Transformers

तत्काल अपग्रेड होंगे ओवरलोड ट्रांसफार्मर

113 0

लखनऊ। भीषण गर्मी के चलते आमजन को निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए योगी सरकार ने महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। सरकार की ओर से सभी डिस्कॉम को ट्रांसफार्मर (Transformers)  पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं। ट्रांसफार्मर छतिग्रस्त न हों इसके लिये और सावधानियां बरतने तथा आवश्यक कदम उठाने के साथ ही यदि कहीं ट्रांसफार्मर ओवरलोड हो तो वहां उसे तत्काल अपग्रेड करने के निर्देश दिए गए हैं।

लापरवाही पर होगा सख्त एक्शन

उ0प्र0 पावर कारपोरेशन अध्यक्ष एम देवराज ने वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग में सभी डिस्कॉम के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा है कि ट्रांसफार्मर (Transformers) के उचित रखरखाव एवं मेंटीनेंस संबंधी निर्देश लगातार जारी किए जा रहे हैं। गर्मी शुरू होने से पूर्व ही वितरण में लगे निगम अधिकारियों को सचेत किया गया था, इसके बावजूद ट्रांसफार्मर जलने एवं छतिग्रस्त होने के समाचार प्राप्त हो रहे हैं।

इसलिए ट्रांसफार्मर (Transformers) छतिग्रस्त न हों इसके लिए सभी सावधानियां बरती जाएं। उन्होंने कहा है कि ट्रांसफार्मर में आग लगने का एक बड़ा कारण ओवर लोडिंग होता है, अतः जहां ट्रांसफार्मर (Transformers) ओवरलोड हो वहां तत्काल उन्हें अपग्रेड किया जाए। अध्यक्ष ने चेतावनी दी है कि क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मरों के परीक्षण में यदि कहीं किसी की व्यक्तिगत लापरवाही पाई गई तो उस व्यक्ति के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।

इस बार 15 प्रतिशत कम क्षतिग्रस्त हुए ट्रांसफार्मर (Transformers)

ग्रीष्म ऋतु मे अनवरत विद्युत आपूर्ति में सबसे बड़ा व्यवधान ट्रांसफार्मर (Transformers) की क्षतिग्रस्तता के कारण होता है। प्रदेश में 90 ट्रांसफार्मर कार्यशालाएं इनकी मरम्मत का कार्य कर रही हैं। अध्यक्ष द्वारा प्रदेश में ट्रांसफार्मर की क्षतिग्रस्तता की प्रतिदिन समीक्षा की जा रही है।

आधुनिक उपकरणों एवं मशीनों का प्रयोग कर सीवर एवं सैप्टिक टैंक की होगी सफाई

सबसे अधिक क्षतिग्रस्तता वाले जनपदों पर विशेष कार्य किया जा रहा है, जिसका प्रदेश भर मे व्यापक प्रभाव भी दिखाई दे रहा है। पिछले वर्ष अप्रैल 2022 की तुलना में इस वर्ष ट्रांसफार्मर (Transformers) की क्षतिग्रस्तता में 15.14 प्रतिशत की कमी आई है।

Related Post

किसानों का देशव्यापी प्रदर्शन आज, 26 जनवरी के हंगामे से प्रशासन सतर्क, किए 13 रास्ते सील

Posted by - June 26, 2021 0
केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानून को लेकर किसानों का प्रदर्शन जारी है, शनिवार को कृषि बचाओ-लोकतंत्र बचाओ दिवस…
Transgenders

अब ट्रांसजेंडर को नौकरी के मिलेंगे मौके, विधेयक पर राज्यसभा की मुहर

Posted by - November 26, 2019 0
नई दिल्ली। ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकारों की सुरक्षा) विधेयक , 2019 मंगलवार को राज्यसभा में पास हो गया है। बता दें…