Pm Modi With Marrk rute

पीएम मोदी आज नीदरलैंड के प्रधानमंत्री के साथ करेंगे शिखर बैठक

618 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi ) आज नीदरलैंड के पीएम मार्क रुटे (PM Marrk Rute) के साथ शिखर बैठक करेंगे। यह बैठक वर्चुअल माध्यम से होगी, जिसमें नेता द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने के नए तरीकों पर चर्चा करेंगे। साथ ही वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान भी करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi ) आज नीदरलैंड के अपने समकक्ष मार्क रुटे के साथ वर्चुअल माध्यम से शिखर बैठक करेंगे। इस दौरान दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने के नए तरीकों पर चर्चा करेंगे। यह शिखर सम्मेलन संसदीय चुनावों में प्रधानमंत्री रुटे को मिली हाल की जीत के बाद हो रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से गुरुवार को जारी एक बयान में कहा गया कि दोनों नेता परस्पर हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान भी करेंगे।

बयान के मुताबिक, शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों नेता द्विपक्षीय संबंध पर विस्तार से चर्चा करेंगे और उसे मजबूत बनाने के नए तरीकों पर गौर करेंगे। वे परस्पर हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान भी करेंगे।

बयान में कहा गया कि भारत और नीदरलैंड के बीच लोकतंत्र, कानून के शासन और स्वतंत्रता के साझा मूल्यों के चलते सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं। दोनों देशों के बीच जल प्रबंधन, कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण, स्वास्थ्य, स्मार्ट शहरों व शहरी यातायात, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा और अंतरिक्ष क्षेत्रों सहित व्यापक सहयोग कायम है।

भारत में नीदरलैंड तीसरा बड़ा निवेशक होने के साथ ही दोनों देश मजबूत आर्थिक भागीदारी भी साझा करते हैं। भारत में 200 से ज्यादा डच कंपनियां मौजूद हैं, वहीं नीदरलैंड में भी समान संख्या में भारतीय कंपनियां मौजूद हैं।

Related Post

Rajnath Singh

अग्निपथ योजना में कुछ दिनों में शुरू होगी भर्ती, बढ़ाई गई उम्र: राजनाथ सिंह

Posted by - June 17, 2022 0
श्रीनगर: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने आज नई सैन्य भर्ती ‘अग्निपथ’ योजना (Agneepath scheme) को मंजूरी देने के…
Accident

गाजियाबाद में एक ट्रॉली में टक्कर लगने से हुई पांच लोगों की मौत, दो घायल

Posted by - January 6, 2020 0
गाजियाबाद। रात करीब 2:30 बजे उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में भीषण दर्दनाक हादसा हो गया है। यहां के मुरादनगर…

उत्तराखंड की बेटी शीतल समेत पांच भारतीयों ने माउंट एलब्रुस पर फहराया तिरंगा

Posted by - August 17, 2021 0
उत्तराखंड में कुमाऊं मंडल विकास निगम (केएमवीएन) मुख्यालय के साहसिक खेल विभाग में कार्यरत सल्मोड़ा, पिथौरागढ़ (उत्तराखंड) निवासी पर्वतारोही शीतल (25)…