Panchayat chunav

पंचायत चुनाव: पहले चरण के लिए आज से नामांकन शुरू, 15 को होगा मतदान

698 0
लखनऊ। यूपी के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav) के लिए आज यानी शनिवार से नामांकन (Nomination Starts for the Panchayat Election 2021)  शुरू हो गया है। इसको लेकर शुक्रवार को तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया। पहले चरण का मतदान 15 अप्रैल को होगा जिसके लिए 18 जिलों के प्रत्याशी नामांकन दाखिल कर रहे हैं।
सभी प्रत्याशी पहले चरण के लिए शनिवार व रविवार को नामांकन दाखिल करेंगे। सभी प्रत्याशी ग्राम प्रधान और जिला पंचायत सदस्य के लिए सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक नामांकन दाखिल करेंगे। इस दौरान प्रत्याशियों को कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान रखना होगा। नामांकन के दौरान प्रत्याशियों व उनके समर्थकों को मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा।
यूपी में हो रहे पंचायत चुनाव में पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया शनिवार 3 अप्रैल से शुरू हो गई है. रविवार तक चलने वाली इस प्रक्रिया के तहत राज्य के 18 जिलों में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत, क्षेत्र व जिला पंचायत सदस्य के पदों के लिए उम्मीदवार अपने नामांकन दाखिल करेंगे।
उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव(UP Panchayat Chunav) के पहले चरण के लिए 3 अप्रैल यानी शनिवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है जबकि 4 अप्रैल तक चलने वाली इस प्रक्रिया के तहत यूपी के 18 जिलों में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत सदस्य के पदों के लिए उम्मीदवार अपने नामांकन दाखिल करेंगे। इस दौरान राज्‍य के इन 18 जिलों के सभी विकास खंड मुख्यालयों पर नामांकन पत्र सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे के बीच दाखिल किए जाएंगे। 15 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा।

 पहले चरण के चुनाव की प्रक्रिया

पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav) के पहले चरण में 3 अप्रैल से 4 अप्रैल सुबह 8:00 बजे से 5:00 बजे तक नामांकन किया जाएगा। नामांकन पत्रों की जांच 5 अप्रैल से 6 अप्रैल तक होगी। नामांकन पत्र की वापसी 7 अप्रैल को की जाएगी। चुनाव चिन्ह यानी प्रतीक 7 अप्रैल को आवंटित किए जाएंगे।

पहला चरण: 15 अप्रैल को 18 जिलों में
नामांकन : 3 से 4 अप्रैल तक, सुबह 8 से शाम 5 बजे तक
नामांकन पत्रों की जांच : 5-6 अप्रैल, सुबह आठ बजे तक
नामांकन वापसी : 7 अप्रैल को सुबह 8 से दोपहर 3 बजे तक
चुनाव चिह्न आवंटन : 7 अप्रैल को दोपहर 3 बजे से
जिले – सहारनपुर, गाजियाबाद, रामपुर, बरेली, हाथरस, आगरा, कानपुर नगर, झांसी, महोबा, प्रयागराज, रायबरेली, हरदोई, अयोध्या, श्रावस्ती, संतकबीरनगर, गोरखपुर, जौनपुर, भदोही।

कोरोना प्रोटोकॉल के पालन की सख्त हिदायत

कोविड-19 के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने सभी जिलाधिकारियों को पंचायत चुनाव की प्रक्रिया के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराए जाने के दिशा निर्देश जारी किए हैं। किसी भी प्रकार की जुलूस आदि पर प्रतिबंध लगाया गया है और कहीं पर जुलूस आदि निकलता है तो उसकी जिम्मेदारी संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी की होगी।

निर्वाचन आयोग के निर्देश

राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav) में शांति व्यवस्था बनाए रखने और संवेदनशील बूथों पर अधिक निगरानी के साथ चुनाव कराए जाने को दिशा निर्देश लगातार सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिए जा रहे हैं। आयोग की तरफ से हिदायत भी दी गई है कि अगर कहीं किसी जिले में किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना के चुनाव में किसी प्रकार की कोई दुर्घटना लापरवाही मिलती है तो संबंधित जिले के जिलाधिकारी और पुलिस कप्तान के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

चुनाव की प्रक्रिया चार चरणों में
पंचायत चुनाव की प्रक्रिया चार चरणों में पूरी होगी। पहले चरण की नामांकन की प्रक्रिया 3 अप्रैल, दूसरे चरण में 7 अप्रैल से 8 अप्रैल, तीसरे चरण में 13 अप्रैल से 15 अप्रैल और चौथे चरण में 17 अप्रैल से 18 अप्रैल तक नामांकन होगा।

Related Post

Smriti Irani

स्मृति ईरानी और ज्योतिरादित्य सिंधिया को मिली बड़ी जिम्मेदारी

Posted by - July 7, 2022 0
नई दिल्ली: मुख्तार अब्बास नकवी और आरसीपी सिंह ने केंद्रीय मंत्रिमंडल पद से इस्तीफा देने के बाद केंद्रीय महिला एवं…
CM Yogi paid tribute to Bharat Ratna Govind Ballabh

सीएम योगी ने प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री गोविंद बल्लभ को दी श्रद्धांजलि

Posted by - March 7, 2024 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने गुरुवार को भारत रत्न पंडित गोविंद बल्लभ पंत (Govind Ballabh Pant) की पुण्यतिथि…
अखिलेश यादव

अखिलेश यादव बोले- बीजेपी के इशारे पर प्रदेश में भड़काए जा रहे हैं दंगे

Posted by - December 22, 2019 0
लखनऊ। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने नागरिकता कानून पर हो रहे बवाल पर रविवार को…
CM Yogi

JNU में होगी यूपी की अर्थव्यवस्था पर चर्चा, लॉन्च होगी वन ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी पर शोध पुस्तिका

Posted by - August 12, 2023 0
लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी बनाने का लक्ष्य उत्तर प्रदेश के वन ट्रिलियन डॉलर…