यूपी-खाद्य विभाग की जांच में पतंजलि का हनी हुआ फेल,खाद्य सुरक्षा विभाग करेगा वाद दायर

531 0

 हरदोई।  खाद्य विभाग की जांच में पतंजलि का हनी (Patanjali Honey) हुआ फेल जी हां बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के हरदोई जिला में 1 माह पूर्व खाद्य विभाग द्वारा कई शॉप पर छापा मारा गया था और कई खाद्य साम्रगी के नमूने लेते हुए उन नमूने को जांच के लिए बरेली लैब भेजा गया था। इन नमूनों मे जहा मंशाराम सदर बाजार की सोहन पपड़ी, राजू राठौर बिलग्राम की इमली की चटनी, अभिनव सिंह साण्डी की नमकीन, तो वही पतंजलि का शहद भी शामिल था।

यूपी में बढ़ा किसानों के गेहूं का समर्थन मूल्य, 1975 रुपये प्रति कुंतल

यूपी के हरदोई जिले में पतंजलि के शहद सहित चार अन्य प्रोडक्ट के नमूने खाद्य सुरक्षा विभाग की जांच में मानक के विपरीत पाए गए हैं। ऐसे में खाद्य सुरक्षा विभाग सभी इन कंपनियों के खिलाफ अपर जिलाधिकारी की न्यायालय में वाद दायर करेगा  जहां इन सभी के खिलाफ मुकदमा चलाकर उन्हें दंडित किया जाएगा।

खाद्य सुरक्षा विभाग ने शहद की गुणवत्ता को लेकर चलाया अभियान 

जनपद में खाद्य सुरक्षा विभाग ने शहद की गुणवत्ता को लेकर अभियान चलाया था। इसके तहत विभिन्न कंपनियों के ब्रांड की सैंपलिंग की गयी थी। जांच के लिए सैंपल लेकर बरेली लैब भेजे गए थे। बरेली की प्रयोगशाला से जांच रिपोर्ट आने के बाद पतंजलि के हनी समेत पांच नमूने मानक के विपरीत पाए गए हैं। ऐसे में अब खाद्य सुरक्षा विभाग इन नमूनों के फेल होने के बाद सक्षम न्यायालय में इन कंपनियों के खिलाफ वाद दायर करेगा, जिसके बाद न्यायालय में इन कंपनियों पर जुर्माना लगाकर दंडित किया जाएगा।

पतंजलि हनी का नमूना जांच में हुआ फेल

क्या है पूरा मामला

प्रदेश के हरदोई जिले में मिलावट खोरी पर लगाम लगाने के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से समय-समय पर अभियान चलाया जाता है। इसी अभियान के तहत विगत माह में खाद्य सुरक्षा विभाग ने शहद की गुणवत्ता के साथ-साथ विभिन्न खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए थे। खाद्य सुरक्षा विभाग ने शहद के विभिन्न ब्रांड और अन्य खाद्य पदार्थों को जांच के लिए बरेली प्रयोगशाला भेजा था। बरेली लैब से आई जांच रिपोर्ट में रामेश्वर इंटरप्राइजेज हरदोई से लिया गया पतंजलि हनी का नमूना फेल हुआ है। इसकी गुणवत्ता मानक के विपरीत पाई गई है जिसके बाद हंड्रेड परसेंट शुद्धता का दावा करने वाले पतंजलि ब्रांड के शहद का नमूना फेल होने से करोड़ों ग्राहकों को झटका लग सकता है। मुकदमा चलाकर किया जाएगा दंडितसाथ ही जिले के मंसाराम सदर बाजार के यहां सोहन पपड़ी, राम जी राठौर बिलग्राम के यहां से इमली चटनी,अभिनव सिंह सांडी के यहां से नमकीन, आर्यन चौधरी पिहानी चुंगी के यहां से जीरा के सैंपल भी अधोमानक पाए गए हैं। ऐसे में खाद्य सुरक्षा विभाग सभी कंपनियों के खिलाफ अपर जिलाधिकारी की न्यायालय में वाद दायर करेगा। जहां इन सभी के खिलाफ मुकदमा चलाकर उन्हें दंडित किया जाएगा।

अपर जिलाधिकारी हरदोई -संजय कुमार सिंह के अनुसार-

हरदोई जिले में खाद्य सुरक्षा विभाग ने अभियान चलाकर शहद की गुणवत्ता व अन्य खाद्य पदार्थों की जांच की थी, जिसमें पतंजलि शहद का नमूना जो कि रामेश्वर इंटरप्राइजेज के यहां से लिया गया था,यह नमूना जांच में फेल हुआ है और अधोमानक पाया गया है। इसके साथ ही चार और नमूने अधोमानक पाए गए हैं। इन सभी के खिलाफ परिवाद दायर कराया जाएगा और सक्षम न्यायालय में दंडित कराया जाएगा।

Related Post

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने लखनऊ में वरिष्ठ नेताओं के साथ की बैठक

Posted by - September 28, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी की तैयारियों का जायजा लेने आईं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी…
collision

तीर्थ यात्रियों से भरी मैक्स-ट्रैक्टर की भिड़ंत में महिला की मौत, 17 घायल

Posted by - May 31, 2022 0
कासगंज। थाना ढोलना क्षेत्र में मध्य रात्रि गंगा स्नान कर लौट रहे राजस्थान के तीर्थ यात्रियों से भरी मैक्स ट्रैक्टर…