Moong

पंजाब में एमएसपी पर ‘मूंग’ की फसल की खरीद शुरू

122 0

पंजाब: एक सरकारी प्रवक्ता ने रविवार को बताया कि पंजाब (Punjab) में किसानों से ग्रीष्म मूंग (Moong) की न्यूनतम समर्थन मूल्य 7,275 रुपये प्रति क्विंटल पर खरीद शुरू हो गई है। आप के नेतृत्व वाली सरकार ने पहले घोषणा की थी कि वह MSP पर ‘मूंग’ (Moong) की फसल खरीदेगी। इस कदम का उद्देश्य फसल विविधीकरण को प्रोत्साहित करना था।

मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा, “ग्रीष्मकालीन ‘मूंग’ की फसल 7,275 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदी जा रही है, जिससे किसानों को अतिरिक्त आय के रूप में 36,000 रुपये मिलेंगे, गेहूं की फसल और धान की खेती के बीच प्रति एकड़ पांच क्विंटल उपज की उम्मीद है।”

अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा किसानों से मूंग की बुवाई की अपील के बाद इस फसल का कुल रकबा पिछले साल के 50,000 एकड़ से बढ़कर एक लाख एकड़ हो गया। इस साल 4.75 लाख क्विंटल उपज का अनुमान है। मान ने पहले कहा था कि ‘मूंग’ की बुवाई से राज्य के प्राकृतिक संसाधनों को कीमती भूजल के मामले में बचाया जा सकेगा, साथ ही मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार और किसानों के लिए अतिरिक्त आय पैदा होगी।

कोविड -19 से बीमार हुई सोनिया गांधी गंगा राम अस्पताल में हुई भर्ती

राज्य सरकार ने विपणन सीजन 2022-23 के लिए ‘मूंग’ और अन्य रसद समर्थन की खरीद और भंडारण के लिए मार्कफेड और सहकारी समितियों को राज्य नोडल एजेंसी घोषित किया है। पंजाब मंडी बोर्ड ने भी 40 मंडियों में मूंग की फसल की खरीद के लिए 31 जुलाई तक अधिसूचना जारी कर दी है। पंजाब मंडी बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, राज्य भर की विभिन्न अनाज मंडियों में अब तक 1,503 क्विंटल मूंग की आवक हो चुकी है, जिसमें से 878 क्विंटल की खरीद हो चुकी है।

 

Related Post

पोलियो टीकाकरण अभियान

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हुबली में पोलियो टीकाकरण अभियान की शुरुआत

Posted by - January 19, 2020 0
हुबली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को हुबली में बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाकर पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान…
टूथपेस्ट के साथ एक्सपेरीमेंट

टूथपेस्ट के साथ एक्सपेरीमेंट, 90 लाख से ज्यादा बार देखा गया ये Video

Posted by - December 21, 2019 0
नई दिल्ली। टिकटॉक टॉप पांच वीडियो में देखिए दुनिया का सबसे बड़ा टूथपेस्ट एक्सपेरीमेंट। जी हां, इस एक्सपेरीमेंट में काफी…
शहीद पंकज त्रिपाठी के घर सीएम

पुलवामा आतंकी हमला: शहीद हुए पंकज त्रिपाठी के परिजनों से मिले सीएम

Posted by - February 17, 2019 0
गोरखपुर। उत्तर प्रदेश सीएम योगी आदित्यनाथ रविवार यानी आज गोरखपुर के महराजगंज पहुंचे और उन्होंने पुलवामा हमले में शहीद हुए…
Shakira

शकीरा इस उम्र में बरपाती हैं हुस्न का कहर, युवा दिलों पर करती हैं राज

Posted by - February 2, 2021 0
मुंबई। हॉलीवुड सिंगर शकीरा (Shakira) पूरी दुनिया में अपनी गायिकी, अपने डांस और अपनी परफॉरमेंस से आज भी तहलका मचा…