राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

पीएम मोदी बोले-CAA पर हिंसा करने वाले खुद पूछें, क्या उनका रास्ता सही?

491 0

लखनऊ। अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती पर बुधवार को राजधानी लखनऊ पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में हिंसा करने वालों से कहा कि ऐसे लोगों को खुद से सवाल पूछना चाहिए कि क्या उनका रास्ता सही है? जिस सार्वजनिक संपत्ति को उन्होंने तोड़ा क्या वह उनके परिवार के काम नहीं आती? इस तरह अफवाहों पर हिंसा करने से उनका खुद का ही नुकसान है। देश के प्रत्येक नागरिक को बेहतर सार्वजनिक सुविधाएं पाने का हक है, लेकिन उनका संरक्षण करना भी उनकी जिम्मेदारी है।

मोदी ने कहा कि भविष्य में हमारा मूल्यांकन दो बातों से होगा, एक है कि विरासत में मिली समस्याओं को हमने कैसे सुलझाया?

मोदी ने कहा कि भविष्य में हमारा मूल्यांकन दो बातों से होगा। एक है कि विरासत में मिली समस्याओं को हमने कैसे सुलझाया? दूसरा राष्ट्र के विकास के लिए हमने अपने प्रयासों से कितनी मजबूत नींव रखी है? हमें विरासत में अनुच्छेद 370 मिला। उसे हमने हटाया और बहुत आसानी से ऐसा कर दिखाया। नागरिकता कानून पर पीएम मोदी ने कहा कि ऐसे लोग जो लंबे समय से नागरिकता न मिलने के कारण मुश्किलों का सामना कर रहे थे। उन्हें नए कानून के तहत नागरिकता प्रदान की है। हम 2014 से ही चुनौतियों को चुनौती दे रहे हैं। मुश्किलें आती है, लेकिन हम चुनौतियों को चुनौती दे रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि सुशासन भी तब तक संभव नहीं है। जब तक हम समस्याओं को संपूर्णता में समग्रता नहीं सोचेंगे। यही बात सरकार के लिए भी सत्य है, सुशासन के लिए भी सत्य है। उन्होंने कहा कि अटल जी कहते थे कि जीवन को टुकड़ों में नहीं देखा जा सकता, उसको समग्रता में देखना होगा। उन्होंने इस मौके पर अटल बिहारी चिकित्सा विश्वविद्यालय का शिलान्यास भी किया।

पिछले पांच साल में बड़ी संख्या में मेडिकल सीटें बढ़ाई और करीब 75 मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी दी जा चुकी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है। अब 70 लाख लोग इस योजना का लाभ ले चुके हैं। अभी तक गरीबों को जब गंभीर बीमारी होती थी। तो वह मृत्यु का इंतजार करना ज्यादा बेहतर समझते थे क्योंकि पूरे परिवार को कर्ज में नहीं डुबोना चाहते थे, लेकिन आयुष्मान योजना से उन्हें नया जीवन मिला है। यूपी में करीब 11 लाख लोग इस योजना का लाभ ले चुके हैं। मोदी ने कहा कि पिछले पांच साल में बड़ी संख्या में मेडिकल सीटें बढ़ाई गई हैं और करीब 75 मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी दी जा चुकी है।

मोदी ने कहा कि अटल जी की प्रतिमा लोकभवन में काम करने वाले लोगों को सुशासन की प्रेरणा देती रहेगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लखनऊ के सांसद ने मेरा स्वागत किया। मैं काशी का सांसद आप सबको धन्यवाद देता हूं। प्रधानमंत्री मोदी स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद संबोधन दे रहे थे। मोदी ने कहा कि अटल जी की प्रतिमा लोकभवन में काम करने वाले लोगों को सुशासन की प्रेरणा देती रहेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि सांसद रहते हुए अटल जी ने लखनऊ के विकास के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की। आज यहां के सांसद राजनाथ सिंह उनकी विरासत को संभाल और संवार रहे हैं।

अंतिम व्यक्ति तक पहुंच रहा है केंद्र की योजना का लाभ: आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि अटल जी का सपना था कि सरकारी योजनाओं का लाभ देश के आम नागरिक तक पहुंचे। केंद्र व राज्य सरकार इसी संकल्प के साथ काम कर रही है। मैं अटलजी को श्रद्घांजलि अर्पित करता हूं।

अटलजी हमेशा ही राष्ट्रहित को पार्टी के हित से ऊपर रखते थे: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

लखनऊ के लोकभवन में स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा अनावरण के मौके पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अटलजी हमेशा ही राष्ट्रहित को पार्टी के हित से ऊपर रखते थे। उन्होंने यहां तक कि 1971 में पाकिस्तान के साथ युद्घ में भारत को मिली जीत पर तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की भूरि-भूरि प्रशंसा की थी।

रक्षामंत्री ने कहा कि देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने भी वर्षों पहले कहा था कि मुझे लगता है कि ये व्यक्ति एक दिन भारत का प्रधानमंत्री बन सकता है। राजनाथ सिंह ने कहा कि अटल जी कहते थे कि सत्ता का खेल तो चलेगा। पार्टियां बनेंगी बिगड़ेंगी मगर ये देश रहना चाहिए। इस देश का लोकतंत्र रहना चाहिए। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने प्रतिमा को भव्य बताते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ की।

पीएम मोदी ने अटल जी की प्रतिमा का अनावरण किया। इसके बाद उन्हें प्रणाम किया। इस मौके पर यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ,भाजपा के कई वरिष्ठ नेता व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Related Post

स्मार्ट रिस्टबैंड्स smart wristbands

बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड के भी कई एक्टर्स को पीछे छोड़ अक्षय ने कर दिखाया एक नया कारनामा

Posted by - August 22, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। अक्षय कुमार ने बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड के भी कई एक्टर्स को पीछे छोड़ एक नया कारनामा कर…

‘वॉर’ के आगे कमजोर पड़ी प्रियंका की फिल्म, जानें ‘द स्काई इज पिंक’ का कलेक्शन

Posted by - October 12, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। ‘वॉर’ की सीधी टक्कर देने के लिये शुक्रवार को प्रियंका चोपड़ा की फिल्म ‘द स्काई इज पिंक’ से…
पंकजा मुंडे

पंकजा मुंडे दो सियासी परिवारों की विरासत को बढ़ा रही हैं आगे

Posted by - September 27, 2019 0
मुंबई। महाराष्ट्र के दिग्गज नेता रह चुके दिवंगत गोपीनाथ मुंडे की बेटी होने के अलावा पंकजा मुंडे दिवंगत बीजेपी नेता…