NMC, medical students

NMC ने मेडिकल छात्रों दी चेतावनी, कहा- ‘पाकिस्तान से न लें डिग्री’

233 0

नई दिल्ली। यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) और ऑल इंडिया काउंसलिंग फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने पहले ही एक नोटिफिकेशन  जारी कर छात्रों को पाकिस्तान कॉलेजों या पाकिस्तान के किसी अन्य शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश लेने के खिलाफ चेतावनी दी थी, वहीं अब नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने भी ‘मेडिकल छात्रों’ (medical students) को पाक में पढ़ने के खिलाफ चेतावनी देते हुए एक नोटिस जारी किया है।

UGC NET का नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करे आवेदन

पाकिस्तान (Pakistan) की डिग्री  लेने के खिलाफ नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) का नोटिस विशेष रूप से (MBBS) और (BDS)  छात्रों के लिए हैं। नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने नोटिस के जरिए छात्रों को पाकिस्तान के मेडिकल कोर्स में उच्च शिक्षा की पढ़ाई करने के लिए मना किया है। नोटिस में लिखा है, यदि कोई पाक डिग्री का विकल्प चुनता है, तो उसे भारत में FMGE के लिए उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसी के साथ पाकिस्तान (Pakistan) की डिग्री चुनने का निर्णय भारत में रोजगार के अवसरों पर भी असर डाल सकता है।

NMC, medical students
NMC, medical students
UGC, AICTE ने कहा- भारतीय छात्र पाकिस्तान संस्थानों में न लें एडमिशन, वरना अपने देश में नहीं मिलेगी नौकरी

आधिकारिक नोटिफिकेशन में कहा गया है, ” दिसंबर 2018 से पहले पाकिस्तान डिग्री कॉलेजों / संस्थानों में शामिल होने वालों को उम्मीदवारों को छोड़कर पाकिस्तान में हासिल की गई शैक्षणिक योग्यता (किसी भी विषय में) कोई भी भारतीय नागरिक / भारत का प्रवासी नागरिक जो पाकिस्तान के किसी भी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस / बीडीएस या समकक्ष मेडिकल कोर्स में प्रवेश लेना चाहता है, वह FMGE में उपस्थित होने या भारत में रोजगार की तलाश के आधार पर पात्र नहीं होगा।

सैनिक स्कूल झुंझुनू ने TGT के पदों पर निकली भर्ती

बता दें, पाकिस्तान (Pakistan) की डिग्री के खिलाफ चेतावनी के इस पूरे मामले ने भी विवाद खड़ा कर दिया है। इस पर पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय ने पहले ही नोटिस जारी कर स्‍पष्‍टीकरण मांगा है। यह घटना UGC और AICTE की ओर से नोटिफिकेशन जारी करने के बाद हुई।

NMC, medical students
NMC, medical students

पिछले कुछ महीनों में, विशेष रूप से महामारी के दौरान, विदेशों में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा है। रूस-यूक्रेन युद्ध के साथ हालात और खराब हो गए क्योंकि कई भारतीय छात्रों को अपने वतन लौटना पड़ा। ऐसी घटनाओं  को देखते हुए अधिकारियों ने ऐसा नोटिफिकेशन जारी किया है।

स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां: लू के कारण छुट्टियों की राज्यवार सूची जारी

Related Post

Collector

कलेक्टर ने सरकारी नौकरी पाने वाले अभ्यर्थियों को दिया नियुक्ति पत्र

Posted by - July 20, 2022 0
नारायणपुर: कलेक्टर (Collector) ऋतुराज रघुवंशी एवं पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार ने नारायणपुर जिले के अबूझमाड़िया जनजाति के 7 युवक-युवतियों सहित…

श्री रामस्वरूप में आयोजित हुईं पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता

Posted by - May 15, 2022 0
लखनऊ। श्री रामस्वरूप मेमोरियल विश्वविद्यालय (Shri Ramswaroop Memorial University) के तत्वावधान में आयोजित इण्टर कॉलेजिएट पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता (Poster Making…