कॉफी

अब पिएं हेल्दी कॉफी और इन पांच समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

398 0

नई दिल्ली। आज के लाइफस्टाइल में कॉफी पीना एक आम बात हो गई है। सर्दियों में तो कॉफी की बात ही कुछ और होती है, लेकिन अगर चाय की तरह कॉफी भी अलग-अलग टेस्ट में पीने को मिले तो मजा आ जाता है। कुछ लोगों को बिना शुगर की कॉफी पीना पसंद होता है तो कुछ लोग ब्लैक कॉफी पीते हैं। कुछ लोगों को ज्यादा दूध वाली कॉफी पीना पसंद है तो कुछ को क्रीम वाली।

दरअसल लोग अपनी पसंद के हिसाब से कॉफी पीते हैं। बता दें कि कॉफी को भी हेल्दी बनाया जा सकता है। वैसे तो कॉफी में कुछ भी मिला देना आपके हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकता है, लेकिन सर्दियों के मौसम में एक चीज आपकी कॉफी को काफी हेल्दी बना सकती है और वह है दालचीनी।

‘सूरज पे मंगल भारी’ में मराठी मुलगी बनेंगी फातिमा सना शेख, सामने आया फ़र्स्ट लुक

आइए आपको बताते हैं कैसे? दालचीनी सर्दियों में इस्तेमाल होने वाली एक ऐसी चीज है, जो काफी हेल्दी होती है। अगर इसे कॉफी में मिला दिया जाए तो यह आपके हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है। इतना ही नहीं ये आपकी कॉफी को फ्लेवर देने और हेल्दी बनाने का काम करती है।

ब्लड शुगर लेवल रहता है कंट्रोल

कॉफी में दालचीनी मिलाकर पीने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल सही बना रहता है। दालचीनी का स्वाद मीठा होता है। ऐसे में आपको कॉफी में ज्यादा शुगर लेने की जरूरत नहीं पड़ती। दालचीनी वाली कॉफी के सेवन के तुरंत बाद शरीर में इंसुलिन लेवल बैलेंस हो जाता है।

वजन घटाता है

दालचीनी भूख को शांत करती है। कॉफी में दालचीनी मिलाकर पीने से पेट भरा हुआ महसूस होता है और भूख भी शांत होती है। अनचाही भूख को शांत करने से आप बाहर का खाना खाने से बचते हैं।

सर्दी और बुखार में फायदेमंद

दालचीनी में एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करते हैं। इसके साथ ही दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो फ्लू के कारण दर्द और असहजता को दूर करने में मदद करते हैं।

‘सूरज पे मंगल भारी’ में मराठी मुलगी बनेंगी फातिमा सना शेख, सामने आया फ़र्स्ट लुक

दिल के लिए हेल्दी

दालचीनी दिल संबंधित रोगों और समस्याओं के खतरे को कम करता है। अगर आप सामान्य मात्रा में दालचीनी और कॉफी का सेवन करेंगे तो आपका दिल कई रोगों से दूर रहेगा।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

कॉफी में पोलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट बहुत अधिक मात्रा में होते हैं, जो मुक्त कणों को रोकने व नष्ट करने के लिए जाने जाते हैं। ये कण हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाने और एजिंग के लिए जिम्मेदार होते हैं। कॉफी में दालचीनी मिलाकर पीने से आपकी कॉफी में एंटी-ऑक्सीडेंट का लेवल बहुत ज्यादा हो जाता है और इससे आपकी त्वचा साफ व दमकती हुई नजर आती है।

Loading...
loading...

Related Post

महिलाओं की समस्याएं अब होंगी चुटकियों में समाप्त, वैज्ञानिकों ने खोज निकाली तकनीक

Posted by - September 29, 2019 0
लखनऊ डेस्क। महिलाओं की समस्याओं से छुटकारा दिलाने वाली नई तकनीक वैज्ञानिकों ने खोज निकाली है जिससे अब आपकी तमाम…
वैश्विक अर्थव्यवस्था के 90 खरब डॉलर का नुकसान

कोरोनावायरस वैश्विक अर्थव्यवस्था के 90 खरब डॉलर का करेगा नुकसान

Posted by - April 14, 2020 0
नयी दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) का अनुमान है कि ‘कोविड-19’ वैश्विक अर्थव्यवस्था को दो साल में 90 खरब डॉलर…