Government

सरकार अब गोमूत्र भी खरीदेगी, 28 जुलाई से होगी शुरुआत

102 0

रायपुर: भूपेश बघेल ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि छत्तीसगढ़ सरकार (Government of Chhattisgarh) अब गोमूत्र भी खरीदेगी। अब इसकी खरीदारी की तसरीख भी निश्चित कर दी है। छत्तीसगढ़ का प्रमुख त्योहार हरेली इस साल 28 जुलाई को मनाया जाएगा और इसी दिन न्याय योजना के तहत गोमूत्र की गोमूत्र की खरीददारी की जाएगी। 28 जुलाई 2022 से उसपर क्रियान्यवयन शुरू हो जाएगा। इसको लेकर सभी जिला कलेक्टरों को इस संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

छत्तीसगढ़ शासन से खबर मिली है कि, पायल प्रोजेक्ट के तहत हर जिले के 2 स्वावलंबी गोठानों में गौ-मूत्र की खरीदी होगी। गोठान प्रबंध समितियां सीधे पशुपालकों से गो-मूत्र खरीदेंगी, स्थानीय स्तर पर इसकी कीमत भी तय कर सकती हैं। हालांकि कृषि विकास कल्याण और जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा गो-मूत्र खरीदने न्यूनतम 4 रुपये प्रति लीटर कीमत तय की गई है। खरीदे गए गो-मूत्र से जीवामृत और कीट नियंत्रक उत्पाद तैयार किए जाएंगे।

12GB RAM के साथ भारत में Oppo ने लॉन्च किए दो नए स्मार्टफोन

योजना के अंतर्गत होगी खरीदारी

गोधन न्याय मिशन के प्रबंध संचालक डॉ. अय्याज तम्बोली ने बीते सोमवार को सभी कलेक्टरों को गोठानों में गो-मूत्र की खरीदी को लेकर निर्देश जारी किये है। कलेक्टरों को अपने-अपने जिलों में 2 गोठान समितियों का चयन करने का निर्देश दे दिया गया है। गो-मूत्र की खरीदी गोठान प्रबंधन समिति स्वयं के बैंक खातों में उपलब्ध गोधन न्याय योजना अंतर्गत प्राप्त राशि, चक्रीय निधि ब्याज की राशि से करेंगी।

कानूनी मसलों के बीच डायरेक्टर मणिरत्नम हुए कोविड पॉजिटिव

Related Post

राजधानी में एक दर्जन के खिलाफ गुण्डा एक्ट की कार्रवाई

राजधानी में एक दर्जन के खिलाफ गुण्डा एक्ट की कार्रवाई

Posted by - March 1, 2021 0
राजधानी की आशियाना और मोहनलालगंज पुलिस ने विशेष अभियान चलाकर अपराधिक गतिविधियों में लिप्त एक दर्जन से अधिक आरोपितों के…