खुलासा : पैगासस जासूसी लिस्ट में पूर्व सीबीआई प्रमुख एवं अनिल अंबानी का भी नाम

215 0

कोरोना संकट के बीच भारत में पेगासस सॉफ्टवेयर के जरिए जासूसी मामले में रोज नए-नए नामों का खुलासा हो रहा है, जिसे लेकर हड़कंप मचा हुआ है। दा वायर के मुताबिक जासूसी लिस्ट में उद्योगपति अनिल अंबानी एवं पूर्व सीबीआई प्रमुख आलोक वर्मा का भी नाम शामिल है.आलोक वर्मा को केंद्र सरकार ने 2018 में सीबीआई के डायरेक्टर पद से बर्खास्त कर दिया था, इसके तुरंत बाद ही वह पेगासस लिस्ट में शामिल हो गए।

वहीं अनिल अंबानी को लेकर वायर ने कहा- इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती कि अंबानी वही नंबर यूज कर रहे हैं या फिर बदल दिया है। राफेल से जुड़े अधिकारियों के भी नंबर इस लिस्ट में शामिल किए गए हैं, साथ ही फ्रांस की कंपनी एनर्जी EDF के प्रमुख हरमनजीत नेगी का फोन नं. इस लिस्ट में मिला है।

समाचार पोर्टल द वायर ने खबर दी है कि जिस फोन नंबरों का अनिल अंबानी और रिलायंस अनिल धीरूभाई अंबानी समूह (एडीएजी) के एक अन्य अधिकारी ने उपयोग किया, वे नवंबर उस लीक सूची में शामिल है, जिसका विश्लेषण पेगासस परियोजना समूह के मीडिया भागीदारों ने किया था।

रिपोर्ट के अनुसार भारत में दसॉ एविएशन के प्रतिनिधि वेंकट राव पोसिना, साब इंडिया के पूर्व प्रमुख इंद्रजीत सियाल और बोइंग इंडिया के प्रमुख प्रत्यूष कुमार के नंबर भी 2018 और 2019 में विभिन्न अवधि में लीक आंकड़े में शामिल हैं। फ्रांस की कंपनी एनर्जी ईडीएफ के प्रमुख हरमनजीत नेगी का फोन नंबर भी लीक आंकड़े में शामिल है। वह इस अवधि के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रां की भारत यात्रा के दौरान आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल में शामिल थे।

भाजपा विधायक अनिल शर्मा पर बहु ने लगाए दहेज प्रताड़ना के गंभीर आरोप

दरअसल पिछले रविवार को एक अंतरराष्ट्रीय मीडिया समूह ने खुलासा किया कि केवल सरकारी एजेंसियों को ही बेचे जाने वाले इजराइल के जासूसी साफ्टवेयर के जरिए भारत के दो केन्द्रीय मंत्रियों, 40 से अधिक पत्रकारों, विपक्ष के तीन नेताओं और एक न्यायाधीश सहित बड़ी संख्या में कारोबारियों और कार्यकर्ताओं के 300 से अधिक मोबाइल नंबर हैक किये जाने की संभावना है।

Related Post

surjewala

भाजपा के उम्मीदवार की गाड़ी से मिली EVM , उसके खिलाफ क्या कार्रवाई हुई: रणदीप सिंह सुरजेवाला

Posted by - April 2, 2021 0
नई दिल्ली। असम के करीमगंज में भाजपा उम्मीदवार की कार से ईवीएम (EVM Found Patharkandi BJP Candidate) मिलने का मामला सामने…
CS Upadhyay

चाकूओं की पसलियों से गुजारिश तो देखिए : चंद्रशेखर उपाध्याय

Posted by - May 30, 2022 0
देहरादून। ‘हिन्दी से न्याय’ इस देशव्यापी अभियान के नेतृत्व पुरुष-न्यायविद चन्द्रशेखर पण्डित भुवनेश्वर दयाल उपाध्याय (CS Upadhyay) ने हिंदी पत्रकारिता…
सुशांत को याद कर भावुक हुईं एकता

सुशांत को याद कर भावुक हुईं एकता, लिखा- ‘सुशी हमेशा तुमसे प्यार करती रहूंगी’

Posted by - July 15, 2020 0
मुंबई। जानी-मानी फिल्मकार एकता कपूर एक बार फिर दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत को याद कर भावुक हो गयी। सुशांत…