AK Sharma

विद्युत समाधान सप्ताह से उपभोक्ताओं को मिली काफी राहत: एके शर्मा

9 0

लखनऊ। प्रदेश सरकार की उपभोक्ता देवो भव की नीति के तहत ऊर्जा विभाग विद्युत उपभोक्ताओं की शिकायतों के समाधान के लिए पूरी गंभीरता से कार्य कर रहा है। उपभोक्ताओं की समस्याओं के निवारण के लिए अब उनके और नजदीक जाकर स्थानीय स्तर पर ही करने के लिए पूरी संवेदनशीलता के साथ कार्य किया जाएगा, जिससे उन्हें अपनी समस्याओं के लिए ज्यादा दूरी न तय करना पड़े और न ही समय अधिक लगे। यह बातें ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने बुधवार को कही।

उन्होंने कहा कि पूरी गंभीरता के साथ शिकायतों के समाधान का प्रयास किया जाएगा। इसके लिए निर्देश दिए गए हैं कि ’सम्भव’ पोर्टल की व्यवस्था में एक पायदान और नीचे जाते हुए अब प्रत्येक सोमवार को प्रातः 10 से 12 बजे के बीच 33/11 केवी के सभी उपकेंद्रों पर एसडीओ स्तर पर जनसुनवाई की जाएगी।

पहले की व्यवस्था यथावत रहेगी, जिसमें प्रत्येक सोमवार को ही अपरान्ह एक बजे से तीन बजे तक अधिशासी अभियंता तथा शाम चार से छह बजे के बीच अधीक्षण अभियंता स्तर पर जनसुनवाई कर शिकायतों का समाधान किया जाएगा। इसी प्रकार प्रत्येक मंगलवार को उच्च स्तर पर प्रातः 10 से 12 बजे के बीच प्रत्येक डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक स्तर पर जनसुनवाई की जाएगी तथा प्रत्येक महीने के तीसरे बुधवार को दोपहर 12 बजे से स्वयं ऊर्जा मंत्री के स्तर पर राज्य स्तरीय सुनवाई की जाएगी।

विस प्रश्नोत्तर : उप्र में पिछले पांच वर्षों के अंदर दोगुनी हुई बिजली की मांग

उर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि प्रदेश की जनता का हित हमारे लिए सर्वोपरि है। ऊर्जा विभाग जनता की सुख सुविधाओं को बढ़ाने के लिए कार्ययोजना बनाकर कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि विद्युत समाधान सप्ताह के ऐतिहासिक परिणाम आए हैं और एक सप्ताह में ही 1,73,173 में से 1,46,499 शिकायतों का निस्तारण स्थानीय स्तर पर ही किया गया। इसमें विद्युत कार्मिकों की शिकायतों को लेकर गंभीरता तथा उपभोक्ताओं के प्रति संवेदनशीलता से ही संभव हो सका। उपभोक्ताओं ने भी अपनी समस्याओं के निवारण में पूरी सक्रियता दिखाई। इस दौरान बिलिंग, मीटर खराबी, केवल बदलने, लोड बढ़ाने, ज्यादा बिल, बिजली कनेक्शन, पोल खराबी, चेक मीटर लगाने जैसी समस्याओं का समाधान किया गया। उन्होंने कहा कि समाधान सप्ताह के दौरान राज्यव्यापी टोल फ्री नंबर 1912 पर भी आने वाली शिकायतों में 30 प्रतिशत की कमी आई है। विद्युत समाधान सप्ताह से उपभोक्ताओं को काफी राहत मिली है।

ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) ने कहा कि प्रदेश के विकास में और जनता की खुशहाली बढ़ाने में ऊर्जा विभाग का अहम योगदान है। इसमें और वृद्धि करने के लिए नागरिकों का सहयोग आवश्यक है। करना यह है कि सभी उपभोक्ता ईमानदारी से समय पर अपना बिजली बिल जमा करते रहें, जिससे बिजली के इंफ्रास्ट्रक्चर में और वृद्धि कर प्रदेश को भरपूर बिजली और ग्रामीण उपभोक्ताओं को भी 24 घंटे बिजली दी जा सके।

Related Post

राहुल समेत कई नेताओं के बाद अब कांग्रेस का भी ट्विटर अकाउंट लॉक, पार्टी बोली- हम लड़ेंगे, लड़ते रहेंगे

Posted by - August 12, 2021 0
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी समेत कई नेताओं के अकाउंट के बाद अब कांग्रेस पार्टी का ट्विटर अकाउंट भी लॉक हो…
अमित शाह

अमित शाह का विपक्ष को जवाब, बोलें- नहीं वापस होगा नागरिकता संशोधन कानून

Posted by - December 17, 2019 0
नई दिल्ली। नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ पूरे देश में हो रहे विरोध प्रर्दशनों के बीच मंगलवार को गृहमंत्री अमित…