प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ से हुआ 30.80 करोड़ का राजस्व

330 0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम मन की बात ने 30.80 करोड़ रु का राजस्व अर्जित किया है, यह जानकारी सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी है। मानसून सत्र के पहले दिन अनुराग ठाकुर ने राज्यसभा में जानकारी देते हुए बतया कि सबसे अधिक आय 2017-18 में हुई, कुल 10.64 करोड़ रु की।

उन्होंने कहा- यह कार्यक्रम प्रत्येक नागरिक को प्रधानमंत्री के रेडियो संबोधन के जरिए जुड़ने, सुझाव देने और सहभागी शासन का हिस्‍सा बनने का अवसर प्रदान करता है।उन्होंने कहा कि प्रसार भारती बिना किसी अतिरिक्त खर्च के मौजूदा उपलब्ध संसाधनों का इस्तेमाल करके मन की बात कार्यक्रम का निर्माण करती है। बता दें कि प्रसार भारती प्रधानमंत्री मोदी के मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण 23 भाषाओं और 29 बोलियों में करता है।

राज्यसभा सांसद फौजिया खान और राकेश सिन्हा के द्वारा मन की बात कार्यक्रम को लेकर पूछे गए सवाल पर सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि मन की बात कार्यक्रम रेडियो के माध्‍यम से देशभर की जनता तक पहुंचने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक अनूठी पहल है। यह कार्यक्रम प्रत्येक नागरिक को प्रधानमंत्री के रेडियो संबोधन के जरिए जुड़ने, सुझाव देने और सहभागी शासन का हिस्‍सा बनने का अवसर प्रदान करता है। दूरदर्शन के 34 चैनल और लगभग 91 निजी सैटेलाइट टीवी चैनल पूरे भारत में इस रेडियो कार्यक्रम का प्रसारण करते हैं और इसके दर्शकों की संख्‍या 11.8 करोड़ है।

आजम खान की हालत गंभीर, उनका हाल जानने मेदांता जाएंगे अखिलेश यादव

साथ ही अनुराग ठाकुर ने मन की बात कार्यक्रम पर होने वाले खर्च को लेकर कहा कि प्रसार भारती बिना किसी अतिरिक्त खर्च के मौजूदा उपलब्ध संसाधनों का इस्तेमाल करके मन की बात कार्यक्रम का निर्माण करती है। निर्माण के लिए प्रसार भारती के कर्मचारियों और भाषा संस्करणों के लिए संस्थान के मौजूद अनुवादकों का ही उपयोग किया जाता है।

Related Post

जन्मकल्याणक महोत्सव

‘बाजे आज नगर में बधाई कि प्रभु जी जन्में है…, जन्मकल्याणक महोत्सव शोभा यात्रा

Posted by - February 16, 2020 0
लखनऊ। गुडम्बा जैन मन्दिर में मुनिश्री सौरभ सागर जी महाराज के सानिध्य में चल रहे पंचकल्याणक महोत्सव के तीसरे दिन…
LPG की बढ़ी कीमतें हो वापस

राहुल गांधी ने स्मृति ईरानी की तस्वीर शेयर कर बोले- LPG की बढ़ी कीमतें हो वापस

Posted by - February 13, 2020 0
नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बढ़ोत्तरी को लेकर बीजेपी पर तंज…

अनंतनाग में बड़ी आतंकी साजिश नाकाम, जम्मू कशमीर हाइवे से IED बरामद

Posted by - April 29, 2021 0
जम्मू-कश्मीर। अनंतनाग में भारतीय सुरक्षा बलों ने मुस्तैदी दिखाते हुए एक बड़े आतंकवादी हमले की साजिश को नाकाम (Big terrorist…