2000 notes

अब ATM से नहीं निकलेंगे 2 हजार के नोट, जानें वजह

825 0

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक से 2000 के नोट (2000 notes)  मिलने फिलहाल बंद हो गए हैं। इसके बाद अब बैंक भी एटीएम मशीन से दो हजार के नोट वाले कैलिबर निकालने लगे हैं। इसकी शुरुआत सेण्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया ने कर दी है। मिली जानकारी के अनुसार सेंट्रल बैंक अपने 58 एटीएम मशीन से कैलिबर निकाल चुका है। अन्य बैंकों का भी कहना है कि अब एटीएम में सिर्फ 100, 200 व 500 रुपये के नोट ही लोड किए जा रहे है।

सेण्ट्रल बैंक के मण्डल प्रमुख एलबी झा बताया कि कई महीने से आरबीआई से दो हजार के नोट नहीं मिले हैं। बाजार से भी शाखाओं में दो हजार के नोट बहुत कम आ रहे हैं। ऐसी भी सूचना आ रही है कि आरबीआई ने दो हजार के नोट की छपाई बंद कर दी है। दो हजार के नोट के संकट को देखते हुए परिक्षेत्र के 58 एमटीएम मशीन से दो हजार की नोट के कैलिबर हटा कर 500 के लगाए गए है। ताकि अधिक से अधिक नोट एटीएम में लोड किए जा सके।

फिल्म ‘अश्वत्थामा’ में विक्की कौशल के साथ काम करेंगी सारा अली खान

यूनियन बैंक का कहना है कि एटीएम मशीन में 500, 200 व 100 के नोट भी डाले जा रहे है। आरबीआई से दो हजार की नोट आने की उम्मीद भी नजर नहीं आ रही है। क्योंकि बीते पांच महीने से एक बार भी दो हजार के नोट के बंण्डल नहीं आए है।

बड़ौदा यूपी बैंक के रीजन-एक के क्षेत्रीय प्रबन्धक अखिलेश सिंह ने बताया कि आरबीआई से दो हजार के नोट नहीं आने से बड़ा भुगतान लेने वाले खाताधारकों को भी 500 रुपये व 100 रुपये के ही नोट दिए जा रहे हैं।

पीएनबी के एजीएम संतोष कुमार यादव ने बताया कि दो हजार के नोट का संकट हर जगह है। शाखाओं में जमा करने के लिए आने वाली दो हजार के नोट को एटीएम में भरा नहीं जा सकता है।

Loading...
loading...

Related Post

दीपिका पल्लीकल

टॉप-10 रैंकिंग पहुंचने में मानसिक प्रशिक्षण का अहम रोल : दीपिका पल्लीकल

Posted by - May 30, 2020 0
मुंबई। प्रोफेशनल महिला स्क्वैश रैंकिंग में भारत की तरफ से सबसे पहले टॉप-10 में जगह बनाने वाली दीपिका पल्लीकल कार्तिक…
Stock market

निवेशकों के विश्वास से शेयर बाजारों में तेजी जारी, सेंसेक्स करीब 500 अंक उछला

Posted by - July 21, 2020 0
मुंबई। देश की अर्थव्यवस्था के प्रति निवेशकों की मजबूत धारणा के बीच आज घरेलू शेयर बाजारों में शुरुआती कारोबार में…
Ananya Pandey

अनन्या पांडेय ने शेयर की बिकिनी फोटोज , फैंस जमकर कर रहे हैं कमेंट्स

Posted by - December 31, 2020 0
मुंबई। बाॅलीवुड एक्ट्रेस अनन्या पांडेय (Ananya Pandey) सोशल मीडिया पर आए दिन अपनी खूबसूरत और ग्‍लैमरस तस्वीरें शेयर करती रहती…