरीदने की है। राम मंदिर परिसर के पास स्थित मंदिरों, मकानों और खाली मैदानों के मालिकों से इस संबंध में बातचीत जारी है।

सूत्रों ने बताया कि ट्रस्ट विस्तारित भव्य मंदिर परिसर का निर्माण 107 एकड़ में करना चाहता है और इसके लिए उसे अभी 14,30,195 वर्ग फुट जमीन और खरीदनी होगी।

Related Post

महिलाओं की समस्याएं अब होंगी चुटकियों में समाप्त, वैज्ञानिकों ने खोज निकाली तकनीक

Posted by - September 29, 2019 0
लखनऊ डेस्क। महिलाओं की समस्याओं से छुटकारा दिलाने वाली नई तकनीक वैज्ञानिकों ने खोज निकाली है जिससे अब आपकी तमाम…