राजद प्रत्याशी सुभाष यादव का नामांकन रद

कोडरमा से राजद प्रत्याशी सुभाष यादव का नामांकन रद, सुरजेवाला की दलीलें फेल

709 0

रांची। झारखंड विधानसभा चुनाव में कोडरमा सीट का मुकाबला अब रोचक होता जा रहा है। यहां मंगलवार को एक नाटकीय घटनाक्रम में राजद उम्‍मीदवार सुभाष यादव का नामांकन रद हो गया है। हालांकि सुभाष यादव के पक्ष में दलील देने के लिए देश के जाने—माने वकील और कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला मंगलवार को कोडरमा पहुंचे थे। सुभाष का नामांकन बचाने को लेकर सुरजेवाला की कोई दलीलें काम न आई।

निर्वाचन अधिकारी ने रणदीप सुरजेवाला की दलील को नहीं मानी और सुभाष का नामांकन रद्द कर दिया

राजद प्रत्याशी सुभाष यादव के नाम निर्देशन पत्र के समर्थन में दलील देने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व वकील रणदीप सुरजेवाला कोडरमा पहुंचे, लेकिन निर्वाचन अधिकारी ने उनकी दलील को नहीं मानी और सुभाष का नामांकन रद्द कर दिया। कोडरमा के निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में जाकर सुरजेवाला ने इसके बारे में कुछ दलीलें दी, इसके बाद वहां से निकल पड़े। इसके बाद में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि वह यहां किस लिए आए थे और वहां क्या दलीलें दी? इसके बारे में मीडिया से कुछ नहीं बोलेंगे, लेकिन झारखंड में चुनाव के संबंध में इतना जरूर कहेंगे कि झारखंड में भाजपा की उल्टी गिनती शुरू हो गई है।

लोहरदगा: अभिनेत्री भाग्‍यश्री ने कांग्रेस के लिए मांगा वोट, झलक पाने को बेताब दिखे लोग 

सुभाष यादव अपने नाम निर्देशन पत्र में बिहार के दानापुर के मतदाता सूची के प्रमाणित प्रति संलग्न की थी

बता दें कि सुभाष यादव अपने नाम निर्देशन पत्र में बिहार के दानापुर के मतदाता सूची के प्रमाणित प्रति संलग्न की थी, जबकि झारखंड में विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए नियमानुसार झारखंड के किसी भी जिले के मतदाता सूची में उम्मीदवार का नाम होना आवश्यक है। इस आधार पर निर्वाचित पदाधिकारी ने सुभाष यादव के नामांकन को रद्द कर दिया।

वहीं महाराष्ट्र के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि महाराष्ट्र में प्रजातंत्र की जीत हुई है। उन्होंने कहा कि प्रजातंत्र का गला घोंटने वालों के गाल में तमाचा लगा है। बता दें कि कोडरमा के राजद प्रत्याशी सुभाष यादव गत 22 नवंबर को राजद प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया था, लेकिन अपने नाम निर्देशन पत्र के साथ उन्होंने बिहार के दानापुर का मतदाता सूची की प्रमाणित प्रति संलग्न की थी। जबकि किसी राज्य विधानसभा का सदस्य होने के लिए उस राज्य का मतदाता होना आवश्यक है।

हालांकि बाद में उन्होंने झारखंड के किसी जिले के मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करा लिया था। इसीको लेकर रणदीप सुरजेवाला यहां पहुंचे थे। वहीं राजद ने अपने वैकल्पिक प्रत्याशी के तौर पर कोडरमा निवासी अमिताभ चौधरी को भी सिंबल देकर मैदान में उतारा है। आज प्रत्याशियों के नाम निर्देशन पत्र कि स्क्रूटनी कोडरमा के निर्वाची पदाधिकारी कार्यालय में हो रही है।

Related Post

CM KCR

हवाई अड्डे पर सीएम केसीआर ने यशवंत सिन्हा का किया स्वागत

Posted by - July 2, 2022 0
हैदराबाद: विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा हैदराबाद के बेगमपेट हवाई अड्डे पर पहुंच चुके है। तेलंगाना के…