PM Modi

चीन द्वारा आयोजित 14वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे पीएम मोदी

204 0

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) 23-24 जून को वर्चुअल मोड में चीन (China) द्वारा आयोजित 14 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन (BRICS Summit) में भाग लेंगे।” राष्ट्रपति शी जिनपिंग के निमंत्रण पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) 23-24 जून 2022 को वर्चुअल मोड में चीन द्वारा आयोजित 14 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, इसमें 24 जून को अतिथि देशों के साथ वैश्विक विकास पर एक उच्च स्तरीय वार्ता शामिल है, शिखर सम्मेलन 24 जून को अतिथि देशों के साथ वैश्विक विकास पर एक उच्च स्तरीय वार्ता की मेजबानी करेगा।

ब्रिक्स सभी विकासशील देशों के लिए साझा चिंता के मुद्दों पर चर्चा और विचार-विमर्श करने का एक मंच बन गया है। ब्रिक्स देशों ने नियमित रूप से बहुपक्षीय प्रणाली में सुधार का आह्वान किया है ताकि इसे अधिक प्रतिनिधि और समावेशी बनाया जा सके। 14 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान चर्चा में आतंकवाद, व्यापार, स्वास्थ्य, पारंपरिक चिकित्सा, पर्यावरण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और नवाचार, कृषि, तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण, और एमएसएमई जैसे क्षेत्रों में इंट्रा-ब्रिक्स सहयोग शामिल होने की उम्मीद है, विदेश मंत्रालय ने कहा एक आधिकारिक बयान में।

बहुपक्षीय प्रणाली में सुधार, COVID-19 महामारी का मुकाबला करने और वैश्विक आर्थिक सुधार जैसे मुद्दों पर भी चर्चा होने की संभावना है। इसके अलावा, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 22 जून 2022 को ब्रिक्स बिजनेस फोरम के उद्घाटन समारोह को शिखर सम्मेलन के शुरू होने से पहले रिकॉर्ड किए गए मुख्य भाषण के माध्यम से संबोधित करेंगे।

हरियाणा नगर निगम चुनाव का परिणाम आज होंगे घोषित

राष्ट्रपति शी जिनपिंग 24 जून को बीजिंग में वैश्विक विकास पर उच्च स्तरीय वार्ता की मेजबानी करेंगे और 22 जून को मुख्य भाषण देंगे। शिखर सम्मेलन “उच्च गुणवत्ता वाले ब्रिक्स साझेदारी को बढ़ावा, एक में अशर” के विषय के तहत आभासी प्रारूप में आयोजित किया जाएगा। वैश्विक विकास के लिए नया युग।” ब्रिक्स एक बहुपक्षीय मंच है जिसमें दुनिया की पांच प्रमुख उभरती अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं, अर्थात् ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए भाजपा ने झारखंड की पूर्व राज्यपाल को बनाया उम्मीदवार

Related Post

CM Dhami

कार्यकर्ताओं की बदौलत मिली जिम्मेदारी, पांचों सीट पर भाजपा लहराएगी परचम : धामी

Posted by - May 20, 2023 0
देहरादून । मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ता आधारित पार्टी है और आज वह जो भी हैं, कार्यकर्ताओं…
CM Dhami

प्रधानमंत्री निस्वार्थ भावना के साथ समाज और देश को सशक्त करने का काम कर रहे : धामी

Posted by - January 28, 2024 0
देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने जाखन, देहरादून में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात…

इजरायली सॉफ्टवेयर के जरिए भारत में नेताओं एवं पत्रकारों के फोन हैक, सरकार पर जासूसी का आरोप

Posted by - July 19, 2021 0
इजरायली स्पाईवेयर पेगासस की मदद से भारत में मंत्रियों, विपक्षी नेताओं एवं पत्रकारों के फोन हैक करने की बड़ी खबर…