Moong

पंजाब में एमएसपी पर ‘मूंग’ की फसल की खरीद शुरू

259 0

पंजाब: एक सरकारी प्रवक्ता ने रविवार को बताया कि पंजाब (Punjab) में किसानों से ग्रीष्म मूंग (Moong) की न्यूनतम समर्थन मूल्य 7,275 रुपये प्रति क्विंटल पर खरीद शुरू हो गई है। आप के नेतृत्व वाली सरकार ने पहले घोषणा की थी कि वह MSP पर ‘मूंग’ (Moong) की फसल खरीदेगी। इस कदम का उद्देश्य फसल विविधीकरण को प्रोत्साहित करना था।

मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा, “ग्रीष्मकालीन ‘मूंग’ की फसल 7,275 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदी जा रही है, जिससे किसानों को अतिरिक्त आय के रूप में 36,000 रुपये मिलेंगे, गेहूं की फसल और धान की खेती के बीच प्रति एकड़ पांच क्विंटल उपज की उम्मीद है।”

अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा किसानों से मूंग की बुवाई की अपील के बाद इस फसल का कुल रकबा पिछले साल के 50,000 एकड़ से बढ़कर एक लाख एकड़ हो गया। इस साल 4.75 लाख क्विंटल उपज का अनुमान है। मान ने पहले कहा था कि ‘मूंग’ की बुवाई से राज्य के प्राकृतिक संसाधनों को कीमती भूजल के मामले में बचाया जा सकेगा, साथ ही मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार और किसानों के लिए अतिरिक्त आय पैदा होगी।

कोविड -19 से बीमार हुई सोनिया गांधी गंगा राम अस्पताल में हुई भर्ती

राज्य सरकार ने विपणन सीजन 2022-23 के लिए ‘मूंग’ और अन्य रसद समर्थन की खरीद और भंडारण के लिए मार्कफेड और सहकारी समितियों को राज्य नोडल एजेंसी घोषित किया है। पंजाब मंडी बोर्ड ने भी 40 मंडियों में मूंग की फसल की खरीद के लिए 31 जुलाई तक अधिसूचना जारी कर दी है। पंजाब मंडी बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, राज्य भर की विभिन्न अनाज मंडियों में अब तक 1,503 क्विंटल मूंग की आवक हो चुकी है, जिसमें से 878 क्विंटल की खरीद हो चुकी है।

 

Related Post

Rajnath Singh

कोरोना मरीजों के लिए खुलेगा सैन्य अस्पताल, राजनाथ सिंह ने रक्षा मंत्रालय की तैयारियों पर की बैठक

Posted by - April 20, 2021 0
ऩई दिल्ली। रक्षा मंत्री अपने मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों और तीनों सेनाओं के संपर्क में बने हुए हैं। राजनाथ सिंह…

भड़के मुकेश सहनी, कहा- एनडीए में मुझे और मांझी को नहीं मिलती इज्जत, अब सोचने की जरूरत

Posted by - July 26, 2021 0
बिहार में एनडीए की सरकार के भीतर सियासी उठापटक जारी है, एनडीए सहयोगी विकासशील पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी ने…