Government

सरकार अब गोमूत्र भी खरीदेगी, 28 जुलाई से होगी शुरुआत

187 0

रायपुर: भूपेश बघेल ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि छत्तीसगढ़ सरकार (Government of Chhattisgarh) अब गोमूत्र भी खरीदेगी। अब इसकी खरीदारी की तसरीख भी निश्चित कर दी है। छत्तीसगढ़ का प्रमुख त्योहार हरेली इस साल 28 जुलाई को मनाया जाएगा और इसी दिन न्याय योजना के तहत गोमूत्र की गोमूत्र की खरीददारी की जाएगी। 28 जुलाई 2022 से उसपर क्रियान्यवयन शुरू हो जाएगा। इसको लेकर सभी जिला कलेक्टरों को इस संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

छत्तीसगढ़ शासन से खबर मिली है कि, पायल प्रोजेक्ट के तहत हर जिले के 2 स्वावलंबी गोठानों में गौ-मूत्र की खरीदी होगी। गोठान प्रबंध समितियां सीधे पशुपालकों से गो-मूत्र खरीदेंगी, स्थानीय स्तर पर इसकी कीमत भी तय कर सकती हैं। हालांकि कृषि विकास कल्याण और जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा गो-मूत्र खरीदने न्यूनतम 4 रुपये प्रति लीटर कीमत तय की गई है। खरीदे गए गो-मूत्र से जीवामृत और कीट नियंत्रक उत्पाद तैयार किए जाएंगे।

12GB RAM के साथ भारत में Oppo ने लॉन्च किए दो नए स्मार्टफोन

योजना के अंतर्गत होगी खरीदारी

गोधन न्याय मिशन के प्रबंध संचालक डॉ. अय्याज तम्बोली ने बीते सोमवार को सभी कलेक्टरों को गोठानों में गो-मूत्र की खरीदी को लेकर निर्देश जारी किये है। कलेक्टरों को अपने-अपने जिलों में 2 गोठान समितियों का चयन करने का निर्देश दे दिया गया है। गो-मूत्र की खरीदी गोठान प्रबंधन समिति स्वयं के बैंक खातों में उपलब्ध गोधन न्याय योजना अंतर्गत प्राप्त राशि, चक्रीय निधि ब्याज की राशि से करेंगी।

कानूनी मसलों के बीच डायरेक्टर मणिरत्नम हुए कोविड पॉजिटिव

Related Post

तीन अरब डॉलर का रक्षा करार

भारत-अमेरिका के बीच तीन अरब डॉलर का रक्षा करार, आतंक पर पाक को खरी-खरी

Posted by - February 25, 2020 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच मंगलवार को हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता हुई।…
CM Dhami

उत्तराखंड की महिलाओं के उत्पाद मल्टीनेशनल कम्पनियों से बेहतर: सीएम धामी

Posted by - April 12, 2023 0
देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने कहा कि पशु सखी प्रशिक्षण आत्मनिर्भर बनाने में मील का पत्थर साबित होगी। उत्तराखंड देश…
inflation

Flashback 2019: तीन साल के उच्चतम स्तर पर खुदरा महंगाई, औद्योगिक उत्पादन में गिरावट

Posted by - December 12, 2019 0
नई दिल्ली। केंद्र सरकार को अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर दोहरा झटका लगा है। जहां एक तरफ मुद्रास्फीति बढ़ी है। तो…