PM Modi

देवाधिदेव की नगरी को पीएम मोदी ने दी 1774 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात

62 0

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कहा कि काशी की आत्मा अविनाशी है। उसकी काया में निरंतर नवीनता लाने के लिए हम जी जान से प्रयास कर रहे हैं। काशी गतिशील, प्रगतिशील और संवेदनशील विकास का प्रतिमान बन रही है। पीएम मोदी (PM Modi) गुरुवार को देवाधिदेव महादेव की नगरी व अपने संसदीय क्षेत्र काशी (वाराणसी) में 1774 करोड़ रुपये की लागत वाली 43 विकास परियोजनाओं के लोकार्पण शिलान्यास के अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। स्पोर्ट्स स्टेडियम सिगरा में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्व स्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर, शिक्षा, कौशल आदि कार्यों से विकास गतिशील होता है।

आस्था की दिव्यता को जब भव्यता से जोड़ा जाता है तब विकास प्रगतिशील होता है। शासन की योजनाओं का बिना भेदभाव जब लाभ गरीबों, वंचितों, बुनकरों, हस्त शिल्पियों को मिलता है तब विकास संवेदनशील होता है। आज यहां विकास परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास में विकास की गतिशीलता, प्रगतिशीलता और संवेदनशीलता तीनों की झलक देखने को मिल रही है। पीएम मोदी ने कहा कि काशी सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास और सबका विश्वास के साकार रूप का बेहतरीन उदाहरण है।

दिव्य, भव्य व नव्य काशी में जारी है विकास का उत्सव

प्रधानमंत्री ने कहा कि दिव्य, भव्य और नव्य काशी में विगत आठ वर्षों से विकास का उत्सव चल रहा है। आज हम उसी उत्सव को और गति दे रहे हैं। काशी में जीवन निरंतर प्रवाहमान रहा है। काशी में विरासत भी है और विकास भी। विरासत को दिव्य, भव्य नौर नव्य बनाने का काम निरंतर जारी है। पीएम मोदी ने विकास कार्यों को सिलसिलेवार गिनाते हुए कहा कि काशी में एक प्रोजेक्ट पूर्ण होता है तो चार नए प्रोजेक्ट शुरू हो जाते हैं। सड़क, बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता के हजारों करोड़ के प्रोजेक्ट पूरे हुए हैं तो हजारों करोड़ के प्रोजेक्ट पर काम लगातार जारी है।

काशी के जागरूक नागरिकों ने पूरे देश को दिया संदेश

पीएम मोदी ने कहा कि वह आभारी हैं कि काशी के लोगों ने उन्हें सांसद बनाकर सेवा का मौका दिया। यहां के जागरूक नागरिकों ने पूरे देश को संदेश दिया, देश को दिशा देने का काम किया। उन्होंने कहा कि शार्ट कट से देश व जनता का भला नहीं हो सकता, कुछ नेताओं का भला भले हो जाए। 2014 तक बाहर से आने वाले लोग काशी को लेकर सवाल करते थे। ऐसा लगता था कि यहां दशकों तक कोई काम ही नहीं हुआ हो। सुधार की गुंजाइश नजर आती थी। 2014 के लोकसभा चुनाव में अपने एक प्रतिद्वंद्वी प्रत्याशी का नाम लिए बिना उन्होंने कटाक्ष किया, “ये दे दो, वो दे दो, कुछ लोगों की सोच इससे अधिक जा ही नहीं पाती थी।” पीएम ने कहा कि मैं बनारस के लोगों की दाद दूंगा की उन्होंने ऐसे लोगों को जवाब देते हुए सही रास्ता चुना। उनके चुने रास्ते पर चलकर सारा हिंदुस्तान काशी देखने आ रहा है।

रोजगार का बड़ा माध्यम बन रहा काशी का विकास

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज काशी का इंफ्रास्ट्रक्चर कहां से कहां पहुंच गया है। इसका लाभ सभी वर्गों को मिल रहा है। पर्यटन, कारोबार के साथ ही यहां का विकास रोजगार का बड़ा माध्यम बन रहा है। दुकानदारों की जो बिक्री छह माह में होती थी अब एक ही माह में हो जा रही है।

