पका ही नहीं कच्चा आम लीवर के लिए है रामबाण, जानें कैसे

277 0

लखनऊ डेस्क। गर्मियों में लोग कच्चे आम की चटनी, पन्ना आदि बना कर पीते हैं कच्चे आम को किसी भी रूप में खाया जाए यह फायदेमंद ही होता है क्योंकि इसे उबालने या पकाने के बाद भी पोषक तत्व नष्ट नहीं होते हैं। तो आइए आज आम के इन्हीं फायदों को जानें कि कौन सी बीमारी में ये कारगर है।

ये भी पढ़ें :-सोने से पहले दूध में डालकर पीएं देसी घी, इन बीमारियों की होगी छुट्टी 

1-कच्चे आम खाने से आंतों को सबसे ज्यादा फायदा होता है। इसके खाने से आंत साफ होती है और आंत जब बेहतर काम करने लायक होती है तो उससे बाइल जूस खूब निकलता है जो लीवर बेहतर बनता है। कच्चे आम में विटामिन सी बहुत होता है और ये शरीर को डिटॉक्स करने का भी काम करता है। ये कैंसररोधी भी होता है।

2-कच्चे आम में पेक्टिन होता है, साथ ही इसमें विटामिन सी और फाइबर भी होता है। तीनों मिलकर कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं। इतना ही नहीं ये ट्राईग्लिसराइड्स को कम कर गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मददगार होता है।

3-गर्मी में केवल धूप, तपिश या लू से ही कच्चा आम नहीं बचाता बल्कि पेट की गर्मी और डायरिया आदि में भी आम बेहद कारगर दवा की तरह काम करता है। इसका पन्ना बार-बार पीने से शरीर में अगर लू लग गई हो या पानी की कमी हुई हो तो वह आसानी से दूर हो जाती है।

Loading...
loading...

Related Post

लहसुन

खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही इन समस्याओं में खाली पेट लहसुन खाना बेहद लाभकारी

Posted by - February 24, 2020 0
हेल्थ डेस्क। मसालेदार खाने में बिना लहसुन के ही स्वाद की उम्मीद करना बेकार हैं, ये बात जहां तक खाना…
प्रमोशन में आरक्षण

प्रमोशन में आरक्षण के खिलाफ भीम आर्मी का सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ मार्च

Posted by - February 16, 2020 0
नई दिल्ली। प्रोन्नति में आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ भीम आर्मी कार्यकर्ताओं ने रविवार को विरोध मार्च…