ऑक्सीजन की कमी से कोई मौत नहीं, केवल 1 राज्य से 1 संदिग्ध की मौत!

96 0

स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि कोविड की दूसरी लहर के दौरान किसी भी राज्य ने ऑक्सीजन संकट के कारण किसी की मौत की सूचना नहीं दी है। संवाददाता सम्मेलन में स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा- केवल एक राज्य ने ऑक्सीजन संकट के कारण एक संदिग्ध मौत की सूचना दी है।लव अग्रवाल ने कहा- राज्यों से पूछा गया था कि क्या ऑक्सीजन से संबंधित मौतें हुई हैं? एक के अलावा किसी ने यह नहीं कहा है कि उनके यहां ऑक्सीजन से संबंधित मौतें हुई हैं।

वहीं दूसरी ओर सरकार के दावों पर सवाल उठने लगे हैं। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि केन्द्र ने दिल्ली सरकार से इस बारे में कोई जानकारी नहीं मांगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन का संकट था लेकिन बिना जांच यह सुनिश्चित करना संभव नहीं है कि इसकी कमी के कारण कोई मौत हुई या नहीं।

पीआईबी ने आउटलुक की रिपोर्ट को लेकर कहा कि, यह दावा तथ्यात्मक रूप से गलत है। संयुक्त सचिव की ओर से ऐसा कोई बयान नहीं दिया गया है। लव अग्रवाल ने इस पीसी में कहा था कि, सिर्फ एक राज्य से संदिग्ध मौत को लेकर रिपोर्ट आई है। लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि, उसकी मौत ऑक्सीजन की कमी से हुई थी। सरकार ने आउटलुक की इस रिपोर्ट को खारिज कर दिया है।

UP में OBC के हिस्से की 18 हजार नौकरियां खा गई भाजपा सरकार-सांसद संजय सिंह

फर्जी खबर यानी फेक न्यूज से निपटने के लिए पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) ने केंद्र सरकार के मंत्रालयों, विभागों और योजनाओं के बारे में खबरों का सत्यापन करने के लिए एक ‘तथ्य जांच इकाई’ गठित की है जिसे पीआईबी फैक्ट चेक टीम कहा जाता है। पीआईबी फैक्ट चेक टीम द्वारा आप भी किसी भी संदेश की सत्यता की जांच करा सकते हैं। इसके तहत मीडिया में सरकार और सरकारी योजनाओं से जुड़ी खबरों की सच्चाई का पता लगाया जाता है।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

नेशनल ज्योग्राफिक चैनल

कोविड-19 : नेशनल ज्योग्राफिक चैनल विशेष शो ‘वन वर्ल्ड : टुगेदर ऐट होम’ रविवार को

Posted by - April 18, 2020 0
नई दिल्ली। नेशनल ज्योग्राफिक चैनल पर कोविड-19 महामारी के रोकथाम के लिए अथक काम में लगे स्वास्थ्य कर्मियों के साहसपू्र्ण…

आप भी पसीने की दुर्गंध से हैं परेशान, तो दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Posted by - August 7, 2019 0
लखनऊ डेस्क। गर्मियों में शरीर से दुर्गन्ध आना एक आम समस्या है। इससे निजात पाने के लिए लोग डियो या…