रेहड़ी-पटरी वालों के लिए स्पेशल वेंडिंग जोन

पीएम मोदी ने कहा कि आप सबने स्पेशल इकोनॉमिक जोन के बारे में सुना होगा लेकिन हम काशी के रहेड़ी-पटरी दुकानदारों के लिए स्पेशल वेंडिंग जोन की व्यवस्था कर रहे हैं। दो किमी लंबा वेंडिंग जोन बनाने के साथ ही सारनाथ बौद्ध सर्किट में रहेड़ी दुकानदारों के लिए स्पेशल वेंडिंग जोन बनते देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि रेहड़ी-पटरी कारोबारियों को पीएम स्वनिधि योजना के तहत बैंकों से लोन भी दिलाया जा रहा है। अब तक 35 लाख पटरी कारोबारियों को पीएम स्वनिधि से लोन मिल चुका है।

सर्वस्पर्शी, सर्वहितकारी विकास ही सुशासन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सर्वस्पर्शी और सर्वहितकारी विकास ही सुशासन है। सरकार ने हर पल गरीबों की समस्याओं के समाधान का प्रयास किया है। कोरोना संकट में मुफ्त वैक्सीन हो या फिर मुफ्त राशन, सेवा का कोई भी अवसर हमने छोड़ा नहीं है। इस सेवा में बड़ी भूमिका डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर में किए गए सुधार से मिली। आज कम निवेश में रोजगार के अवसर सृजित हो रहे हैं। गरीबों को पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त मिल रहा है। यूपी में दर्जनों नए मेडिकल कॉलेज खुले हैं। काशी में कैंसर के इलाज का नया प्लेटफार्म बना है।

काशी में मोटर चालित पांच सौ नावों को सीएनजी से जोड़ा गया

पीएम मोदी ने बताया कि काशी को प्रदूषण मुक्त करने की दिशा में कई काम किए जा रहे हैं। यहां घाटों पर चलने वाले मोटर चालित नावों में से पांच सौ नावों को सीएनजी से जोड़ा गया है। घाट पर सीएनजी का पहला स्टेशन देश मे पहली बार काशी में खोला गया है। इससे नाविकों को कम खर्च में अधिक कमाई का मौका मिला है।

काशी में होगी खेल की विश्व स्तरीय सुविधा

पीएम मोदी ने कहा कि काशी में ज्ञान, आस्था, अध्यात्म के साथ खेल की समृद्ध परम्परा रही है। यहां जो स्टेडियम बन रहा है, वह इस समृद्ध परम्परा को नई ऊंचाई पर ले जाएगा। खेल राष्ट्र के गौरव के साथ करियर का भी बेहतरीन माध्यम है। निरंतर प्रयास हो रहा है कि काशी में ओलंपिक से जुड़े हर खेल की विश्व स्तरीय सुविधा हो। इसके लिए अल्ट्रा मॉडर्न इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ ही शानदार ट्रेनिंग सेंटर की व्यवस्था की जा रही है।

बाबा के धाम पर दरवाजे खटखटा रहा सावन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सावन दरवाजे खटखटा रहा है। देश-दुनिया से भारी संख्या में श्रद्धालु बाबा विश्वनाथ के धाम आने वाले हैं। बाबा के धाम को भव्यतम, दिव्यतम और नव्यतम स्वरूप में आने के बाद यह पहला सावन उत्सव होगा। उन्होंने कहा कि मुझे योगी जी ने बताया है कि गर्मी के बावजूद रोजाना लाखों की संख्या में लोग बाबा विश्वनाथ धाम का दर्शन करने आते रहे हैं। सावन में भक्तों को दिव्य, भव्य और नव्य काशी के दर्शन का अनुभव मिलेगा। पीएम ने कहा कि तीर्थ यात्रा से जब कोई यात्री गांव लौटता था तो गांव के लोग उसे घर बुलाकर उसकी सेवा करते थे। सेवा की यही भावना काशी की भी परंपरा रही है। इसी भावना पर सरकार भी चल रही है। किसी को भी कोई असुविधा न हो इसके लिए सुविधाओं का निरंतर विकास कर रही है। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वे गंगा जी की तरह अनवरत प्रवाहमान विकास की धारा में अपना योगदान दें और स्वच्छता के संकल्प को कभी न भूलें। पीएम ने कहा कि बाबा विश्वनाथ के आशीर्वाद और जनता के विश्वास से सरकार हर संकल्प को पूरा कर रही है।

