उत्तराखंड के नए CM के लिए निशंक ने सुझाया चन्द्रशेखर उपाध्याय का नाम

265 0

प्रदेश में राजनीतिक पटल पर ताजातरीन खबरों में मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के इस्तीफे की खबर प्रमुख है। जिसके चलते नये मुख्यमंत्री के नामों की अटकलों पर विराम लगता नहीं दिख रहा था। ऐसे में एक विश्वस्त नाम दीनदयाल उपाध्याय जी के पारिवारिक प्रपौत्र चन्द्रशेखर उपाध्याय (Chandrashekhar Upadhyay) जी का प्रमुखता के साथ सामने आया है। बताते चलें कि चन्द्रशेखर उपाध्याय का नाम केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के द्वारा प्रस्तावित किया गया है। साथ ही राजनीतिक हलकों में चर्चा यह भी है कि किसी मैदानी क्षेत्र से ब्राह्मण चेहरे के नाम के लिए भी पार्टी में स्वर तेज हो गये हैं।

प्रदेश के मौजूदा राजनीतिक घटनाक्रम में नये मुख्यमंत्री के लिए यूं तो अनेक नामों पर चर्चा चल रही है। लेकिन सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने पार्टी के बड़े नेताओं से विचार-विमर्श किया है। जहां तीरथ सिंह रावत ने ऋतु खंडूरी का नाम सुझाया है। यह तय माना जा रहा है कि उत्तराखंड में इस बार भाजपा किसी ब्राह्मण चेहरे को मुख्यमंत्री बनाने जा रही है।

खबर यह भी है कि किसी सांसद को उन्होंने मुख्यमंत्री पद के लिए दीनदयाल उपाध्याय के प्रपौत्र चन्द्रशेखर उपाध्याय (Chandrashekhar Upadhyay) का नाम प्रस्तावित किया है। चन्द्रशेखर उपाध्याय (Chandrashekhar Upadhyay) उत्तर प्रदेश में सेशन जज रह चुके हैं। अगस्त 2004 में वह राज्य के एडीशनल एडवोकेट जनरल बने थे। बहुचर्चित रामपुर तिराहा कांड की पुर्ननिरीक्षण याचिका को इलाहाबाद हाईकोर्ट से स्वीकार कराकर राज्य आंदोलनकारियों को उन्होंने एक बड़ी राहत दिलवाई थी। वह खंडूरी और निशंक के पूर्व ओएसडी (न्यायिक, विधायी एवं संसदीय कार्य)भी रह चुके हैं।

उन्हें प्रमुख सचिव का स्तर प्राप्त है। नैनीताल हाईकोर्ट में उन्होंने हिंदी भाषा में वाद कार्यवाही प्रारंभ करने के लिए बड़ा संघर्ष करके सफलता प्राप्त की है। गौरतलब है कि चन्द्रशेखर उपाध्याय हिंदी माध्यम से एल एल एम करने वाले देश के प्रथम छात्र हैं। वह बहुत लम्बे समय से हिंदी से न्याय देशव्यापी अभियान के जरिए हिंदी भाषा के उन्नयन के लिए कार्य कर रहे हैं।

Related Post

labor family reached shamli

धोखाधडी का शिकार हुए मजदूर परिवारः बच्चों का गन्ना खिलाकर, 309 किमी पैदल यात्रा कर शामली पहुंचा परिवार

Posted by - March 8, 2021 0
शामली। सुलतानपुर से पंजाब में मजदूरी पर गया एक परिवार धोखाधड़ी का शिकार हो गया। दो महीने मजदूरी के बावजूद…
Loksabha Proceeeding

दिवंगत सांसदों को श्रद्धांजलि के बाद लोकसभा की कार्यवाही एक बजे तक स्थगित

Posted by - March 17, 2021 0
नई दिल्ली । पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता दिलीप गांधी का आज निधन हो गया। दिलीप को कोरोना संक्रमण…

मिनिस्टर का मतलब स्टैंप होना नहीं, यहां मंत्रालय के बाहर ही फैसले हो जाते हैं- विस्तार पर बोले टिकैत

Posted by - July 9, 2021 0
नए कृषि कानून के खिलाफ आवाज उठा रहे किसान नेता राकेश टिकैत ने मोदी सरकार के नए मंत्रिमंडल पर निशाना…