NIFM फरीदाबाद

NIFM फरीदाबाद का अब नया नाम होगा अरुण जेटली राष्‍ट्रीय वित्‍तीय प्रबंधन संस्‍थान

927 0

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय वित्तीय प्रबंधन संस्थान (NIFM), फरीदाबाद का नाम बदलकर अरुण जेटली राष्ट्रीय वित्तीय प्रबंधन संस्थान (AJNIFM) करने का निर्णय लिया है। सरकार की ओर से मंगलवार को जारी बयान में कहा गया कि पूर्व केंद्रीय वित्तमंत्री और पद्म विभूषण से सम्मानित दिवंगत जेटली के भविष्य के लिए संस्थान की दूरदर्शिता और योगदान को ध्‍यान में रखते हुए और ‘भविष्य की दृष्‍टि और आकांक्षा’ के लिए नाम बदला जा रहा है। जेटली ने 26 मई,2014 से 30 मई,2019 की अवधि के दौरान केंद्रीय वित्त और कॉरपोरेट मामलों के मंत्री के रूप में कार्य किया था।

1993 में NIFM, फरीदाबाद की स्‍थापना की गई थी, केंद्रीय वित्‍तमंत्री NIFM समिति के होते हैं अध्‍यक्ष 

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा सिविल सेवा परीक्षा के माध्‍यम से भर्ती किए गए विभिन्‍न वित्‍त एवं लेखा सेवाओं के अधिकारियों और भारतीय व्‍यय लेखा सेवा के अधिकारियों को प्रशिक्षित करने के लिए भारत सरकार के वित्‍त मंत्रालय के अंतगर्त व्‍यय विभाग के अधीन एक पंजीकृत संस्‍था के रूप में 1993 में NIFM, फरीदाबाद की स्‍थापना की गई थी। केंद्रीय वित्‍तमंत्री NIFM समिति के अध्‍यक्ष होते हैं।

दिल्ली विधानसभा में मिले जनादेश का करते हैं सम्मान : जेपी नड्डा 

NIFM राज्य सरकारों, रक्षा प्रतिष्ठानों, बैंकों, अन्य वित्तीय संस्थानों और सार्वजनिक उपक्रमों को भी मुहैया कराता है सुविधा 

दरअसल यह संस्थान पिछले कुछ समय से सार्वजनिक नीति, वित्तीय प्रबंधन, सार्वजनिक खरीद एवं अन्य प्रशासन के मुद्दों पर क्षेत्र में व्‍यवसायिक दक्षता तथा परंपरा के उच्चतम मापदंड को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की प्रशिक्षण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक प्रमुख संसाधन केंद्र बन गया है। उल्लेखनीय है कि NIFM राज्य सरकारों, रक्षा प्रतिष्ठानों, बैंकों, अन्य वित्तीय संस्थानों और सार्वजनिक उपक्रमों को भी सुविधा मुहैया कराता है। इतना ही नहीं इस प्रशिक्षण से आगे बढ़कर प्रबंधन शिक्षा के क्षेत्र में भी पहुंच गया है तथा वित्तीय प्रबंधन के विभिन्न क्षेत्रों में प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा के लिए एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित विशेष पाठ्यक्रमों को भी संचालित करता है।

Related Post

CM Dhami

गुरुद्वारा डेरा प्रमुख हत्याकांड : मुख्यमंत्री धामी बोले, नहीं बख्शे जाएंगे हत्यारे

Posted by - March 28, 2024 0
देहरादून। उत्तराखंड के रुद्रपुर जिले में नानकमत्ता गुरुद्वारा के डेरा प्रमुख तरसेम सिंह (Tarsem Singh Murder Case) की हत्या मामले…
पीएम अयोध्या

पीएम बनने के बाद 5 सालों में पहली बार अयोध्या जाएंगे मोदी, जानें कब

Posted by - April 25, 2019 0
अयोध्या। तीन चरणों के मतदान संपन्न हो चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी में मेगा रोड शो करेंगे और…