Fastag Scam

फास्टैग पर छाया ऑनलाइन फ्रॉड का ‘साया’, जानें कैसे बचें…

415 0
ऩई दिल्ली। केंद्र सरकार ने टोल प्लाजा पर वेटिंग टाइम घटाने और टोल कलेक्शन में पारदर्शिता बरतने के लिए फास्टैग (Fastag) को बढ़ावा देने का फैसला किया। देश के सभी टोल प्लाजा पर इसकी शुरुआत हो चुकी है लेकिन ऐसा लगता है कि भ्रष्टाचारियों ने यहां भी अपनी राह बना ली है। ऑनलाइन फ्रॉड के कई मामलों की शिकायतें सामने आईं हैं। फर्जी फास्टैग (Fastag)  बेचे जा रहे हैं। कभी अकाउंट से पैसे कट जा रहे हैं। इन शिकायतों के सामने आने के बाद एनएचएआई ने ग्राहकों को कई सुझाव जारी किए हैं।

15 फरवरी से पूरे देश में टोल प्लाजा से गुजरने के लिए फास्टैग को अनिवार्य कर दिया गया है। टोल कलेक्शन में पारदर्शिता, डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने, वेटिंग टाइम घटाने और स्मूथ ट्रैफिक को बढ़ावा देने के लिए इस व्यवस्था को लाया गया है। हालांकि, कई जगहों पर फास्टैग (Fastag)  के नाम पर फ्रॉड की शिकायतें सामने आईं हैं। बाजार में नकली फास्टैग बेचे जा रहे हैं। इससे यूजर्स को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। केंद्र सरकार ने इस बाबत कुछ सुझाव जारी किए हैं, ताकि फ्रॉड से आप बच सकें।

मोदी सरकार की योजना एक साल के अंदर जीपीएस बेस्ट टोल कलेक्शन की योजना है। 18 मार्च को लोकसभा में केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नीतीन गडकरी ने इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि 93 प्रतिशत लोगों ने फास्टैग को अपना लिया है। बाकी सात फीसदी लोगों ने इसे नहीं चुना है।

15 फरवरी से फास्टैग को अनिवार्य बना दिया गया है।

जिस व्हीकल में फास्टैग (Fastag)  नहीं होगा, उससे दोगुना चार्ज लेने का प्रावधान है।

सरकार का कहना है कि वह कैश की जगह डिजीटल मॉड पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए इसे लेकर आई है। टोल प्लाजा पर वेटिंग टाइम कम होगा। ट्रैफिक स्मूथ होगा।

फास्टैग स्टिकर स्कैम

23 मार्च 2021 : राजस्थान के जोधपुर-जैसलमेर मार्ग पर RJ-19PA-8611 नंबर की बस पर बोलेरो (RJ-19 UB-4973) का नंबर चिपका हुआ पाया गया। तीन टोल प्लाजा यह बस पार कर गई। इस राजमार्ग पर आने और जाने में 900 रुपये चार्ज किए जाते हैं। बोलेरो का टैग लगाने से इसे महज 270 रु. देने पड़े। टोल पर सिर्फ यह चेक किया गया कि फास्टैग (Fastag)  एक्टिव है या नहीं। एक्टिव होने पर सिस्टम उसे ओके कर देता है। बाद में जब यह चेक किया गया कि कलेक्शन सामान्य से कम है, तब जाकर इस स्कैम को पकड़ा गया।

26 जनवरी 2021 : कर्नाटक के मंगलुरु में फास्टैग (Fastag)  वितरण में घोटाला सामने आया है। यहां पर बैंकों और ई-सर्विस कंपनी को टैग बांटने का जिम्मा दिया गया था। ट्रक वालों ने इसका पूरा फायदा उठाया। उनका जितना टैक्स बनता है, उतना देना नहीं पड़ता था। स्थिति ऐसी आ गई कि इस मार्ग पर फास्टैग के जरिए कलेक्शन का काम स्थगित करना पड़ गया।

जनवरी 2020 : एलएमवी (लाइट मोटर व्हीकल) के नाम पर हासिल की गई फास्टैग (Fastag) के जरिए एमएवी और एलसीवी गाड़ी को पास करवाया जा रहा है। कर्नाटक के तालापाडी, सास्टन और हेजमडी टोल प्लाजा पर ऐसे बहुत से केस पाए गए. टोल पर फास्टैग (Fastag)  रजिस्ट्रेशन चेक नहीं होता है, इसकी वजह से वे लोग फायदा उठाने लगे।

सरकार ने क्यों अपनाई यह प्रक्रिया

इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने फास्टैग (Fastag)  की प्रक्रिया अपनाई है लेकिन इसके नाम पर तरह-तरह के फ्रॉड के मामले सामने आने लगे हैं। कुछ लोगों ने शिकायत की है कि उनके नाम से पैसे कट जा रहे हैं. ऐसा लगता है कि ऑनलाइन फ्रॉड का यह मामला बनता जा रहा है।

हरियाणा के मानेसर टोल प्लाजा से 17 फरवरी 2020 को ऐसी पहली शिकायत आई थी। उसके बाद बेंगलुरु में एक व्यक्ति ने 50 हजार रुपये कटने की शिकायत की। उसने अपनी शिकायत में कहा था कि एक्सिस बैंक के किसी अधिकारी के नाम पर उसके पास कॉल आया था। फास्ट टैग वालेट जारी करने के नाम पर ऑनलाइन फॉर्म भरवा गया और उसके पैसे गायब हो गए।

ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचें

फास्ट (Fastag)  कैग की बिक्री को लेकर सरकार ने दिशानिर्देश और सलाह जारी किए गए हैं। कई जगहों पर एनचएआई और आईएचएमसीएल जैसे दिखने वाले फर्जी फास्टैग बेचे जा रहे हैं। सरकार ने इससे सावधान रहने को कहा है। एनएचएआई ने कहा कि उसे आईएचएमसीएल.को.इन (ihmcl.co.in) या फिर माइफास्टैग एप से के जरिए ही इसकी खरीददारी करनी चाहिए। अधिकृत बैंक और अधिकृत सेल एजेंट के जरिए भी खरीद सकते हैं। पूरी जानकारी आईएचएमसीएल.को.इन पर उपलब्ध है।

एनएचएआई ने 1033 हेल्प नंबर जारी किया है।

Related Post

रमजान में पहला रोजा शनिवार को

रमजान में पहला रोजा शनिवार को, सबसे बड़ा 14 घन्टे 58 मिनट का होगा 30वां रोजा

Posted by - April 24, 2020 0
सोनभद्र। अल्लाह की इबादत का सबसे ज्यादा पाक (पवित्र) महीना रमजान में पहला रोजा शनिवार को रखा जायेगा। वहीं सबसे…
SS Sandhu

अधिकारियों के प्रशिक्षण हेतु मांग आधारित कार्यक्रम संचालित हों: डा. संधु

Posted by - July 25, 2023 0
देहरादून। उत्तराखंड के मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु (SS Sandhu) की अध्यक्षता में मंगलवार को सचिवालय में डॉ. आर.एस. टोलिया…
उत्तर प्रदेश की राजधानी में गांजा तस्कर हुए गिरफ्तार 

उत्तर प्रदेश की राजधानी में गांजा तस्कर हुए गिरफ्तार 

Posted by - March 30, 2021 0
राजधानी के थाना आशियाना व कैंट में एनडीपीएस एक्ट में दर्ज मुकदमे के फरार वांछित अभियुक्त अंतर्जनपदीय गांजा तस्कर को  नगराम पुलिस द्वारा सोमवार शाम  चार किलो 100 ग्राम गांजा के साथ गिरफ्तार किया गया है। इंस्पेक्टर नगराम के अनुसार गिरफ्तार आरोपी के विरूद्ध एनडीपीएस एक्ट की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर न्यायालय के समक्ष पेश किया गया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया। प्रभारी निरीक्षक थाना नगराम मोहम्मद अशरफ ने बताया कि शाह मोहम्मदपुर अपैया निवासी  विनीत कुमार जायसवाल गांजा का अंतर्जनपदीय तस्कर है। इसके विरुद्ध राज्य के विभिन्न जनपदों में मुकदमे पंजीकृत हैं। पूर्व में भी उसके पास से भारी मात्रा में गांजा बरामद हो चुका है।  वर्ष 2015 में इसे उन्नाव के सोहरामऊ थाने में 50 किलो गांजा के साथ गिरफ्तार किया गया था। वर्ष 2016 में अभियुक्त विनीत जायसवाल व इसके गिरोह के सदस्यों को  जनपद कौशांबी  के थाना पूरामुफ्ती  में 868 किलो गांजा के साथ व इसी वर्ष  कौशांबी के ही थाना सैनी में 1432 किलो गांजा के साथ  गिरफ्तार किया गया था। सड़क हादसों में आधा दर्जन की हुई मौत वर्ष 2018  में नारकोटिक्स सेल लखनऊ द्वारा विनीत जायसवाल व इसके गैंग के सदस्यों को 40 किलो  गांजा के साथ गिरफ्तार कर एनडीपीएस एक्ट की धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कराया गया था। वर्ष 2020 में राजधानी के थाना आशियाना व थाना कैंट में एनडीपीएस एक्ट के दर्ज मुकदमे में आरोपी विनीत जायसवाल फरार चल रहा था जिसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस आयुक्त लखनऊ व पुलिस उपायुक्त दक्षिणी द्वारा विशेष निर्देश जारी किए गए थे। नगराम पुलिस द्वारा काफी दिनों से इसकी गिरफ्तारी के लिए प्रयास किए जा रहे थे, सोमवार की शाम उप निरीक्षक राजेश कुमार यादव, उमाशंकर सिंह सिपाही राजीव पांडे अंबिकेश तिवारी व मोहम्मद याकूब द्वारा नगराम पेट्रोल पंप के पास नहर पुलिया से आगे विनीत जायसवाल को अवैध गांजे के साथ दबोच लिया गया। वजन करने पर गांजे का वजन चार किलो 100 ग्राम निकला। आरोपी युवक को पकड़ कर थाने लाया गया जहां पूछताछ करने पर आरोपी विनीत कुमार जायसवाल ने अपना जुर्म स्वीकार करते हुए बताया कि वह मध्य प्रदेश, बिहार, आंध्र प्रदेश व नेपाल से अवैध गांजे की तस्करी कर आसपास के जिलों में सप्लाई करता है। अभियुक्त अवैध रूप से गांजे की तस्करी व बिक्री करने का अ•यस्त अपराधी है तथा नगराम थाने का प्रचलित हिस्ट्रीशीटर है इसके परिवार में भाई जितेंद्र कुमार जायसवाल व मां चंद्रावती जायसवाल अवैध गांजा तस्करी में संलिप्त रहती हैं। इसके द्वारा अवैध गांजा की तस्करी से अर्जित की गई दौलत से बनाई गई संपत्ति का पता लगाया जा रहा है।