Moong

पंजाब में एमएसपी पर ‘मूंग’ की फसल की खरीद शुरू

172 0

पंजाब: एक सरकारी प्रवक्ता ने रविवार को बताया कि पंजाब (Punjab) में किसानों से ग्रीष्म मूंग (Moong) की न्यूनतम समर्थन मूल्य 7,275 रुपये प्रति क्विंटल पर खरीद शुरू हो गई है। आप के नेतृत्व वाली सरकार ने पहले घोषणा की थी कि वह MSP पर ‘मूंग’ (Moong) की फसल खरीदेगी। इस कदम का उद्देश्य फसल विविधीकरण को प्रोत्साहित करना था।

मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा, “ग्रीष्मकालीन ‘मूंग’ की फसल 7,275 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदी जा रही है, जिससे किसानों को अतिरिक्त आय के रूप में 36,000 रुपये मिलेंगे, गेहूं की फसल और धान की खेती के बीच प्रति एकड़ पांच क्विंटल उपज की उम्मीद है।”

अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा किसानों से मूंग की बुवाई की अपील के बाद इस फसल का कुल रकबा पिछले साल के 50,000 एकड़ से बढ़कर एक लाख एकड़ हो गया। इस साल 4.75 लाख क्विंटल उपज का अनुमान है। मान ने पहले कहा था कि ‘मूंग’ की बुवाई से राज्य के प्राकृतिक संसाधनों को कीमती भूजल के मामले में बचाया जा सकेगा, साथ ही मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार और किसानों के लिए अतिरिक्त आय पैदा होगी।

कोविड -19 से बीमार हुई सोनिया गांधी गंगा राम अस्पताल में हुई भर्ती

राज्य सरकार ने विपणन सीजन 2022-23 के लिए ‘मूंग’ और अन्य रसद समर्थन की खरीद और भंडारण के लिए मार्कफेड और सहकारी समितियों को राज्य नोडल एजेंसी घोषित किया है। पंजाब मंडी बोर्ड ने भी 40 मंडियों में मूंग की फसल की खरीद के लिए 31 जुलाई तक अधिसूचना जारी कर दी है। पंजाब मंडी बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, राज्य भर की विभिन्न अनाज मंडियों में अब तक 1,503 क्विंटल मूंग की आवक हो चुकी है, जिसमें से 878 क्विंटल की खरीद हो चुकी है।

 

Related Post

SC

सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना पर केंद्र से पूछे कई सवाल, कहा- ‘राष्ट्रीय समस्या के दौरान हम चुप नहीं बैठ सकते’

Posted by - April 27, 2021 0
नई दिल्ली। कोरोना के बढ़ते संकट (Corona Virus Cases in India) से निपटने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार…
दूसरे दिन 100 से अधिक शोध पत्रों का किया प्रस्तुतीकरण

दूसरे दिन 100 से अधिक शोध पत्रों का किया प्रस्तुतीकरण

Posted by - March 18, 2021 0
प्रो. अनिल शुक्ला पूर्व कुलपति, एमजेपी रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय बरेली ने कहा कि शारीरिक शिक्षा और खेल नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति…
cm trivendra singh rawat

उत्तराखंड में नेतृत्व परिवर्तन की अटकलों के बीच मुख्यमंत्री रावत दिल्ली रवाना

Posted by - March 8, 2021 0
देहरादून। उत्तराखंड में मनमुटाव और नेतृत्व परिवर्तन की अटकलों के बीच मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (CM Rawat) दिल्ली रवाना। शनिवार को…