न्यूजीलैंड का क्लीन स्वीप

न्यूजीलैंड का क्लीन स्वीप का हिसाब बराबर, टीम इंडिया की 30 साल में सबसे शर्मनाक हार

625 0

माउंट मोंगानुई। न्यूजीलैंड टी20 सीरीज 5-0 से हारने के बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज में जबरदस्त वापसी करते हुए वनडे सीरीज में टीम इंडिया का सफाया कर दिया है। न्यूजीलैंड ने वनडे सीरीज 3-0 से अपने नाम की है।

भारत ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 296 रन का स्कोर खड़ा किया

भारत ने पहले खेलते हुए केएल राहुल के शानदार शतक (112) की बदौलत 7 विकेट पर 296 रन का स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 47.1 ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया है। टीम के लिए ओपनर हेनरी निकोल्स ने 103 गेंदों पर सबसे ज्यादा 80 रन बनाए, जबकि मार्टिन गप्टिल ने 46 गेंद पर 66 रन की पारी खेली। टॉम लाथम ने 34 गेंद पर नाबाद 32 और कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने 28 गेंदों पर 58 रन की नाबाद पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई। दोनों ने छठे विकेट के लिए महज 46 गेंदों पर 80 रन जोड़ डाले। 30 साल में ये पहला मौका है जब द्विपक्षीय वनडे सीरीज में भारतीय टीम को क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा है।

पृथ्वी शॉ ने खेली ताबड़तोड़ पारी, मयंक के बाद विराट भी फेल

इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही है। मयंक अग्रवाल एक रन बनाकर आउट हो गए। जेमीसन की गेंद पर बोल्ड होने से पहले वह 3 गेंदों पर 1 रन ही बना सके। इसके बाद विराट कोहली भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और हामिश बेनेट की गेंद पर जेमीसन को कैच थमाकर चलते बने। उन्होंने 12 गेंदों पर 9 रन बनाए। 32 रनों पर दो विकेट गिरने के बावजूद पृथ्वी शॉ ने ताबड़तोड़ अंदाज में रन बनाने का सिलसिला जारी रखा। आखिरकार वह 42 गेंदों में 40 रन बनाने के बाद रनआउट हो गए। तब टीम का स्कोर 62 रन था। उन्होंने 3 चौके और 2 छक्के लगाए।

अमेरिकी कंपनी भारत में देगी 20 हजार छात्रों को नौकरी, मिलेगी इतनी सैलरी 

श्रेयस अय्यर ने लगातार तीसरे मैच में 50 से ज्यादा रन बनाए, राहुल के साथ जोड़े 100 रन

चौथे नंबर पर उतरे श्रेयस अय्यर और पांचवें नंबर के बल्लेबाज केएल राहुल ने टीम को संभाला और रन बनाने का सिलसिला जारी रखा। दोनों ने चौथे विकेट के लिए सौ रन जोड़े। इस दौरान श्रेयस अय्यर ने लगातार तीसरे मैच में 50 से अधिक का स्कोर बनाया। वह 63 गेंद में 62 रन बनाकर जिम्मी नीशम की गेंद पर कॉलिन डी ग्रैंडहोम को कैच थमाकर चलते बने। उन्होंने 9 चौके लगाए। उनका विकेट 162 के स्कोर पर गिरा।

केएल राहुल ने जड़ा करियर का चौथा शतक

श्रेयस अय्यर के पवेलियन लौटने के बाद केएल राहुल ने केदार जाधव की जगह ये मैच खेल रहे मनीष पांडेय के साथ पांचवें विकेट के लिए 107 रन जोड़े। इस दौरान राहुल ने 104 गेंदों पर अपने करियर का चौथा वनडे शतक पूरा किया। शतक लगाने के बाद वह ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और 113 गेंदों में 112 रन बनाकर हामिश बेनेट की गेंद पर जैमीसन को कैच थमा बैठे। राहुल ने 9 चौके और 2 छक्के लगाए। अगली ही गेंद पर मनीष पांडे ने भी मिचेल सेंटनर को कैच दे दिया। उन्होंने 2 चौकों की मदद से 48 गेंदों पर 42 रन की पारी खेली। मनीष पांडे का विकेट 47वें ओवर की पांचवीं गेंद पर गिरा। इसके बाद टीम ने शार्दुल ठाकुर का विकेट भी गंवाया और रवींद्र जडेजा व नवदीप सैनी ने स्कोर 296 रन तक पहुंचा दिया।

