Pm Modi With Marrk rute

पीएम मोदी आज नीदरलैंड के प्रधानमंत्री के साथ करेंगे शिखर बैठक

626 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi ) आज नीदरलैंड के पीएम मार्क रुटे (PM Marrk Rute) के साथ शिखर बैठक करेंगे। यह बैठक वर्चुअल माध्यम से होगी, जिसमें नेता द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने के नए तरीकों पर चर्चा करेंगे। साथ ही वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान भी करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi ) आज नीदरलैंड के अपने समकक्ष मार्क रुटे के साथ वर्चुअल माध्यम से शिखर बैठक करेंगे। इस दौरान दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने के नए तरीकों पर चर्चा करेंगे। यह शिखर सम्मेलन संसदीय चुनावों में प्रधानमंत्री रुटे को मिली हाल की जीत के बाद हो रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से गुरुवार को जारी एक बयान में कहा गया कि दोनों नेता परस्पर हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान भी करेंगे।

बयान के मुताबिक, शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों नेता द्विपक्षीय संबंध पर विस्तार से चर्चा करेंगे और उसे मजबूत बनाने के नए तरीकों पर गौर करेंगे। वे परस्पर हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान भी करेंगे।

बयान में कहा गया कि भारत और नीदरलैंड के बीच लोकतंत्र, कानून के शासन और स्वतंत्रता के साझा मूल्यों के चलते सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं। दोनों देशों के बीच जल प्रबंधन, कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण, स्वास्थ्य, स्मार्ट शहरों व शहरी यातायात, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा और अंतरिक्ष क्षेत्रों सहित व्यापक सहयोग कायम है।

भारत में नीदरलैंड तीसरा बड़ा निवेशक होने के साथ ही दोनों देश मजबूत आर्थिक भागीदारी भी साझा करते हैं। भारत में 200 से ज्यादा डच कंपनियां मौजूद हैं, वहीं नीदरलैंड में भी समान संख्या में भारतीय कंपनियां मौजूद हैं।

Related Post

CM Dhami

सीएम धामी ने जेलों की आधुनिकीकरण प्रक्रिया में तेजी लाने के दिए निर्देश

Posted by - October 11, 2022 0
देहरादून। मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने राज्य में जेल विकास बोर्ड के रिवाल्विंग फण्ड स्थापित करने पर सहमति…
CM Vishnudev Sai

Lok Sabha Elections: सीएम साय ने कांग्रेस की मौजूदा स्थिति को लेकर कसा तंज

Posted by - April 16, 2024 0
रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (CM Sai) ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की मौजूदा स्थिति को लेकर तंज कसा है। उन्होंने…
यूपी पुलिस सिपाही भर्ती

यूपी पुलिस की भर्ती में पहली बार आई ऐसी कमी, भर्ती बोर्ड पैनल हुआ परेशान

Posted by - January 6, 2020 0
न्यूज डेस्क। हमारी इस विचित्र दुनिया में बहुत सारी चीजें विचित्र सी देखने को मिल ही जाती हैं। काफी-काफी हमें…
कोरोना वैक्सीन

इटली के वैज्ञानिक बोले- तैयार हो गई है दुनिया की कोरोना की पहली वैक्सीन

Posted by - May 6, 2020 0
नई दिल्ली। इटली के वैज्ञानिकों के एक ग्रुप ने बड़ादावा किया है। इनका कहना है कि उन्होंने कोरोना वायरस की…