Anamika Gets Sahitya Academi Award

LU की पूर्व छात्रा अनामिका को मिला साहित्य अकादमी पुरस्कार

98 0
लखनऊ। प्रख्यात कवयित्री, लेखिका और आलोचक अनामिका को साहित्य अकादमी पुरस्कार (Sahitya Academi Award)  2020 से सम्मानित किया गया। विश्वविद्यालय की पूर्व छात्रा अनामिका को उनके कविता संग्रह ‘टोकरी में दिगन्त’ के लिए पुरस्कार मिला है।

साहित्य अकादमी  (Sahitya Academi Award)  ने शुक्रवार को 20 भाषाओं में अपने वार्षिक साहित्य अकादमी पुरस्कार (Sahitya Academi Award)  की घोषणा की, जिसमें हिंदी की जानी-मानी कवयित्री अनामिका को साहित्य अकादमी पुरस्कार के लिए चुना गया। लखनऊ विश्वविद्यालय की पूर्व छात्रा रहीं अनामिका को उनके कविता संग्रह ‘टोकरी में दिगन्त’ के लिए पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

अनामिका ने लखनऊ विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग से वर्ष 1985 में स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी। वह मूल रूप से मुजफ्फरपुर(बिहार) की निवासी हैं। वो वर्तमान में दिल्ली यूनिवर्सिटी में अंग्रेजी की शिक्षिका हैं।

गौतम बुद्ध से काल्पनिक संवाद पर है आधारित

अनामिका का कविता संग्रह ‘टोकरी में दिगन्त’ 2014 में प्रकाशित हुआ था. इस कविता संग्रह में गौतम बुध और रास्ते में महिलाओं के बीच का काल्पनिक संवाद दिखाया गया है। यह एक टाइम ट्रैवल के जैसा है। अनामिका का कहना है कि उन्होंने कभी इस पुरस्कार के लिए आवेदन ही नहीं किया। वह कहती हैं कि ज्यूरी ने विश्वविद्यालय से इसके बारे में फीडबैक लिया था।

Loading...
loading...

Related Post

brij ki holi

राधा रानी मंदिर में 23 मार्च को खेली जाएगी बरसाने की लठमार होली

Posted by - March 3, 2021 0
मथुरा । शहर के कोतवाल कहे जाने वाले द्वारकाधीश मंदिर (पुष्टिमार्ग संप्रदाय) में होली महोत्सव इन दिनों बड़ी धूमधाम से…