Forest officer uttarkhand

राजाजी टाइगर रिजर्व के महेंद्र गिरी को मिला अंतरराष्ट्रीय सम्मान, एशिया के इकलौते रेंजर

1273 0
देहरादून । राजाजी टाइगर रिजर्व (Rajaji Tiger Reserve) के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ गई है। वन्यजीवों के संरक्षण में अहम योगदान के लिए राजाजी टाइगर रिजर्व (Rajaji Tiger Reserve)  के रेंजर महेंद्र गिरी को आईयूसीएन-डब्ल्यूसीपीए इंटरनेशनल रेंजर अवॉर्ड प्रदान किया गया है। यह पुरस्कार पाने वाले महेंद्र गिरी पूरे एशिया महाद्वीप में इकलौता रेंजर हैं। 
  • इनाम में टाइगर रिजर्व को मिलेगी दस हजार डालर की राशि
  • वन्यजीवों के संरक्षण के लिए मिला आईयूसीएन-डब्ल्यूसीपीए इंटरनेशनल रेंजर अवॉर्ड 
आईयूसीएन-डब्ल्यूसीपीए की ओर से वन्यजीवों के संरक्षण में उल्लेखनीय योगदान के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया जाता है। इंटरनेशनल रेंजर फेडरेशन, ग्लोबल वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन और कंजर्वेशन एलाइज के सहयोग से दिए जाने वाले इस पुरस्कार के लिए दुनिया के 43 देशों के 630 टाइगर रिजर्व के 630 रेंजर और वनकर्मियों ने दावेदारी की थी। सभी पहलुओं पर गौर करने के बाद पूरे एशिया महाद्वीप में रेंजर महेंद्र गिरी को चयनित किया गया।
टाइगर रिजर्व (Rajaji Tiger Reserve) निदेशक डीके सिंह ने बताया कि राजाजी टाइगर रिजर्व (Rajaji Tiger Reserve) के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। पुरस्कार के तौर पर दस हजार डॉलर की राशि के साथ प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। संस्था की ओर से सम्मानित रेंजर को विशेष प्रकार की वर्दी प्रदान की जाएगी। निदेशक डीके सिंह ने बताया कि संस्था की ओर से जो पुरस्कार राशि दी जाएगी, उससे वन्यजीवों के संरक्षण को लेकर उपकरणों की खरीद के साथ ही कर्मचारियों के प्रशिक्षण पर भी खर्च किया जाएगा।
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राजाजी टाइगर रिजर्व (Rajaji Tiger Reserve)  प्रशासन सतर्क हो गया है। निदेशक डीके सिंह ने कोरोना से बचाव को लेकर अधिकारियों, कर्मचारियों को एडवाइजरी जारी की है।

एडवाइजरी में कहा गया है कि सभी प्रवेश द्वारों पर पर्यटकों की थर्मल स्कैनिंग करने के बाद ही टाइगर रिजर्व (Rajaji Tiger Reserve)  में प्रवेश करने दिया जाए। शारीरिक तापमान मानक से अधिक होेने पर पर्यटक को प्रवेश की अनुमति ना दी जाए। पर्यटकों को सफारी कराने वाली गाड़ियों को भी प्रतिदिन सैनिटाइज कराया जाए।

बिना मास्क किसी को प्रवेश न करने दिया जाए। कर्मचारियों को भी निर्देशित किया गया है कि वे मास्क लगाने के साथ दस्ताने पहनें और हाथों को सैनिटाइज करते रहें। अधिकारियों, कर्मचारियों को पर्यटकों से निश्चित दूरी बनाए रखने भी हिदायत दी गई है।

उधर, कोरोना के मामले दोबारा बढ़ने के साथ ही टाइगर रिजर्व (Rajaji Tiger Reserve) में सफारी करने वाले पर्यटकों की संख्या में भी कमी आई है। अब रोजाना औसतन 10 फीसदी पर्यटक कम पहुंच रहे हैं।

Related Post

CM Dhami

सीएम धामी को दिया मूर्ति स्थापना कार्यक्रम का निमंत्रण

Posted by - May 10, 2023 0
हरिद्वार। पावन धाम आश्रम की संचालक गीता भवन ट्रस्ट सोसाइटी के प्रतिनिधि मंडल ने राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी…
CM Dhami

बाल वाटिका, निपुण भारत पुस्तक का सीएम धामी ने किया विमोचन

Posted by - July 2, 2022 0
देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने शुक्रवार को इण्डियन पब्लिक स्कूल, झाझरा में विद्यालयी शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित…
Chief Minister Dhami

मुख्यमंत्री धामी ने की चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं की समीक्षा

Posted by - June 5, 2022 0
देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Chief Minister Dhami) ने शनिवार को देर सांय मुख्यमंत्री आवास में चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं (Chardham…
Divyang Womens

Women’s Day 2021: दिव्यांग महिलाएं- सामाजिक-शैक्षिक आंकलन

Posted by - March 7, 2021 0
डा. पूजा सिंह अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस स्पेशल दिव्यांग महिलाएं: सामाजिक-शैक्षिक आंकलन दिव्यांगता (डिसेबिलिटी) (Divyang Women) की अवधारणा को समझना इसके…
CM Dhami

सीएम धामी ने विधानसभा में मानसखण्ड कोरिडोर के संबंध में ली बैठक

Posted by - June 17, 2022 0
देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने गुरूवार को विधानसभा में मानसखण्ड कोरिडोर (Manaskhand corridor) के संबंध में बैठक…