सेहत से भरपूर होती है ठंड में गुड़ की चाय, इम्यूनिटी भी बढाए

363 0

लाइफस्टाइल डेस्क.   गुड़ खाने के फायदों के बारे में तो सभी जानते हैं. सर्दियों में खासकर गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है क्यूंकि इसकी तासीर गर्म होने की वजह से ये शरीर को ठण्ड से बचाता है. गुड़ के सेवन से हमारे शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है जो कोरोना वायरस के समय बेहद जरूरी है.  गुड़ आयरन से भरा होता है साथ ही इसमें प्राकृतिक मिठास होती है जो चीनी के मुकाबले कई बेहतर है. सर्दियों के मौसम में गुड़ की चाय भी काफी सेहतमंद होती है जोकि एनर्जी बूस्टर का भी काम करती है. आइये जानते है गुड़ की चाय पीने के फाएदे…

मधुमेह से लेकर कैंसर तक, सर्दी में मूली खाने के है कई फायदे

सर्दी-जुकाम और कफ में कारगर

गुड़ की प्रकृति गर्म होती है। इसलिए ठंड में गुड़ की चाय पीने से जुकाम और कफ से राहत मिलती है। गुड़ की चाय में अदरक, कालीमिर्च और तुलसी पत्ता डाल कर पीने से कफ और जुकाम की समस्या दूर हो जाती है।

पाचन तंत्र होगा दुरुस्त

गुड़ की चाय पीने से पाचन सिस्टम दुरुस्त होता है और सीने में जलन भी नहीं होती। दरअसल गुड़ में बहुत ही कम आर्टिफिशल स्वीटनर होता है। चीनी के मुकाबले इसमें ढेरों विटमिन और मिनरल होते हैं जो सेहत का ख्याल रखते हैं। इस लिहाज से सर्दी में गुड़ की चाय फायदा ही करती है।

मोटापे को करे कम

चीनी वाली चाय है हानिकारक है लेकिन अगर आपको वज़न घटाना हो और आप चाय के शौकीन है तो गुड़ वाली चाय आपका मोटापा कम करने में मदद करेगी।

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद

गुड़ में आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे गुण होते हैं जो शरीर में खून की कमी दूर करने में मददगार रहते हैं। गुड़ से शरीर में रेड ब्‍लड सेल्‍स बनते हैं जो शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। निरंतर गुड़ के सेवन से गर्भावस्‍था के दौरान बीमारियों और एलर्जी से लड़ने में मदद मिलती है।

माइग्रेन में आराम

ऐसा माना जाता है कि अगर माइग्रेन या फिर सिरदर्द हो तो गाय के दूध में गुड़ की चाय बनाकर पीनी चाहिए। इससे आराम मिलता है।

प्रदूषण से बचाव

अगर आप दिन ऑफिस बैठने की जगह दिन भर सड़कों पर गुजरता है तो आपने अंदर गए प्रदूषण की सफाई करने के लिए रोज 1 टुकड़ा गुड़ खाएं या गुड़ की चाय पी ले। गुड़ के एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व शरीर में मौजूद सभी तरह के किटाणु और प्रदूषित तत्वों को खत्म करने का काम करते हैं।

ऐसे बनाएं गुड़ की चाय-

गुड़ की चाय बनाने के लिए एक पैन में पानी डाले और उसमें गुड़ डाल दें।

साथ ही इसमें कालीमिर्च, लौंग, इलायची, अदरक और तुलसी का पत्ता डाल कर खूब उबाल लें।

जब इसमें से खुशबू आने लगे तो थोड़ी सी चायपत्ती डाल कर छान लें।

कोशिश करें की इसे बिना दूध के पीएं और यदि दूध डालना है तो दूध ऊपर से गर्म कर इसमें मिला लें।

Loading...
loading...

Related Post

भारत गौरव अलंकरण

नई दिल्ली विधानसभा से निर्भया की मां कांग्रेस के टिकट पर लड़ सकती हैं चुनाव

Posted by - January 17, 2020 0
नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव में निर्भया की मां आशा देवी कांग्रेस के टिकट पर नई दिल्ली विधानसभा से पार्टी…