mallikrjun Khadge

निजीकरण के खिलाफ राष्ट्रव्यापी बैंक हड़ताल का मुद्दा राज्यसभा में गूंजा

97 0
नई दिल्ली । राष्ट्रव्यापी बैंक हड़ताल का आज दूसरा दिन है। यह बैंकों के निजीकरण (Privatization) के खिलाफ हो रही है। यह मुद्दा राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी सदन में उठाया। उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समस्या के समाधान की मांग की।

 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण  (Privatization) के खिलाफ दो दिवसीय हड़ताल का मुद्दा मंगलवार को संसद में गूंजा। राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस मुद्दे को उठाते हुए समस्या के समाधान के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से बयान देने की मांग की।

उच्च सदन में शून्यकाल के दौरान यह मुद्दा उठाते हुए खड़गे ने कहा कि कर्मचारियों के हड़ताल पर चले जाने से बैंकों का कामकाज ठप्प पड़ गया है और आम जनता से लेकर कोराबारी तक इससे परेशान हैं।

उन्होंने कहा, ‘देश भर में लगभग 12 राष्ट्रीयकृत बैंक हैं और इनकी एक लाख शाखाएं हैं। इनमें करीब 13 लाख लोग काम करते हैं और 75 करोड़ से ज्यादा खातेदार हैं। ये खातेदार भी बैंक के हितधारक हैं और उनके पूछे बगैर सरकार ने निजीकरण का फैसला कर लिया।’

उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार की ‘गलत नीतियों और अंधाधुंध निजीकरण’ के चलते आज यह स्थिति पैदा हुई है और उनक रोजी-रोटी पर भी संकट उत्पन्न हो गया है।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता खड़गे ने कहा कि वर्ष 2008 में जब वैश्विक अर्थव्यवस्था पर संकट आया था तब राष्ट्रीयकृत बैंकों के कारण ही भारत की अर्थव्यवस्था संभली थी।

उन्होंने कहा, ‘आज बैक कर्मचारी रास्तों पर बैठे हैं। हड़ताल कर रहे हैं। उनकी समस्या को सुलझाने के लिए वित्त मंत्री को यहां बयान देना चाहिए।’

ज्ञात हो कि नौ यूनियनों के संगठन यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) ने 15 और 16 मार्च को हड़ताल का आह्वान किया है। ये नौ बैंक यूनियनें हैं…एआईबीईए, एआईबीओसी, एनसीबीई, एआईबीओए, बीईएफआई, आईएनबीओसी, एनओबीडब्ल्यू और एनओबीओ।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले महीने पेश आम बजट में सरकार की विनिवेश योजना के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों के निजीकरण (Privatization)  की घोषणा की थी।

Loading...
loading...

Related Post

महिलाओं के सम्मान को बचाने के लिए राजधानी में होगा विशेष कार्यक्रम का आयोजन

Posted by - June 15, 2019 0
लखनऊ डेस्क। महिलाओं के अस्तित्व और सम्मान को बचाने के लिए राजधानी में ‘अस्तित्व’ नाम से विशेष कार्यक्रम का आयोजन…
Kejriwal government

दिल्ली विधानसभा चुनाव : आम आदमी पार्टी ने 70 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारे

Posted by - January 14, 2020 0
नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने सभी 70 विधानसभा सीटों के उम्मीदवार उतार दिए हैं।…
Kunwar Munindra Singh Memorial Cricket Tournament

कुंवर मुनीन्द्र सिंह मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेण्ट एसआर ग्लोबल स्कूल ने जीता

Posted by - February 19, 2021 0
लखनऊ। काॅल्विन ताल्लुकेदार्स काॅलेज के प्रांगण में 12 कुंवर मुनीन्द्र सिंह मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेण्ट का फाइनल मैच का समापन हो…
सैम पित्रोदा

मोदी सरकार ने झूठे वादे करने के सिवाय कुछ नहीं किया : सैम पित्रोदा

Posted by - April 26, 2019 0
नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने शुक्रवार को कहा कि बीते…
gold and silver

लॉकडाउन 4.0 के आखिरी कारोबारी दिन में सोना-चांदी हुई सस्ती, जानें आज का ताजा रेट

Posted by - May 29, 2020 0
नई दिल्ली। लॉकडाउन 4.0 के अंतिम कारोबारी दिन यानि शुक्रवार को सोना और चांदी दोनों सस्ते हुए हैं। गुरुवार के…