पीएम मोदी ने न्यू अर्बन इंडिया कॉन्क्लेव में 4737 करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास

316 0

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लम्बे समय बाद आज मंगलवार को लखनऊ पहुंचे। देश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज लखनऊ में आयोजित तीन दिवसीय न्यू अर्बन इंडिया कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया। पीए मोदी ने न्यू अर्बन कानक्लेव में 4737 करोड़ रुपये की 75 शहरी योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के 75 ज़िलों के 75,000 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (पीएमएवाई-यू) के तहत निर्मित घरों की चाबियां डिजिटली सौंपीं। इस कानक्लेव में वर्चुअली 75,000 लाभार्थियों को घर की चाबी सौंपी। पीएम मोदी के साथ वहां राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे।

पीएम आवास योजना की 80% लाभार्थी महिलाएं
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने न्यू अर्बन इंडिया कानक्लेव में कहा कि मुझे इस बात की भी खुशी होती है कि देश में पीएम आवास योजना के तहत आज जो 75,000 घर दिए जा रहे हैं, उनमें 80 प्रतिशत से ज्यादा घरों पर मालिकाना हक महिलाओं का है या फिर वो ज्वाइंट ओनर हैं। यह नारी का सच्चा सम्मान है।

पीएम मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी को किया नमन
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने न्यू अर्बन इंडिया कानक्लेव में लखनऊ के सांसद पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी को नमन किया। उन्होंने कहा कि लखनऊ ने अटल जी के रूप में एक विजनरी, मां भारती के लिए समर्पित राष्ट्रनायक देश को दिया है। आज उनकी स्मृति में, बाबा साहब भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी में अटल बिहारी वाजपेयी चेयर स्थापित की गई है। मुझे विश्वास है कि यह चेयर अटल जी के विजन, उनके एक्शन, राष्ट्रनिर्माण में उनके योगदान को विश्व पटल पर लाएगी। जैसे भारत की 75 वर्ष की विदेश नीति में अनेक मोड़ आए लेकिन अटल जी ने उसे नई दिशा दी।

पीएम मोदी ने लाभार्थी महिलाओं से किया संवाद
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आगरा की विमलेश पीएमएवाई-यू घरों की चाबियां डिजिटल रूप से सौंप डिजिटल माध्यम से संवाद किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनका राधे-राधे से संबोधन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने उनके काम-काज के साथ घर परिवार के लोगों के बारे में भी जानकारी ली। प्रधानमंत्री मोदी ने विमलेश से कहा कि आप अब नया घर मिलने पर अपने काम को बढ़ाएं और बच्चों को खूब पढ़ाएं।

Related Post

cm yogi

अन्त्योदय की प्रेरणा ही है बीजेपी सरकार के सुशासन की मार्गदर्शिका: सीएम योगी

Posted by - September 25, 2022 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने पंडित दीन दयाल उपाध्याय (Pt. Deen Dayal Upadhyay) की 106वीं जयंती पर उन्हें…
CM Yogi

2017 से पहले भर्ती निकलते ही पूरा परिवार वसूली के लिए निकल पड़ता था: सीएम योगी

Posted by - December 18, 2022 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने रविवार को यहां लोक भवन में राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में नवनियुक्त एक हजार…
सैम पित्रोदा

सैम पित्रोदा फिर बोले- बालाकोट एयर स्ट्राइक पर दिया मेरा बयान था सच

Posted by - April 20, 2019 0
नई दिल्ली। कांग्रेस के रणनीतिकार और ओवरसीज कांग्रेस चीफ सैम पित्रोदा ने एक बार फिर बालाकोट एयरस्ट्राइक पर बड़ा बयान…