Pm Modi With Marrk rute

पीएम मोदी आज नीदरलैंड के प्रधानमंत्री के साथ करेंगे शिखर बैठक

124 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi ) आज नीदरलैंड के पीएम मार्क रुटे (PM Marrk Rute) के साथ शिखर बैठक करेंगे। यह बैठक वर्चुअल माध्यम से होगी, जिसमें नेता द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने के नए तरीकों पर चर्चा करेंगे। साथ ही वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान भी करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi ) आज नीदरलैंड के अपने समकक्ष मार्क रुटे के साथ वर्चुअल माध्यम से शिखर बैठक करेंगे। इस दौरान दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने के नए तरीकों पर चर्चा करेंगे। यह शिखर सम्मेलन संसदीय चुनावों में प्रधानमंत्री रुटे को मिली हाल की जीत के बाद हो रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से गुरुवार को जारी एक बयान में कहा गया कि दोनों नेता परस्पर हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान भी करेंगे।

बयान के मुताबिक, शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों नेता द्विपक्षीय संबंध पर विस्तार से चर्चा करेंगे और उसे मजबूत बनाने के नए तरीकों पर गौर करेंगे। वे परस्पर हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान भी करेंगे।

बयान में कहा गया कि भारत और नीदरलैंड के बीच लोकतंत्र, कानून के शासन और स्वतंत्रता के साझा मूल्यों के चलते सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं। दोनों देशों के बीच जल प्रबंधन, कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण, स्वास्थ्य, स्मार्ट शहरों व शहरी यातायात, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा और अंतरिक्ष क्षेत्रों सहित व्यापक सहयोग कायम है।

भारत में नीदरलैंड तीसरा बड़ा निवेशक होने के साथ ही दोनों देश मजबूत आर्थिक भागीदारी भी साझा करते हैं। भारत में 200 से ज्यादा डच कंपनियां मौजूद हैं, वहीं नीदरलैंड में भी समान संख्या में भारतीय कंपनियां मौजूद हैं।

Related Post

World Earth Day

विश्व पृथ्वी दिवस: पर्यावरण के प्रति सभी को निभानी चाहिए अपनी जिम्मेदारी- सीएम तीरथ

Posted by - April 22, 2021 0
देहरादून।  हर साल 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। आज दुनियाभर में पृथ्वी दिवस मनाया जा रहा…
स्वदेशी पिनाका

44 सेकेंड में 12 गाइडेड रॉकेट दागेगी स्वदेशी पिनाका, परीक्षण सफल

Posted by - December 20, 2019 0
नई दिल्ली। पूरी तरह स्वदेशी तकनीक से निर्मित पिनाका गाइडेड रॉकेट लांच सिस्टम के अपग्रेड संस्करण का ओडिशा के समुद्री…
biden

कोरोना से लड़ाई में बोले अमेरिकी राष्ट्रपति- संकट में भारत ने हमारी मदद की, वैसे ही अब हम करेंगे

Posted by - April 26, 2021 0
वाशिंगटन । अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ( Joe Biden) और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भारत को घातक कोरोना वायरस संकट…