फ्री में मिलेंगे सैनेटरी प्रोडक्ट्स

अब इस देश में महिलाओं को फ्री में मिलेंगे सैनेटरी प्रोडक्ट्स, जानें फायदे

412 0

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस आठ मार्च से पहले स्कॉटलैंड में महिलाओं के लिए एक खास बिल को मंजूरी दे दी है। स्कॉटलैंड की संसद में महिलाओं को फ्री सैनेटरी प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराने की योजना पर मुहर लगा दी है। महिलाओं को फ्री सैनेरीटरी पैड्स उपलब्ध करवाने वाला स्कॉटलैंड दुनिया का पहला देश बन गया है।

महिलाओं को फ्री सैनेरीटरी पैड्स उपलब्ध करवाने वाला स्कॉटलैंड दुनिया का पहला देश बना

इस बिल का प्रस्ताव लाने वाली मोनिका लेनन ने संसद में बहस के दौरान कहा कि ये बिल स्कॉटलैंड में पीरियड्स को एक सामान्य प्रक्रिया बनाने में सहायक साबित होगा। उन्होंने यह भी कहा कि इससे देश के सभी नागरिकों के बीच संपर्क जाएगा कि स्कॉटलैंड की संसद लिंगानुपात को गंभीरता से ले रही है।

शहीद बेटे की प्रतिमा देख फफक पड़ी मां, तो ढाई साल का बेटा बोला- जय हिंद पापा

महिलाओं को हर महीने वाली महावारी के दौरान इस्तेमाल होने वाले उत्पाद क्यों को नहीं?

संसद में बहस के दौरान एक और सांसद ने एलिसन जॉनस्टोन ने सवाल किया कि ऐसा क्य़ों है कि 2020 में टॉयलेट पेपर को एक जरूरत के तौर पर देखा जा रहा है, लेकिन महिलाओं को हर महीने वाली महावारी के दौरान इस्तेमाल होने वाले उत्पाद क्यों को नहीं? प्राकृतिक शारीरिक कार्य के लिए आर्थिक रूप से दंडित होना न्यायसंगत नहीं है।

जानें बिल के पक्ष में पड़े कितने वोट?

पीरियड प्रोडक्ट्स (मुफ्त प्रावधान) स्कॉटलैंड बिल के पक्ष में 112 वोट पड़े। तो वहीं, इस बिल के विरोध में किसी ने एक भी वोट नहीं किया। बता दें कि इससे पहले 2018 में स्कॉटलैंड स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में मुफ्त सैनिटरी प्रोडक्ट बांटने का बिल पारित हुआ था।

इन जगहों पर मिलेंगे सैनेटरी प्रोडक्ट्स स्कॉटलैंड की संसद में इस बिल के आने के बाद महिलाओं को सामुदायिक केंद्रों, यूथ क्लबों और फार्मेसियों के जरिए सैनेटरी प्रोडक्ट्स उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस बिल के आने के बाद महिलाओं को अब टैम्पून और सेनेटरी पैड्स जैसे सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त में मिलेंगे।

जानें क्या होगा फायदा?

स्कॉटलैंड संसद में इस बिल के पेश होने के बाद अब महिलाओं को सैनेटरी पैड्स मुफ्त मिलेंगे। इससे वह महिलाएं भी इसका इस्तेमाल कर सकेंगी, जो नहीं कर पाती थी। इसके जरिए महिलाओं को गंदा कपड़ा करने से मुक्ति मिलेगी और महावरी के दौरान होने वाली बीमारियों की संख्या में भी कमी आएगी।

Related Post

देश छोड़कर भागे अफगानी राष्ट्रपति ने कहा- खून की नदियां बहे इससे बेहतर मैने देश छोड़ना चुना

Posted by - August 16, 2021 0
अफगानिस्तान में तालिबान ने बंदूक के दम पर सत्ता हासिल कर ली है, मौजूदा राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर भाग…