चिंता और तनाव को करें छूमंतर

शरीर के ये पांच प्‍वाइंट दबाएं, चिंता और तनाव को तुरंत करेगा छूमंतर

675 0

नई दिल्ली। चिंता और तनाव ये दोनों ऐसी चीजे हैं। जो आजकल लगभग हर किसी के जीवन का एक हिस्सा बन चुकी है। तनाव या चिंता होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिसमें पारिवारिक समस्‍याएं और काम का दबाव मुख्य रूप से शामिल हैं। हालांकि कुछ हद तक चिंता करने के फायदे भी हैं, लेकिन जब इसका स्‍तर बढ़ जाता है तो यह हमारे जीवन के लिए खतरनाक हो सकता है।

आप शरीर के कुछ बिंदुओं पर दबाव और उनकी मालिश करके शांति और राहत कर सकते हैं महसूस 

इस चुनौतीपूर्ण स्थिति का सामना करने। इसके अलावा इस स्थिति से बाहर निकलने और आराम करने के लिए आप अपने शरीर के कुछ हिस्‍सों की मसाज करें। या फिर उन्‍हें दबाकर आराम पा सकते हैं। जब कभी भी आपको ऐसा एहसास हो कि आप इस स्थिति की ओर जा रहे हैं। तो आप शरीर के कुछ बिंदुओं पर दबाव और उनकी मालिश करके शांति और राहत महसूस कर सकते हैं।

कान के ऊपरी भाग को मसाज करें

इस बिंदु पर मालिश, तनाव और अनिद्रा से राहत पाने के लिए किया जाता है। कान के इस बिंदु की मालिश करने के लिए आपको अपने अंगूठे और तर्जनी का उपयोग करते हुए, अपने कान के ऊपरी भाग पर एक हल्‍के दबाव के साथ मसाज करना है।

आईब्रो के बीचो बीच मसाज आपको तनाव से राहत दिलाने में  हो सकता है मददगार

आईब्रो के बीचो बीच मसाज आपको तनाव से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है, क्‍योंकि इस बिंदु पर दबाव और मालिश करने से आपको चिंता से तुरंत राहत मिलती है। इसके लिए आप अपनी आंखें बंद करें, कुछ धीमी और गहरी सांसें लें। फिर आप अपने अंगूठे या तर्जनी के साथ धीमी और गोलाकार गति में आईब्रो के बीचों बीच हल्‍के दबाव के साथ मसाज करें।

अंगूठे और तर्जनी के बीच का प्‍वाइंट दबाएं

अंगूठे और तर्जनी के बीच के प्‍वाइंट को दबाने और उसकी मालिश करने से सिरदर्द और तनाव में काफी कमी आती है। आपको बस बैठने की जरूरत है, कुछ गहरी सांस लें और अपने अंगूठे और तर्जनी का उपयोग करके एक हाथ से दूसरे हाथ की उगलियों के बीच के प्‍वाइंट को 10 सेकंड के लिए दबाएं और मालिश करें।

सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचा, तो उसकी सरकार करेगी वसूली : सीएम योगी

कलाई की मसाज करें

हथेली के पास कलाई से लगभग तीन अंगुल की दूरी पर, आपको बस लगभग पांच सेकंड के लिए अपने अंगूठे से इस बिंदु पर दबाव देने की जरूरत है। इसके बाद आप गहरी सांस लें और फिर हाथों पर दबाव को वैकल्पिक रूप से जारी रखते हुए मसाज करें।

कंधे पर अपनी गर्दन के बगल में अपनी बीच की उंगली और अंगूठे से इस बिंदु पर मालिश करें

कंधे पर अपनी गर्दन के बगल में अपनी बीच की उंगली और अंगूठे से इस बिंदु पर मालिश करें। इससे न केवल तनाव दूर करने में मदद मिलती है, बल्कि काम की थकान को कम करने में भी मदद मिलेगी। तनाव से राहत पाने के लिए, एक बार जब आप इस बिंदु को दबाते हुए मसाज करते हैं, तो पांच सेकंड के लिए उस भाग पर दबाव दें। ऐसा करने से आपको तनाव को दूर करने और उससे राहत पाने में मदद मिल सकती है, लेकिन बेहतर होगा कि आप एक बार इसके लिए मसाज या एक्‍यूपंक्‍चर स्‍पेशलिस्‍ट की सलाह भी ले लें।

Related Post

ऑक्सीजन की आपूर्ति

राज्य सरकारें मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करें : गृह मंत्रालय

Posted by - April 6, 2020 0
नई दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर मेडिकल ऑक्सीजन की मांग बढ़ी है। इसकी…
General Manoj Pandey

भविष्य की चुनौतियों के लिए सेना को तैयार करेगी अग्निपथ योजना : जनरल मनोज पांडे

Posted by - June 14, 2022 0
नई दिल्ली: भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे (General Manoj Pandey) ने मंगलवार को कहा कि अग्निपथ योजना का उद्देश्य…