Pt. Rajan Mishra

Pt. Rajan Mishra कोविड अस्पताल शुरू

1005 0

वाराणसी। रक्षा अनुसंधान विकास संगठन, सशस्त्र बलों और नागरिक प्रशासन के प्रयासों से बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में पंडित राजन मिश्र (Pt. Rajan Mishra Covid Hospital) अस्पताल का संचालन सोमवार से शुरू हो गया।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार 750 बिस्तरों वाला यह अस्पताल डीआरडीओ द्वारा स्थापित किया गया है और इस अस्पताल में सशस्त्र बलों द्वारा देश भर से चिकित्सा विशेषज्ञों, डॉक्टरों, नर्सिंग और अन्य चिकित्सा कर्मचारियों को सेवा में लगाया गया है। इसमें कहा गया है कि सोमवार को जारी सरकारी बयान के अनुसार अस्पताल में सभी बिस्तरों को ऑक्सीजन युक्त बनाया गया और यह अस्पताल 40 के एल ऑक्सीजन से सुसज्जित है जो तीन टैंकों में संग्रहित है।

जानकारी के अनुसार पूरा मेडिकल स्टाफ कोविड प्रोटोकॉल में प्रशिक्षित किया गया है, साथ ही सभी चिकित्सा उपकरणों की सेवा क्षमता और गुणवत्ता नियंत्रण के लिए जांच की गई है और अस्पताल की सहायक सेवाओं की कार्यक्षमता सुनिश्चित की गई है। राज्य सरकार ने अस्पताल को चलाने के लिए आवश्यक सुविधाओं की आपूर्ति, ऑक्सीजन, निर्बाध बिजली आपूर्ति, जैव-चिकित्सा और अन्य अपशिष्ट प्रबंधन और रोगी प्रबंधन प्रणाली जैसे सभी प्रमुख कार्यों की सुविधा प्रदान की है, यहां सभी मरीजों को दवाइयां और खाना मुफ्त उपलब्ध करायी जाएगी।

मुस्लिम धर्म गुरु के जनाजे में शामिल हुए हजारों लोग

इस अस्पताल में 250 बिस्तरों की आईसीयू सुविधा उपलब्ध है। अस्पताल की क्षमता धीरे-धीरे 750 बिस्तरों तक विस्तारित की जा सकती है।  पंडित राजन मिश्रा कोविड अस्पताल (Covid Hospital) में कोई सीधा वॉक-इन प्रवेश अर्थात भर्ती नहीं होगी। मरीजों को भर्ती के लिए राज्य प्रशासन के तहत स्थापित कोविड एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र (आईसीसीसी) वाराणसी द्वारा रेफरल के माध्यम से प्रबंधित किया गया है।

रक्षा मंत्रालय इन अस्पतालों का त्वरित सेटअप राज्य सरकारों के साथ निकट समन्वय में काम करते हुए स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।  बनारस घराने के संगीतज्ञ पंडित राजन मिश्रा (Pt. Rajan Mishra) का अभी पिछले माह दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में कोरोना से निधन हो गया था और उनके निधन के साथ ही बनारस घराने के मशहूर मिश्र बंधुओं वाली जोड़ी टूट गई थी। अर्ली, अग्रेसिव, ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट से घटे

Related Post

उत्तर प्रदेश: पदयात्रा करने गए भाजपा विधायक को लोगों ने सीवर के पानी में चलवा कर महसूस करवाया दर्द

Posted by - July 30, 2021 0
यूपी के हापुड़ के गांव नानई का एक वीडियो वायरल हो रहा है, देखा जा सकता है कि कैसे लोगों…