झुर्रियों को छूमंतर करता है आलू

चेहरे की झुर्रियों को छूमंतर करता है आलू, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

275 0

नई​ दिल्ली। अधिकतर लोगों को आलू की सब्जी खाना पसंद होता है। कई लोग आलू के कई पकवान बनाकर खाना पसंद करते हैं। आलू खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही पौष्टिक भी होता है।

बता दें कि आलू में पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं, यही कारण है कि महिलाएं त्वचा के निखार के लिए भी इसका उपयोग करती हैं। डॉ. अप्रतीमा गोयल बताती हैं कि आलू चेहरे के निशान मिटाता है, त्वचा के रंग को हल्का करता है। दाग धब्बे मिटाता है, यहां तक कि सनबर्न का भी इलाज करता है। आइए जानते हैं कि आलू का इस्तेमाल किस प्रकार किया जाए? जिससे त्वचा की समस्याएं दूर करने के साथ ही त्वचा की सुंदरता बढ़ाई जा सके।

चेहरे की झुर्रियां दूर करता है आलू

आलू से चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाती हैं? आलू में विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। विटामिन सी कोलाज का निर्माण करने में सहायक होता है, जिससे चेहरे पर झुर्रियां नहीं बनती हैं। आलू में कॉपर और जिंक भी होता है, इससे भी चेहरे की छोटी-छोटी झुर्रियां दूर होती हैं और चेहरे की स्किन सॉफ्ट भी होती है।

भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 9.06 लाख पार, तीसरे दिन भी 28 हजार से अधिक नये मामले

चेहरे पर ऐसे लगाएं आलू

चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए दो चम्मच आलू का स्टार्च और थोड़ा सा पानी लें? दोनों को मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाएं और इसके बाद इसे 20 मिनट तक लगे रहने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें। रोज ऐसा करने से चेहरे की झुर्रियां कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगी।

हाथों को गोरा और मुलायम बनाता है आलू

हाथों को नरम और गोरा बनाने के लिए भी आलू का हैंड मास्क बना सकते हैं। इसके लिए एक आलू को अच्छे से धोकर पीस लें, फिर इसमें तीन से चार चम्मच दूध डालें। जितना दूध लिया है, उतना ही पानी मिलाएं। फिर इन सबको मिलाकर एक अच्छा पेस्ट तैयार हो जाएगा, इसे हाथों पर आधे घंटे के लिए लगाएं। इससे हाथों की त्वचा मुलायम होगी.

ऑयली स्किन की समस्या दूर करता है आलू

जिन लोगों की स्किन ऑयली रहती है, उन्हें पिंपल्स होने लगते हैं? स्किन से ऑयल हटाने के लिए एक-चौथाई आलू के रस में एक चौथाई टमाटर का रस मिला लें और इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर अच्छी तरह साफ कर लें। चेहरे से ऑयल हट जाएगा।

बालों के झड़ने की समस्या दूर करता है आलू

डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला ने बताया कि आलू का विटामिन सी कोशिकाओं को संगठित व मजबूत करने में मदद करता है। ऐसे में जो लोग बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए भी आलू काफी लाभदायक होता है। आलू के रस में शहद और अंडे का सफेद हिस्सा मिलाकर बालों की जड़ों में लगाने से बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाती है।

आलू के छिलकों का ऐसे करें इस्तेमाल

  • बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ आलू का छिलका धूप से झुलसी हुई त्वचा के लिए भी बेहद कारगर उपाय है।
  • अगर आयरन की कमी से जूझ रहे हैं तो बाकी सब्ज‍ियों के साथ आलू के छिलके खाना बहुत फायदेमंद रहेगा। इससे एनीमिया होने का खतरा कम हो जाता है।
  • आलू के छिलके में विटामिन बी3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन बी3 ताकत देने का काम करता है। इसमें मौजूद नैसीन कार्बोज को एनर्जी में बदल देता है।
Loading...
loading...

Related Post

UPPSC has released the admit

यूपीपीएससी ने कंप्यूटर सहायक परीक्षा का जारी कर दिया एडमिट कार्ड, जानिए परीक्षा की डिटेल

Posted by - August 18, 2020 0
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने कंप्यूटर सहायक परीक्षा 2019 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। इसके साथ…