पेट्रोल आज भी सरपट भागा, 16 पैसे के साथ करीब तीन महीने बाद सस्ता हुआ डीजल

184 0

पेट्रोल-डीजल की घटती-बढ़ती कीमतों का असर सीधे जनता की जेब पर पड़ रहा, इन दिनों ईंधन की कीमतों ने रिकॉर्ड बना दिया है। हालांकि आज बहुत दिनों बाद एक अच्छी खबर है, सोमवार को लगभग तीन महीनों बाद डीजल के दामों में कटौती की गई है।

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज पेट्रोल के दामों में 28 पैसों की भारी बढ़ोतरी की है, वहीं डीजल आज 16 पैसे सस्ता हुआ है। बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 101.19 रुपए और डीजल 89.72 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रहा है।

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल के दाम में बढ़ोतरी और घरेलू स्‍तर पर भारी टैक्‍स की वजह से 17 राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पेट्रोल 100 के पार पहुंच चुका है। ऐसा देखा गया है कि अपने यहां जब कोई महत्वपूर्ण चुनाव होता है तो पेट्रोल और डीजल की कीमतें (Petrol Diesel Price) नहीं बढ़ती। कई राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) की प्रक्रिया चलने की वजह से बीते मार्च और अप्रैल में पेट्रोल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई।

इसलिए, उस दौरान कच्चा तेल महंगा (Crude Oil Dearer) होने के बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol Diesel Price) में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी। लेकिन, बीते चार मई से इसकी कीमतें खूब बढ़ी। कभी लगातार तो कभी ठहर कर, 40 दिनों में ही पेट्रोल 10.87 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है।

कोरोना के खतरे के बीच अहमदाबाद में निकली जगन्नाथ यात्रा, गृहमंत्री मंगला आरती में हुए शामिल

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के लिए चुनाव आयोग (Election Commission) ने बीते 26 फरवरी को अधिसूचना जारी की थी। इसके बाद सरकारी तेल कंपनियों ने 27 फरवरी 2021 को डीजल के दाम में 17 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। फिर दो महीने से भी ज्यादा समय तक इसके दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। हालांकि, बीच में 15 अप्रैल को डीजल के दाम में 14 पैसे की मामूली कटौती हुई थी।

चुनाव बीतने के बाद बीते 4 मई से इसमें रूक-रूक कर बढ़ोतरी होना शुरू हुआ। आमतौर पर देखा जाता है कि जिस दिन पेट्रोल के दाम बढ़ते हैं, उसी दिन डीजल के भी दाम बढ़ते है। लेकिन शुक्रवार, दो जुलाई 2021 को सिर्फ पेट्रोल के दाम बढ़े थे। डीजल के दाम नहीं बढ़े थे। सोमवार, 5 जुलाई को भी सिर्फ पेट्रोल का दाम बढ़ा जबकि डीजल स्थिर रहा। आज करीब तीन महीने बाद इसकी कीमतों में 16 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है।

Related Post

स्मार्ट रिस्टबैंड्स smart wristbands

मुंबई पुलिस को बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने सौंपा 1200 स्मार्ट रिस्टबैंड्स

Posted by - August 2, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार ने मुंबई पुलिस को कोविड-19 लक्षणों का जल्द पता लगाने में सक्षम 1200…
निर्भया के दोषियों को फांसी की तैयारी शुरू

निर्भया केस : दोषियों की फांसी को लेकर हलचल तेज, पवन मंडोली भी तिहाड़ जेल लाया गया

Posted by - December 10, 2019 0
नई दिल्ली। तिहाड़ जेल नंबर दो में बंद निर्भया से सामूहिक दुष्कर्म के दोषी अक्षय, मुकेश और पवन पर जेल…