30 साल बाद हुआ वनडे सीरीज में टीम इंडिया का सफाया

भारतीय टीम को तीन मैचों की वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड के हाथों क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा है। 1990 के बाद से ये पहला मौका है जब भारतीय टीम को वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप का सामना करना हुआ। 30 साल पहले टीम इंडिया को वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में 5-0 से हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि 2006 में साउथ अफ्रीका ने भी भारत को 4-0 से वनडे सीरीज गंवाई थी, लेकिन तब पहला वनडे बारिश के चलते रद्द हो गया था।

जिस मैदान पर टी20 सीरीज गंवाई, उसी पर न्यूजीलैंड ने किया क्लीन स्वीप

भारतीय क्रिकेट टीम ने माउंट मोंगानुई के बे ओवल मैदान पर तीन वनडे खेले हैं। इनमें से ये पहला मौका है जब उसे हार मिली है। इससे पहले दोनों वनडे में टीम इंडिया जीती थी। दिलचस्प बात है कि भारतीय टीम ने इसी मैदान पर पांचवां मुकाबला जीत टी20 सीरीज में न्यूजीलैंड का सफाया किया था। अब न्यूजीलैंड ने भी इसी मैदान पर वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप कर हिसाब बराबर कर दिया।

पिछले दौरे से उलट परिणाम

भारतीय टीम का मौजूदा न्यूजीलैंड दौरा इसके नतीजों के हिसाब से भी दिलचस्प रहा। साल 2018 के अंत में भारत ने न्यूजीलैंड दौरे पर पांच मैचों की वनडे सीरीज और तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली थी। तब भारतीय टीम ने वनडे सीरीज 4-1 से अपने नाम की थी, जबकि टी20 सीरीज में विराट कोहली की टीम को 1-2 से हार मिली थी। इस बार जहां टीम इंडिया ने टी20 सीरीज 5-0 से जीती, वहीं वनडे सीरीज में उसे 0-3 की हार का सामना करना पड़ा।

दो मैचों की टेस्ट सीरीज 21 फरवरी से शुरू होगी 

टी20 और वनडे सीरीज के बाद अब भारत और न्यूजीलैंड की टीमें दो मैचों की टेस्ट सीरीज में आमने-सामने होंगी। सीरीज का पहला मैच 21 फरवरी से शुरू होगा। ये मैच वेलिंगटन में खेला जाएगा। वहीं दूसरा टेस्ट 29 फरवरी से क्राइस्टचर्च में शुरू होगा। इसके बीच भारतीय टीम तीन दिवसीय अभ्यास मैच भी खेलेगी, जो हैमिल्टन में न्यूजीलैंड एकादश के खिलाफ 14 फरवरी से खेला जाएगा। टेस्ट मैच भारतीय समयानुसार तड़के साढ़े तीन बजे से शुरू होंगे।

Related Post

कृति कुल्हारी

लॉकडाउन में खुद को बिजी रखने के लिए बॉलीवुड अभिनेत्री कृति कुल्हारी कर रहीं हैं ये काम

Posted by - May 6, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री कृति कुल्हारी लॉकडाउन में खुद को बिजी रखने के लिए किताबें पढ़ती हैं। कृति ने कहा कि…
pramila-jaipal

अमेरिका में भारतवंशी सांसद प्रमिला जयपाल को मिली बड़ी जिम्‍मेदारी

Posted by - March 4, 2021 0
वॉशिंगटन। अमेरिका में भारतवंशी सांसद प्रमिला जयपाल (Pramila Jayapal) को एकाधिकार व्यापार रोधी, वाणिज्यिक और प्रशासनिक कानून पर संसद की…
Yamunotri Dham

क्षमता से अधिक संख्या यमुनोत्री धाम आ रहे श्रद्धालु, पुलिस बोली- स्थगित करें यात्रा

Posted by - May 12, 2024 0
उत्तरकाशी। चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) के प्रथम पड़ाव यमुनोत्री धाम (Yamunotri Dham) में यात्रा के दूसरे दिन बड़ी संख्या में…
राहुल गांधी

‘चौकीदार चोर है’ मामले में राहुल पर नहीं चलेगा अवमाना का केस, माफी स्वीकार

Posted by - November 14, 2019 0
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष के खिलाफ दर्ज मानहानि केस पर फैसला सुनाते हुए उनकी…