PM Modi

10 जून को पीएम मोदी करेंगे करोड़ो की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन

249 0

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के लिए 10 जून को गुजरात (Gujarat) का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री (PM Modi) सुबह लगभग 10:15 बजे नवसारी में ‘गुजरात गौरव अभियान’ के दौरान कई विकास पहलों का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। दोपहर करीब 12:15 बजे वे नवसारी में एएम नाइक हेल्थकेयर कॉम्प्लेक्स और निराली मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद, लगभग 3:45 बजे, वह अहमदाबाद के बोपल में भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (IN-SPACe) के मुख्यालय का उद्घाटन करेंगे।

पीएमओ इंडिया ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री ‘गुजरात गौरव अभियान’ नाम के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम के दौरान वह नवसारी के आदिवासी क्षेत्र खुदवेल में करीब 3050 करोड़ रुपये की विकास पहल का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसमें 7 परियोजनाओं का उद्घाटन, 12 परियोजनाओं का शिलान्यास और 14 परियोजनाओं का भूमि पूजन शामिल है। इन परियोजनाओं से क्षेत्र में पानी की आपूर्ति में सुधार के साथ-साथ कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने और जीवन में आसानी को बढ़ाने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री 961 करोड़ रुपये की तापी, नवसारी और सूरत जिलों के निवासियों के लिए 13 जलापूर्ति परियोजनाओं के लिए भूमि पूजन करेंगे। वह नवसारी जिले में लगभग 542 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले एक मेडिकल कॉलेज का भूमि पूजन भी करेंगे, जिससे क्षेत्र के लोगों को सस्ती और गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री करीब 586 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित मधुबन बांध आधारित एस्टोल क्षेत्रीय जल आपूर्ति परियोजना का उद्घाटन करेंगे। यह जल आपूर्ति इंजीनियरिंग कौशल का चमत्कार है। साथ ही प्रधानमंत्री 163 करोड़ रुपये की ‘नल से जल’ परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इन परियोजनाओं से सूरत, नवसारी, वलसाड और तापी जिलों के निवासियों को सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध होगा। प्रधानमंत्री तापी जिले के निवासियों को बिजली उपलब्ध कराने के लिए 85 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित वीरपुर व्यारा सबस्टेशन का उद्घाटन करेंगे। अपशिष्ट जल शोधन की सुविधा के लिए वलसाड जिले के वापी शहर में 20 करोड़ रुपये की लागत से 14 एमएलडी की क्षमता वाले सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का भी उद्घाटन किया जाएगा।

प्रधानमंत्री 21 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से नवसारी में बने सरकारी क्वार्टरों का उद्घाटन करेंगे। वह पिपलादेवी-जुनेर-चिचविहिर-पीपलदाहड़ से निर्मित सड़कों और डांग में 12-12 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित स्कूल भवनों का भी लोकार्पण करेंगे। सूरत, नवसारी, वलसाड और तापी जिलों के निवासियों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री 549 करोड़ रुपये की 8 जलापूर्ति परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। नवसारी जिले में 33 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली खेरगाम और पीपलखेड़ को जोड़ने वाली चौड़ी सड़क का भी शिलान्यास किया जाएगा। लगभग 27 करोड़ रुपये की लागत से नवसारी और बारडोली के बीच सुपा के रास्ते एक और चार लेन सड़क का निर्माण किया जाएगा।

महिला कभी न करें ऐसी गलती, नहीं तो पति, बेटे कर देंगे आपकी हत्या

प्रधानमंत्री लगभग 28 करोड़ रुपये और 10 करोड़ रुपये की लागत से डांग में जिला पंचायत भवन के निर्माण और रोलर क्रैश बैरियर उपलब्ध कराने और ठीक करने के लिए आधारशिला भी रखेंगे। एएम नाइक हेल्थकेयर कॉम्प्लेक्स में, प्रधान मंत्री नवसारी में एएम नाइक हेल्थकेयर कॉम्प्लेक्स और निराली मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। वह स्वास्थ्य सेवा परिसर में आयोजित एक सार्वजनिक समारोह में भी शामिल होंगे, जहां वे खरेल शिक्षा परिसर का वस्तुतः उद्घाटन करेंगे। इसके बाद इस अवसर पर उनका संबोधन होगा। IN-SPACe मुख्यालय में, प्रधान मंत्री बोपल, अहमदाबाद में भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (IN-SPACe) के मुख्यालय का उद्घाटन करेंगे।

52 करोड़ की हेराफेरी में एक्सिस बैंक का मैनेजर गिरफ्तार

Related Post

सपा करेगी ब्लॉक प्रमुख चुनाव में धांधली को लेकर 15 से तहसील में प्रदर्शन

Posted by - July 10, 2021 0
लखनऊ। सपा मुखिया अखिलेश यादव के निदेर्शानुसार 15 जुलाई को ब्लाक प्रमुख एवं जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनावों में भाजपा…

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बोले शिवराज, हर माह एक लाख युवाओं को रोजगार देने की करेंगे कोशिश

Posted by - August 15, 2021 0
देश आज 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है, इस अवसर पर पीएम मोदी समेत सभी गणमान्य लोगों ने तिरंगा फहराया…
CM Dhami

वनाग्नि रोकने के लिए सीएम धामी हुए सख्त, पिरूल की सूखी पत्तियां हटाने की दी हिदायत

Posted by - May 8, 2024 0
देहरादून/रुद्रप्रयाग। वनाग्नि (Forest Fire) की घटनाओं को लेकर मुख्यमंत्री (CM Dhami) चिंतित हैं। इसके लिए वह कोई कोर कसर नहीं…

राहुल गांधी का यूपी और केंद्र सरकार पर हमला, कहा- प्रदेश में कुछ भी कर सकते हैं अपराधी

Posted by - October 6, 2021 0
नई दिल्ली। लखीमपुर खीरी की हिंसा, प्रियंका गांधी वाड्रा की गिरफ्तारी और पीड़ित परिवारों से मिलने से उत्तर प्रदेश सरकार…