Forest officer uttarkhand

राजाजी टाइगर रिजर्व के महेंद्र गिरी को मिला अंतरराष्ट्रीय सम्मान, एशिया के इकलौते रेंजर

1286 0
देहरादून । राजाजी टाइगर रिजर्व (Rajaji Tiger Reserve) के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ गई है। वन्यजीवों के संरक्षण में अहम योगदान के लिए राजाजी टाइगर रिजर्व (Rajaji Tiger Reserve)  के रेंजर महेंद्र गिरी को आईयूसीएन-डब्ल्यूसीपीए इंटरनेशनल रेंजर अवॉर्ड प्रदान किया गया है। यह पुरस्कार पाने वाले महेंद्र गिरी पूरे एशिया महाद्वीप में इकलौता रेंजर हैं। 
  • इनाम में टाइगर रिजर्व को मिलेगी दस हजार डालर की राशि
  • वन्यजीवों के संरक्षण के लिए मिला आईयूसीएन-डब्ल्यूसीपीए इंटरनेशनल रेंजर अवॉर्ड 
आईयूसीएन-डब्ल्यूसीपीए की ओर से वन्यजीवों के संरक्षण में उल्लेखनीय योगदान के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया जाता है। इंटरनेशनल रेंजर फेडरेशन, ग्लोबल वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन और कंजर्वेशन एलाइज के सहयोग से दिए जाने वाले इस पुरस्कार के लिए दुनिया के 43 देशों के 630 टाइगर रिजर्व के 630 रेंजर और वनकर्मियों ने दावेदारी की थी। सभी पहलुओं पर गौर करने के बाद पूरे एशिया महाद्वीप में रेंजर महेंद्र गिरी को चयनित किया गया।
टाइगर रिजर्व (Rajaji Tiger Reserve) निदेशक डीके सिंह ने बताया कि राजाजी टाइगर रिजर्व (Rajaji Tiger Reserve) के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। पुरस्कार के तौर पर दस हजार डॉलर की राशि के साथ प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। संस्था की ओर से सम्मानित रेंजर को विशेष प्रकार की वर्दी प्रदान की जाएगी। निदेशक डीके सिंह ने बताया कि संस्था की ओर से जो पुरस्कार राशि दी जाएगी, उससे वन्यजीवों के संरक्षण को लेकर उपकरणों की खरीद के साथ ही कर्मचारियों के प्रशिक्षण पर भी खर्च किया जाएगा।
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राजाजी टाइगर रिजर्व (Rajaji Tiger Reserve)  प्रशासन सतर्क हो गया है। निदेशक डीके सिंह ने कोरोना से बचाव को लेकर अधिकारियों, कर्मचारियों को एडवाइजरी जारी की है।

एडवाइजरी में कहा गया है कि सभी प्रवेश द्वारों पर पर्यटकों की थर्मल स्कैनिंग करने के बाद ही टाइगर रिजर्व (Rajaji Tiger Reserve)  में प्रवेश करने दिया जाए। शारीरिक तापमान मानक से अधिक होेने पर पर्यटक को प्रवेश की अनुमति ना दी जाए। पर्यटकों को सफारी कराने वाली गाड़ियों को भी प्रतिदिन सैनिटाइज कराया जाए।

बिना मास्क किसी को प्रवेश न करने दिया जाए। कर्मचारियों को भी निर्देशित किया गया है कि वे मास्क लगाने के साथ दस्ताने पहनें और हाथों को सैनिटाइज करते रहें। अधिकारियों, कर्मचारियों को पर्यटकों से निश्चित दूरी बनाए रखने भी हिदायत दी गई है।

उधर, कोरोना के मामले दोबारा बढ़ने के साथ ही टाइगर रिजर्व (Rajaji Tiger Reserve) में सफारी करने वाले पर्यटकों की संख्या में भी कमी आई है। अब रोजाना औसतन 10 फीसदी पर्यटक कम पहुंच रहे हैं।

Related Post

CM Dhami

सीएम धामी ने सुनी प्रधानमंत्री की ‘मन की बात’, बोले-अंग दान के लिए राज्यवासी आएं आगे

Posted by - March 26, 2023 0
देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ‘मन की बात’ (Mann ki Baat) कार्यक्रम को प्रेरणादायी बताते हुए…
CM Dhami

वन सम्पदाओं से लोगों की आजीविका में वृद्धि करने की दिशा में करें प्रयास: सीएम धामी

Posted by - July 10, 2023 0
देहारादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कैम्पा के तहत होने वाले कार्यों में और तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा…
CM Dhami

लक्ष्य के सापेक्ष वसूली का लक्ष्य बढ़ाएं अधिकारी: सीएम धामी

Posted by - February 27, 2023 0
देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने विभागों से लक्ष्य के सापेक्ष अधिक से अधिक राजस्व प्राप्ति के प्रयास करने का निर्देश…
ss sandhu

निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत प्रोजेक्ट्स को पूरा करें : मुख्य सचिव

Posted by - July 21, 2022 0
देहरादून। मुख्य सचिव (SS Sandhu) ने एनएचएआई (NHI) के अधिकारियों को निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत प्रोजेक्ट्स को पूर्ण करने…