जनता के प्रति जनप्रतिनिधि का आदर्श रूप रखा पीएम मोदी ने : मुख्यमंत्री

लोकार्पण व शिलान्यास समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनप्रतिनिधि का जनता से जुड़ाव कैसा होना चाहिए, पीएम मोदी ने इसका आदर्श रूप सबके सामने रखा है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने सफलतम 8 वर्ष का कार्यकाल पूरा किया है। आजादी के बाद पहली बार देश में शासन की योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक बिना भेदभाव पहुंचा है।

पीएम मोदी को विश्व का सर्वाधिक लोकप्रिय नेता बताते हुए सीएम योगी ने कहा कि उनके नेतृत्व व मार्गदर्शन में काशी के इतिहास में 8 वर्षों से विकास के अनमोल व दिव्य रत्न जुड़े हैं। आज पूरी दुनिया एक नई काशी को देख रही है। बाबा विश्वनाथ धाम को लेकर पीएम मोदी की परिकल्पना को साकार रूप में देख पूरी दुनिया मंत्रमुग्ध है। 13 दिसम्बर 2021 को पीएम के हाथों धाम के लोकार्पण के बाद से ही प्रतिदिन एक लाख से पांच लाख तक श्रद्धालुओं ने दर्शन किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि विधानसभा चुनाव के बाद काशी में प्रधानमंत्री का यह पहला आगमन है। उनके मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश में भाजपा को ऐतिहासिक विजय मिली है।

सीएम योगी ने कहा कि आज शिक्षा, स्वास्थ्य, इंफ्रास्ट्रक्चर, पर्यटन के साथ ही स्पोर्ट्स की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास हो रहा है। खेल को लेकर प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में शुरू कार्यक्रमों खेलो इंडिया आदि के जरिए ग्राम पंचायत से लेकर वैश्विक मंच तक हमारे खिलाड़ियों की धाक जमी है। उन्होंने कहा कि आज गंगा की अविरल निर्मल धारा को पूरी दुनिया देख रही है तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में काशी शिक्षा व चिकित्सा के हब के रूप में विकसित हो रही है।

अलीगंज के फतेहपुर में दूषित पेयजल से फैले डायरिया के प्रकोप का ए0के0 शर्मा ने लिया संज्ञान

इस अवसर पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, केंद्र सरकार के भारी उद्योग मंत्री डॉ महेंद्र नाथ पांडेय, प्रदेश सरकार के मंत्रीगण अनिल राजभर, रविंद्र जयसवाल, दयाशंकर मिश्र दयालु, गिरीश चंद्र यादव समेत सांसद,विधायक आदि मौजूद रहे।

बकायेदार उपभोक्ता जल्दी करे और अपने बकाये बिल से पायें मुक्ति: ए0के0शर्मा

Related Post

wb election violence FIle photo

बंगाल चुनाव में हिंसा: शीतलकुची में कुल 4 लोगों की मौत, CISF के जवानों पर गोली चलाने का आरोप, आयोग ने तलब की रिपोर्ट

Posted by - April 10, 2021 0
कोलकाता । पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में चौथे चरण के मतदान के आरंभ में ही बंगाल में हिंसा का तांडव…
मैं पूर्ण रूप से स्वस्थ हूं

अमित शाह ने स्वास्थ्य की अटकलों पर लगाया विराम, बोले- मैं पूर्ण रूप से स्वस्थ हूं

Posted by - May 9, 2020 0
नई दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उनके स्वास्थ्य को लेकर लगायी जा रही अटकलों पर ट्विट कर विराम…