Mann ki Baat

चार राज्यों में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद पीएम मोदी की पहली मन की बात

54 0

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)ने आज रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘Mann ki Baat’ में कई चीजों के बारे में बात की है। इस वित्तीय वर्ष में भारत के 400 बिलियन अमरीकी डालर (USD) के निर्यात लक्ष्य से लेकर दुनिया भर में इसकी वस्तुओं की मांग बढ़ रही है और ‘Vocal for local’ को बढ़ावा देने के लिए, पीएम मोदी ने इस सब के बारे में बात की।

चार राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद पीएम मोदी की आज यह पहली ‘मन की बात’ है।

आज के ‘मन की बात’ की कुछ प्रमुख बातें

1- पीएम मोदी ने भारत की क्षमता की सराहना करते हुए कहा कि इसकी ताकत का आधार देश के किसान, कारीगर, बुनकर, इंजीनियर, छोटे उद्यमी, एमएसएमई सेक्टर और कई अलग-अलग पेशों के लोग हैं। उनकी मेहनत से ही 400 अरब अमेरिकी डॉलर के निर्यात का लक्ष्य हासिल हुआ है। आज मुझे इस बात की खुशी है कि भारत के लोगों की यह शक्ति अब देश के कोने-कोने में नए बाजारों तक पहुंच रही है।

2- प्रधानमंत्री ने ‘वोकल फॉर लोकल’ को बढ़ावा दिया और कहा कि लोकल को ग्लोबल होने में देर नहीं लगती। उन्होंने कहा, “आइए हम स्थानीय को ‘वैश्विक’ बनाएं और अपने उत्पादों की प्रतिष्ठा को और बढ़ाएं।”

3- उन्होंने दुनिया भर में भारत में बनी वस्तुओं की बढ़ती मांग और इसके निर्यात को कैसे प्रभावित किया है।

4 – देश के कोने-कोने से नए उत्पादों के विदेशी तटों तक पहुंचने की बात करते हुए, पीएम मोदी ने असम के हैलाकांडी से चमड़े के उत्पादों, उस्मानाबाद के हथकरघा उत्पादों, बीजापुर से फल और सब्जियों और चंदौली से काले चावल का हवाला दिया।

यह भी पढ़ें : सापनी गांव के 4 मकानों में लगी भीषण आग, लाखों का हुआ नुकसान

5- पीएम मोदी ने कहा कि भारत का निर्यात अप्रैल-22 मार्च, 2021-22 के दौरान 2020-21 में 292 बिलियन अमरीकी डालर के मुकाबले 37 प्रतिशत बढ़कर 400 बिलियन अमरीकी डालर हो गया है। पहली बार, भारत का व्यापारिक निर्यात एक वित्तीय वर्ष में 400 बिलियन अमरीकी डालर को पार कर गया है। 2018-19 में, आउटबाउंड शिपमेंट ने 330.07 बिलियन अमरीकी डालर के रिकॉर्ड को छुआ था।

यह भी पढ़ें : अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू करने के खिलाफ 69 फीसदी भारतीय

 

Related Post

Ramesh Pokhriyal Nishank

मैकाले की शिक्षा नीति से देश को मिलेगी निजात : मानव संसाधन विकास मंत्री

Posted by - March 6, 2021 0
लखनऊ। यूपी की राजधानमी लखनऊ में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने नई शिक्षा…
jp nadda

BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा ने चुनाव आयोग के विजय जुलूसों पर बैन लगाने के फैसले का किया स्वागत

Posted by - April 27, 2021 0
ऩई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (BJP) अध्यक्ष जेपी नड्डा (J P Nadda) ने 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों के…